महंगा कैमरा या अच्छा फोटोग्राफर, जानिए फोटोग्राफी से जुड़ी जरुरी बातें!

Written By:

हमारे आस-पास कई तरह की बातें होती हैं, इन्हें अन्धविश्वास कहो या कुछ और, लेकिन इनका लोगों पर असर काफी होता है। यहाँ हम बात कर रहे हैं कैमरे और फोटोग्राफी के बारे में कहीं व सुनी जाने वाली ऐसे ही कुछ अफवाहों की। यदि आप भी कई बार अपने दोस्त के महंगे कैमरे को देख कर जलते हैं तो ऐसा मत कीजिए। आपको किसी से जलने या छिड़ने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आप सस्ते कैमरे के साथ भी मस्त फोटोग्राफी कर सकते हैं।

अमेज़न की आई शामत, सोशल मीडिया पर पड़ी गलियां!

अच्छी फोटोग्राफी के लिए कोई एडवांस्ड टेक्नोलॉजी वाला महंगा कैमरा ही चाहिए, ऐसा नहीं है। फोटोग्राफी के लिए जरुरी है कैमरे के पीछे खड़े व्यक्ति का हुनर। जो कि एक साधारण से कैमरे से भी कमाल की तस्वीरें ले सकता है।

अपनी गर्लफ्रैंड को दें ये 5 गैजेट्स गिफ्ट

आज हम आपको बताएंगे ऐसी कुछ बातें जिनपर आपको बिलकुल भी ध्यान नहीं देना चाहिए, ये आपकी फोटोग्राफी सुधर नहीं सकते-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

कभी विश्वास न करें!

इन सब फालतू की बातों पर कभी विश्वास न करें। इन सब इक्विपमेंट से आपकी लाइफ इजी होगी लेकिन आपके स्किल्स ठन्डे पड़ जाएंगे। नया कैमरा खरीदने से पहले ये ध्यान रखें कि आप अपने पुराने कैमरे के मास्टर हों। इसके लिए आप कैमरे में या अन्य एक्सेसरीज में पैसा खर्च करने की बजाय किसी फोटोग्राफी क्लास को ज्वाइन कर सकते या फिर एक शानदार वेकेशन पर का सकते हैं।

लेंस के पीछे खड़े व्यक्ति का हुनर

नहीं ऐसा नहीं है। कैमरा टेक्नोलॉजी ने आज काफी तरक्की कर ली है। आज कई स्मार्टफोन भी बेहतर फोटोग्राफ और वीडियो लेने में सक्षम हैं।

यूज़ आता हो तो!

दो तरह की जूमिंग होती है। एक ऑप्टिकल ज़ूम और एक डिजिटल ज़ूम। ऑप्टिकल ज़ूम में कैमरा लेंस के भीतर मौजूद मोटर को फोकल पॉइंट एडजस्ट करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जबकि डिजिटल ज़ूम में एलसीडी पैनल के जरिए डिजिटली बड़ा किया जाता है। ऐसी स्थिति में आपको ऑप्टिकल ज़ूम के साथ जाना चाहिए, क्योंकि डिजिटल ज़ूम से फोटो बिगड़ सकती है।

फ़्लैश या बिना फ़्लैश

फ़्लैश, आपकी फोटो को ख़राब कर सकती है, हालाँकि कई केस में ये आपके लिए अच्छी भी साबित हो सकती है। लेकिन एक फोटोग्राफर के रूप में आपको कब फ़्लैश यूज़ करना है ये आना चाहिए।

कड़वा सच

आपने कई लोगों से सुना होगा, कि जितने ज्यादा मेगापिक्सल उतना अच्छा कैमरा। लेकिन मेगापिक्सल ही सब कुछ नहीं है। लेंस की क्वालिटी, सेंसर टेक्नोलॉजी, फोकस ये सब भी बेहद जरुरी फीचर्स हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
5 camera myths you should stop believing right now.
Please Wait while comments are loading...
छत पर सोई थी साली, जीजा ने कर दिया रेप
छत पर सोई थी साली, जीजा ने कर दिया रेप
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
Opinion Poll

Social Counting