बेहद काम के हैं ये व्हाट्सएप के 10 सीक्रेट ट्रिक्स!

Written By:

व्हाट्सएप एक ऐसी मेसेजिंग एप है जो सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती है। एंड्रायड फोन हों, विंडोज हों या फिर iphone व्हाट्सएप सभी प्लेटफार्म पर काफी अधिक पसंद की जाती है। व्हाट्सएप पर आप कालिंग भी कर सकते हैं। यदि आपके मोबाइल में इंटरनेट उपलब्ध हो तो आप इस एप का इस्तेमाल मेसेज भेजने, कालिंग, विडियो, फोटो आदि शेयर करने के लिए कर सकते हैं। इस एप पर हर दिन करीब 30 बिलियन मेसेज भेजे जाते हैं।

फेसबुक एकाउंट को सेफ रखना है तो ध्‍यान में रखें ये बातें

सबसे ज्यादा यूज की जाने वाली इस एप को आप भले ही पूरा दिन इस्तेमाल करें लेकिन फिर भी ऐसी कई बातें हैं जो आप नहीं जानते..! आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्हाट्सएप के बारे में उसकी 10 सीक्रेट ट्रिक्स जो यूजर के बेहद काम आ सकती हैं..! नीचे स्लाइडर में देखें कौन सी हैं ये ट्रिक्स-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

व्हाट्सएप में यदि आप चाहें तो अपनी प्रोफाइल फोटो व लास्ट सीन हाईड कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > लास्ट सीन और फिर नो बडी सेलेक्ट करें। ऐसे ही आप प्रोफाइल फोटो हाईड कर सकते हैं।

#2

व्हाट्सएप ने कुछ समय पहले एक फीचर एड किया ब्लू टिक्स का, जिसकेजरिए हमें ये पता चल जाता है कि सामने वाले ने हमारा मेसेज देखा या नहीं। आप चाहें तो इसे ऑफ कर सकते हैं।

#3

कई बार हमें अपना नंबर बदलने कि जरुरत होती है। ऐसे में व्हाट्सएप नए नंबर पर चलाना शायद मुश्किल हो। आप अब अपने व्हाट्सएप अकाउंट में अपना नंबर बदल सकते हैं बिना अपना अकाउंट डिलीट किए।

#4

अब व्हाट्सएप से आपका पूरा डाटा गायब होनेका कोई डर नहीं है. क्योंकि आप अपने चैट का बैकअप क्रिएट कर सकते हैं। सेटिंग्स > चैट एंड कॉल > चैट बैकअप अब जहाँ सेव करना चाहते हैं वो लोकेशन सेलेक्ट करें।

#5

अपने फोन में एरोप्लेन मोड ऑन कर आप अपने फोन मैसेज देखेंगे तो आप ऑनलाइन नहीं आएंगे।

#6

इस फीचर के जरिए आप अपने व्हाट्सएप को कंप्यूटर से एक्सेस कर सकते हैं। यह एक कमाल का फीचर है।

#7

अगर आप आईफोन यूजर है तो अपने आईफोन में दी गई 3डी टच टेक्‍नालॉजी की मदद से वाट्सऐप को ज्‍यादा बेहतर तरीके से प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए फोन की होम स्‍क्रीन में एक शार्टकट लगा सकते हैं जिसमें क्‍लिक करने के आप नई चैट ओपेन कर सकते हैं। इसके लिए वाट्सऐप आईकॉन पर थोड़ा तेजी से प्रेस करने पर आपको ये ऑप्‍शन मिल जाएगा।

#8

वाट्सऐप में आपको कॉलिंग करने का फीचर मिलेगा, जो न सिर्फ फ्री कॉल करने की सुविधा देता है बल्‍कि दुनिया के किसी भी कोने में फ्री कॉल कर सकते हैं। हालाकि वाट्सऐप कॉल करने में आपका काफी डेटा खर्च होता है इस डेटा को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए Settings > Chats and Calls > में जाकर Low Data Usage पर टिक मार्क लगा दें।

#9

ये छोटी सी टिप्‍स अपनाकर आप अपने वाट्सऐप का बैकग्राउंड शानदार बना सकते हैं। इसके लिए अपने फोन की ettings > Chats and calls > में जाने के बाद वॉलपेपर ऑप्‍शन सलेक्‍ट करे जहां पर आप अपनी पसंद के वॉलपेपर सलेक्‍ट कर सकते हैं।

#10

एक एवरेज वाट्सऐप यूजर 3 ग्रुप्‍स का मेंबर तो होता ही है साथ में 30 से 40 चैट फ्रेंड तो रोज ऑनलाइन कुछ न कुछ भेज देते हैं, ऐसे में ढेरों मीडिया फाइलें आपके फोन में सेव होती रहती है जो आपके फोन का डेटा खत्‍म कर देती है इससे बचने के लिए अपने वाट्सएप की सेटिंग में जाकर Chats and calls > में जाएं और मीडियो ऑटोडाउनलोड को ऑफ कर दें। यानी अगर कोई फ्रेंड आपके वाट्स ऐप में कोई वीडियो या फिर फोटो भेजता है तो वो अपने आप डाउनलोड नहीं होगी बल्‍कि उसे मैन्‍युअली आप डाउनलोड कर सकते हैं। या फिर वो सिर्फ वाई-फाई में ही डाउनलोड होगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
Opinion Poll

Social Counting