कीबोर्ड के बारे में जानिए 5 चौंकाने वाली बातें

Written By:

आजकल आपके द्वारा जिस भी स्‍मार्ट कम्‍यूनिकेशन डिवाइस का उपयोग किया जाता है उसमें कीबोर्ड अवश्‍य होता है, चाहें फोन हो या टैब या फिर आपका लैपटॉप। कीबोर्ड के माध्‍यम से आप अपने शब्‍दों को लिखकर बयां करते हैं। लेकिन क्‍या आपको इन कीबोर्ड के स्‍पेशल फीचर्स के बारे में मालूम है। अगर नहीं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी यूजफुल हो सकता है। आइए पढ़ते हैं और जानते हैं कि कीबोर्ड में क्‍या-क्‍या स्‍पेशल होता है:

अपने एंड्रायड स्मार्टफ़ोन को ऐसे करें ट्रैक!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

कई कीबोर्ड टाइपराइटर की कॉपी करके बनाएं गए थे, जिनका लेआउट बिल्‍कुल टाइपराइटर्स की तरह ही होता है। और रिसचर्स इस निष्‍कर्ष पर पहुँचे हैं कि र्क्‍वेटी कीबोर्ड, उपयोग किया जाने वाला सबसे कम प्रभावी कीबोर्ड होता है। कई रूपों को काफी वर्जन में लाया गया और इन्‍हें हर गैजेट और सॉफ्टवेयर में इस्‍तेमाल के लिए डाला गया।

#2

क्‍या आप अंदाजा लगा सकते हैं टाइपराइटर पर उंगलियों को आप कई मीलों तक चला देते हैं। नहीं न...... कोई भी नहीं लगा सकता। लेकिन 10,000 शब्‍दों को टाइप करने में आप उंगलियों को 20 मील चला देते हैं। यह कोई मजाक नहीं बल्कि सच है।

#3

नॉन-लैटिन कीबोर्ड के लिए विभिन्‍न लेआउट होते हैं। हर भाषा अलग होती है और लेआउट को यूजर्स की प्राथमिकताओं के हिसाब से कस्‍टमाइज किया जा सकता है।

#4

माउस के बाद कीबोर्ड ही सबसे गंदी जगह होती है। खासकर शॉपिंग मॉल और वर्कप्‍लेस पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले कम्‍प्‍यूटर्स के कीबोर्ड बेहद गंदे होते हैं।

#5

आप अपने कीबोर्ड में जो भी टाइप करते हैं वो कीलॉगर्स आसानी से ट्रैक कर सकते हैं अगर उन्‍होंने आपका पीसी या लैपटॉप हैक कर लिया। ऐसे में आपकी व्‍यक्तिगत जानकारी, पिन आदि को भी कीबोर्ड पर क्‍या-क्‍या टाइप किया जाता है, से देखकर वो पता कर सकते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप अपने सेटअप को कुछ-कुछ समय पर स्‍कैन करते रहें और उसे वायरस फ्री रखें।

 

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
5 shocking things you didn't know about keyboard. This can change the way you work.
Please Wait while comments are loading...
अखिलेश यादव ने सीएम आदित्यनाथ को दी सलाह, कहा-हमारे शेर भूखे है पास भी मत जाना
अखिलेश यादव ने सीएम आदित्यनाथ को दी सलाह, कहा-हमारे शेर भूखे है पास भी मत जाना
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
Opinion Poll

Social Counting