इन ऐप से रहें सावधान, आपकी पर्सनल जानकारी कर देते हैं लीक !

Written By:

सभी स्मार्टफोन यूजर्स के फोन में कई सारे ऐप होते हैं। इन सभी ऐप के अलग-अलग फीचर्स होते हैं, जिन्हें हम अपनी सुविधा के लिए डाउनलोड करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम जिन ऐप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं, उनमें से कई ऐप पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होते हैं। हाल ही में जारी एक स्टडी में सामने आया है कि 70% ऐप्स हमारे फोन से निजी जानकारी को लीक कर थर्ड पार्टी तक पहुंचा देते हैं। देखिए कहीं आपके फोन में तो ये ऐप्स नहीं।

इन ऐप से रहें सावधान, आपकी पर्सनल जानकारी कर देते हैं लीक !

पढ़ें- ये सर्च इंजन अब आपको नेटसर्फिंग के पैसे देगा !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Pandora Internet Radio ऐप-

पैंडोरा और इसी तरह के दूसरे रेडियो ऐप्स आपके डिवाइस की आईडी तो लेते ही हैं, साथ ही कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद सभी कॉन्टैक्ट को भी स्कैन कर लेते हैं। ऐसे में आपके सारे कॉन्टैक्ट को थर्ड पार्टी आराम से यूज कर सकती है, वो भी आपकी जानकारी के बिना।

Shazam music ऐप-

शज़ाम म्यूजिक और इसी तरह के बाकी ऐप्स आपके लोकेशन और आईडी डेटा को चुरा लेते हैं। इसके बाद आपकी लोकेशन संबंधी और बाकी जानकारी थर्ड पार्टी तक पहुंचा दी जाती है। ऐसे में कई बार इन कंपनी के प्रमोशन का आप अनजाने में ही हिस्सा बन जाते हैं।

 

Horoscope ऐप्स-

लोग इस तरह के ऐप्स आसानी से अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं और रोजाना इन्हें चैक भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ऐप्स डिवाइस फोन में इंस्टॉल होने के साथ ही फोन की आईडी के साथ-साथ लोकेशन का डेटा कलेक्ट करने लगते हैं। ये ऐप्स इसे थर्ड पार्टी को बेचकर पैसे कमाते हैं।

Mouse Trap game ऐप्स-

इस तरह के कोई भी गेम फोन में इस्टॉल करने के पहले उनके बारे में पूरी तरह जानकारी कर लें। ये गेम्स आपकी लोकेशन की जानकारी कलेक्ट कर लेते हैं। इसके बाद इन्हें थर्ड पार्टी को लीक करके कंपनियों को आपका इस्तेमाल करने के लिए ऑफर कर सकते हैं।

Dictionary.com ऐप्स-

हम में से कई लोग अपने फोन में भाषा की जानकारी बढ़ाने के लिए डिक्शनरी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन आपकी पर्सनली जानकारी चुराकर लीक करने में ये ऐप्स सबसे आगे रहते हैं। ये ऐप्स डिवाइस आईडी के अलावा लोकेशन भी ट्रैस करते रहते हैं।

Backgrounds HD Wallpapers ऐप्स -

कई स्मार्टफोन यूजर्स खूबसूरत एचडी वॉलपेपर के लिए इस तरह के ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं, लेकिन ये ऐप्स भी आपके कॉन्टैक्ट और डिवाइस आईडी को लीक करते हैं।

Talking Tom virtual pet ऐप-

ये ऐप काफी पॉपुलर है और कई यूजर्स इसे अपने फोन में इंस्टॉल कर अपना मनोरंजन करते हैं, लेकिन ये ऐप भी आपकी आईडी डिवाइस की जानकारी थर्ड पार्टी को लीक कर सकता है।

Angry Birds game ऐप-

स्मार्टफोन यूजर्स के बीच ऐंग्री बर्ड गेम काफी पॉपुलर है, लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी है कि ये गेम आपकी डिवाइस की आईडी व लोकेशन ले लेता है। इस गेम से सावधान रहें।

Toss it game ऐप-

टॉस इट गेम जैसे ऐप आपके फोन में से डिवाइस आईडी व लोकेशन इंस्टॉल करने के समय ही ले लेता है और बाद में इसे लीक भी कर सकता है।

 

Brightest Flashlight ऐप-

हम अपनी आखों को बचाने के लिए कई बार इस तरह के ऐप्स स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लेते हैं, लेकिन ये ऐप आपकी डिवाइस आईडी व लोकेशन को ट्रैस करने में सक्षम होते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
according to a new report a significant number of apps are sharing data with third parties without notifying their users.
Please Wait while comments are loading...
पत्‍नी संग जब भी करता था सेक्‍स, स्‍काइप पर दोस्‍त को दिखाता था लाइव VIDEO
पत्‍नी संग जब भी करता था सेक्‍स, स्‍काइप पर दोस्‍त को दिखाता था लाइव VIDEO
'बच्चे की फीस जमा करने आए सहेली के पति से मैंने मेज पर ही संबंध बनाए'
'बच्चे की फीस जमा करने आए सहेली के पति से मैंने मेज पर ही संबंध बनाए'
Opinion Poll

Social Counting