व्हाट्सएप ने आपसे छुपाएं हैं ये 25 सीक्रेट फीचर्स!

Written By:

एक छोटे से स्टार्ट अप से व्हाट्सएप आज हर किसी पसंदीदा एप बन चुका है। एक बिलियन से अधिक यूजर आज व्हाट्सएप पर एक्टिव हैं। इस पर लोग मीडिया फाइल्स शेयर करते हैं, चैट कर सकते हैं और साथ ही कॉलिंग व वॉइस मैसेज भी कर सकते हैं।

मानसून सेल : स्नैपडील पर 80% से भी ज्यादा का डिस्काउंट

व्हाट्सएप में वैसे काफी सारे खास फीचर्स हैं। प्रोफाइल पिक्चर हाईड करना, लास्ट सीन हाईड करना और ग्रुप चैट म्यूट करना, लेकिन आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ नए और बेहद सीक्रेट फीचर्स जो आपने पहले न ही सुने होंगे और न ही देखे होंगे।

यूट्यूब की अनजान बातें आपको कर देंगी हैरान

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

एक एक कर के लोगों को एक ही मैसेज भजने में काफी परेशानी होती है, लेकिन केवल तब तक जब तक आप इस फीचर को नहीं जानते। ब्रॉडकास्ट लिस्ट तो आपने देखा ही होगा। चैट विंडो के कॉर्नर पर यह मिलेगा। आप चैट पर जाएं ब्रॉडकास्ट लिस्ट> न्यू लिस्ट>कॉन्टेक्ट्स एड करें और मैसेज लिखें> भेजें। बस हो गया आपका काम।

#2

आप व्हाट्सएप पर बोल्ड, इटैलिक से अपने टेक्स्ट का फॉर्मेट बदल सकते हैं। इसके लिए आपको यदि टेक्स्ट बोल्ड में चाहिए तो वर्ड के आगे *BOLD* लिखें। इटैलिक में चाहिए तो _italics_ लिखें, स्ट्राइकथ्रू में चाहिए तो ~Strikethrough~ लिखें। यदि बोल्ड इटैलिक दोनों चाहिए तो _*bolditalics*_ लिखें।

#3

व्हाट्सएप पर आप सबसे ज्यादा बात किस व्यक्ति से कर रहे हैं यह जानने के लिए iOS यूजर्स सेटिंग्स में जाएं, फिर अकाउंट और स्टोर यूसेज। आपको एक लिस्ट मिलेगी जिसमें लोगो और उनको भेजे मैसेज की संख्या होगी।

#4

आप व्हाट्सएप पर कितना डाटा यूज़ कर रहे हैं इसका अनुमान लगाएं। इसके लिए व्हाट्सएप सेटिंग में जाएं, डाटा यूसेज और फिर नेटवर्क यूसेज। डाटा यूसेज मेनू में जाकर आप डाटा लिमिट भी सेट कर सकते हैं।

#5

यदि आप ग्रुप चैट पर आने वाले ढेरों मैसेज नोटिफिकेशन से परेशान हैं तो उसे म्यूट कर दें। आप इसके लिए ग्रुप पर जाएं>म्यूट> टाइम सेलेक्ट करें।

 

 

#6

यह फीचर आप सभी शायद जानते हों। आज हम आपको फिर से बता दें, कि व्हाट्सएप पर आप लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर जैसी इनफार्मेशन हाईड कर सकते हैं। सेटिंग्स में जाएं>अकाउंट>प्राइवेसी> अब लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर या स्टेटस जो चाहे हाईड करें।

#7

अब आप व्हाट्सएप पर गूगल ड्राइव से डायरेक्टली डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हैं।

#8

ब्लू टिक के फीचर से आपके दोस्तों को पता चल जाता है कि आपने मैसेज पढ़ लिया है। यदि आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो सेटिंग्स में जाएं>अकाउंट>प्राइवेसी और रीड रिसीप्ट को ऑफ कर दें।

#9

यदि आप व्हाट्सएप पर आ रही फ़ोटोज़ आदि के खुद सेव हो जाने से परेशान हैं, तो इसे बंद कर दें। सेटिंग्स में जाएं>चैट>सेव इन्कोमिंग मीडिया को ऑफ कर दें।

#10

जब आप iOS डिवाइस में व्हाट्सएप में कोई डेट या टाइम मेंशन करते हैं तो वह ब्लू कलर में आते हैं। उस हाइपर लिंक पर क्लिक कर आप इवेंट मार्क कर सकते हैं।

#11

यदि आप किसी से सबसे ज्यादा चैट करते हैं, या कोई जरुरी व्यक्ति जिससे व्हाट्सएप पर अधिक बात होती हो उसकी चैट का शॉर्टकट होमस्क्रीन पर एड कर सकते हैं।

#12

आप व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कंप्यूटर पर वेब व्हाट्सएप डॉट कॉम पर जाएं, और फोन में व्हाट्सएप पर व्हाट्सएप वेब के आप्शन पर जाकर क्यूआर कोड को स्कैन करें।

#13

व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बनाए और उसमें कुछ दोस्तों को एड कर फिर उन्हें डिलीट कर दें। अब आप व्हाट्सएप को कंप्यूटर से कनेक्ट कर उस ग्रुप के जरिए फाइल शेयर कर सकते हैं।

#14

जी हाँ! व्हाट्सएप पर आप बढ़ा दिल भी भेज सकते हैं। आप यदि कई सारे दिल भेजें तो उनका साइज़ नॉर्मल होगा। यदि आप एक रेड दिल भेजें उसका साइज़ बढ़ा होगा।

#15

अपनी चैट को प्रोटेक्ट करें। जब आपको फोन में किसी नए मैसेज का नोटिफिकेशन आता है तो वो मैसेज भी दिखाई देता है। आप चाहें तो यूज़ हाईड कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में फिर नोटिफिकेशन में जाकर कंटेंट हाईड कर दें।

#16

यदि आप कोई नए फोन में व्हाट्सएप को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पुराने फोन में माइक्रोएसडी कार्ड लगाएं। अब मेनू में जाकर, सेटिंग में, चैट सेटिंग्स में, बैकअप कन्वर्सेशन सेलेक्ट करें। अब नए फोन में अपना कार्ड लगाएं और व्हाट्सएप इंस्टॉल करें और रिस्टोर करें।

#17

आप अपने व्हाट्सएप के नोटीफिकेशन अपने डेस्कटॉप पर भी पा सकते हैं। इसके लिए आपको क्रोम प्लगइन इनस्टॉल करने की जरुरत होगी। यह आपको तब भी अलर्ट करेगा जब आपका ब्राउज़र बंद हो।

#18

यदि आप अपने फेवरेट कॉन्टेक्ट्स का शॉर्टकट ऐड करना चाहते हैं तो शॉर्टकट फॉर व्हाट्सएप प्लस आपको फेवरेट कॉन्टेक्ट्स को पिन करने की अनुमति दे देता है। एंड्रायड यूजर्स को कांटेक्ट को टैप कर होल्ड करना है इसके बाद ऐड कन्वर्सेशन शॉर्टकट पर क्लिक करें।

#19

ios 8 में एक नया फीचर है क्विक रिप्लाई। इसे आप व्हाट्सएप के लिए भी इनेबल कर सकते हैं।

#20

यदि व्हाट्सएप पर अपना नंबर बदलना चाहते हैं तो इसके लिए ये रही आसान ट्रिक। ios यूजर्स के लिए सेटिंग्स > अकाउंट > चेंज नंबर एंड्राइड यूजर्स के लिए मेनू बटन > सेटिंग्स > अकाउंट > चेंज नंबर

#21

एंड्रायड पर ऐसी कई एप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप व्हाट्सएप को लॉक कर सकते हैं। मैसेंजर एंड चैट ब्लॉक, एपलॉक या स्मार्ट एपलॉक!

#22

अगर आप अपने व्‍हाट्सऐप में दोस्‍तों की प्रोफाइल पिक्‍चर बदलना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले 561×561 साइज की फोटो अपने मोबाइल में सेव करें और उसे अपने दोस्‍त के फोन नंबर से रीनेम कर दें यानी उस तस्‍वीर का जो भी नाम हो उसे हटा कर उसका फोन नंबर डाल दें। इसके बाद अपने मोबाइल के SD Card में जाएं फिर WhatsApp ऑप्‍शन पर‍ क्लिक करें और profile Pictures में जाकर उस फोटो को ओवरराइट कर दें।

#23

ये सिर्फ आप एंड्रायड फोन में ही देख सकते हैं, वाट्सऐप के सारे मैसेज एक फोल्‍डर में सेव होते है ये फोल्‍डर सिर्फ एंड्रायड फोन में देख सकते हैं आईफोन में ये फोल्‍डर नहीं बनता।

#24

व्‍हाट्स ऐप में ऑटो इमेज डाउनलोड करने के लिए Settings->Chat Settings->Media auto-download में जाकर अपनी सुविधा के अनुसार ऑप्‍शन चुन सकते हैं।

#25

ये भी करें हाईड कुछ समय पहले आए व्हाट्सएप के एक फीचर से कोई भी यह जान सकता है कि आपने उसका मैसेज पढ़ा या नहीं। यदि आप किसी को नहीं बताना चाहते कि आपने मैसेज देखा या नहीं, तो इसे हाईड भी कर सकते हैं। सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में जाएं फिर रीड रिसीट्स को ऑफ कर दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
15 secret features of whatsapp you can't miss. This will change the way you chat.
Please Wait while comments are loading...
 क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
वीआईपी कल्चर को और कमजोर करने के लिए योगी सरकार ने लिया यह फैसला, आजम समेत कई नेताओं की सुरक्षा घटी
वीआईपी कल्चर को और कमजोर करने के लिए योगी सरकार ने लिया यह फैसला, आजम समेत कई नेताओं की सुरक्षा घटी
Opinion Poll

Social Counting