बैन हुए 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट, ये एप्स करेंगी मदद

500 रुपए और 1000 रुपए के नोट को बैन कर दिया गया है, माना जा रहा है कि इससे कला धन बाहर आएगा। लेकिन सफ़ेद धन वालों को भी काफी दिक्कतें हो रही हैं।

Written By:

भारत के प्रधानमंत्री ने लिया एक अहम फैसला, और उड़ गई लोगों की नीदें। हमारा इशारा किस ओर है यह तो आप समझ ही गए होंगे। जी बिलकुल! हम बात कर रहे हैं 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट पर लगे बैन के बारे में। यदि आपके पास भी 500 रुपए या 1000 रुपए के नोट हैं तो अब समय आ गया है कि आप इस इन्हें बदल लें।

इंटरनल स्टोरेज खाली कर पुराने फोन को बनाएं नया!

बैन हुए 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट, ये एप्स करेंगी मदद

प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले से काफी कुछ बदल गया है। लोग एटीएम की ओर भाग रहे हैं, और अब तो एटीएम भी थक चुके हैं। दुकानों और स्टोर्स में 500 रुपए 1000 रुपए के नोट लेने से इनकार किया जा रहा है। टैक्सी और ऑटो वाले भी इन्हें लेने से मना कर रहे हैं। जहाँ एक ओर इस फैसले से भ्रष्टाचार दूर होने का संतोष है वहीँ आम जनता का बुरा हाल भी है।

वाकई फैब है लेनोवो फैब 2 प्लस: 6.2 इंच स्क्रीन, 3जीबी रैम, 4050mAh बैटरी

अब लोगों के पास न ही बैंक का विकल्प है, न एटीएम का और न ही रुपए का, ऐसे में बिना रुपए के कैसे दिन बीतेंगे। तो लीजिए हिंदी गिज़बॉट आपके लिए लेकर आया है 5 जरुरी एप्स जो इन मुश्किलों दिनों को भी बना देंगी आसान।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

बिना कैश करें सवारी

यदि आपके पास कैश नहीं हैं तो कोई बात नहीं, क्योंकि आपका डेबिट कार्ड आपकी मदद करेगा। अब आती हैं ओला और उबर मोबाइल एप्स की बारी। ऑनलाइन ट्रेवल बुकिंग सेवा आपकी लाइफ को आसान बना देंगी। आप अपनी राइड बुक करें और पेमेंट के दौरान डेबिट कार्ड का विकल्प चुन लें।

ऐसे खरीदें किचन का सामान

इस एतिहासिक फैसले से सबसे ज्यादा असर पड़ा है रोजमर्रा की जरूरतों पर, जिनके लिए आपके पास कैश होना बेहद जरुरी है। अब आपके पास विकल्प है ऑनलाइन खरीदारी का जैसे बिग बास्केट। आप अपने कार्ड से पेमेंट कर इन सभी चीजों को खरीद सकते हैं।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

बिल पेमेंट और रिचार्ज

सभी को बिल आदि चुकाने के लिए घंटों लाइन में लगने से बचना चाहिए और अब जब आपके पास कैश का विकल्प नहीं है तब तो आपको ऑनलाइन होना ही पड़ेगा। आप पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसी एप्स की बदौलत अपने बिल आदि चुका सकते हैं।

भूख लगी है और रुपए नहीं हैं?

चलिए तो आप इसके लिए भी ऑनलाइन एप्स का सहारा ले सकते हैं। ये एप्स आपको घर पर खाना दे जांएगी और आपको कैश भी देना नहीं पड़ेगा। अपने फोन में डाउनलोड करें अल्ट्राकैश एप अब आपको रेस्टोरेंट का नाम चुनना है और अल्ट्राकैश वॉलेट से बिल देना है।

सभी कुछ हुआ तो एंटरटेनमेंट भी हो

अब आता है हमारा मूवी पार्टनर, बुकमायशो। यदि आप मूवी आदि देखने की सोच रहे हैं और बिना रुपए के परेशान हैं तो आप के लिए यह बुकमायशो एप है, जिसके जरिए आप ऑनलाइन पेमेंट के जरिए बुकिंग कर सकते हैं।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Rs. 500, Rs. 1,000 Ban: 5 Useful Apps to Overcome a Cashless Day hindi. Read more in hindi gizbot.
Please Wait while comments are loading...
 वरमाला डालते हुए उतर गया दुल्हे का पायजामा, बारातियों के साथ दुल्हन की भी छूट गई हंसी, देखें Video
वरमाला डालते हुए उतर गया दुल्हे का पायजामा, बारातियों के साथ दुल्हन की भी छूट गई हंसी, देखें Video
 स्मृति ईरानी ने 'बेटा सरल' को किया बर्थ डे विश, देखिए क्या मिला जवाब
स्मृति ईरानी ने 'बेटा सरल' को किया बर्थ डे विश, देखिए क्या मिला जवाब
Opinion Poll

Social Counting