हाथ हिलाने से चार्ज होगा फोन और पानी से चलेगी घड़ी, देखिए!

Written By:

हम प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस के रूप में मनाते हैं। इस दिन को हम प्रकृति और पृथ्वी को सुरक्षित रखने के लिए समर्पित करते हैं परंतु पूरे साल में केवल एक दिन ही ऐसा करना उचित नहीं कहा जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने प्रतिदिन के व्यवहार में कुछ बदलाव करें ताकि हम अपने पर्यावरण को बेहतर बनाने में योगदान दे सकें।

IPL फीवर : क्रिकेट थीम स्मार्टफोन कवर पर है 50 प्रतिशत तक ऑफ!

इसके लिए हम अपने जीवन के अभिन्न अंग बन चुके गैजेट में अधिक से अधिक को पवन एवं सौर ऊर्जा चालित उपयोग करें जोकि पर्यावरण अनुकूल हों। हालांकि इनमें भी हमारे पास विकल्प मौजूद हैं कि हम सौर या पवन ऊर्जा चालित गैजेट उपयोग करें या ऊर्जा गति द्वारा चालित गैजेट।

WOW: केवल 50 रुपए में ये कंपनी दे रही है 20GB 3g डाटा!

आज हम आपके लिए ऐसे ही 9 इको फ्रैंडली गैजेट लेकर आए जोकि पर्यावरण अनुकूल हैं और आपके प्रतिदिन के उपयोग में लाए जा सकते हैं। यह गैजेट न केवल यूजर्स फ्रैंडली हैं बल्कि किसी न किसी रूप में पर्यावरण को सुरक्षित रखने में भी अपना योगदान देते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

आपको अब पानी से चलने वाली इस अलार्म घड़ी के लिए अपनी पुरानी बैटरी से चलने वाली अलार्म घड़ी को छोड़ना पड़ेगा। यह घड़ी, आपकी पुरानी बैटरी से चलने वाली घड़ी की जगह पर, पानी और नमक से बिजली बनाती है जोकि घड़ी को पाॅवर देती है।

#2

आपने कभी सोचा है कि प्रत्येक संगीत कलाकार व्यायाम के समय ऊर्जा छोड़ता है जिसका उपयोग किया जा सकता है? The Dancepants Kinetic Music player से आप ऐसा कर सकते हैं। यह एक और अभिनव तथा पर्यावरण अनुकूल उत्पाद है। चूंकि जब आप डांस या व्यायाम करते हैं तो गतिज ऊर्जा निकलती है जिसका उपयोग किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर यह संगीत आपको व्यायाम जारी रखने की सुविधा भी देता है।

#3

यह एक्स-रेटेड साइट पोर्नहब द्वारा स्मार्ट वेयरएबल तकनीक का बैंड है जोकि अपने आपको प्यार करने से पृथ्वी को प्यार करने की अनुमति देता है। यह यूजर्स को पारंपरिक तरीके से मोबाइल चार्ज करने के स्थान पर गतिज ऊर्जा से फोन चार्ज करने की सुविधा प्रदान करता है। इसको जब यूजर्स अपनी कलाई पर बांधकर हाथ को गति से ऊपर नीचे करते हैं तो वह चार्ज हो जाता है। इससे आप घृणा न करें चूंकि इसका उपयोग आप टेनिस खेलते समय और टेबल की सफाई के समय भी कर सकते हैं।

#4

राकिंग कुर्सी अपने साथ जुड़े राकिंग लैंप के लिए ऊर्जा पैदा करने की क्षमता रखती है। चूंकि जब कुर्सी आगे और पीछे की ओर होती है तो जो गतिज ऊर्जा निकलती है उसका उपयोग वह राकिंग लैंप के लिए करती है। अब यह तकनीक कभी आसान और रोचक है। इस शानदार कुर्सी को बनाने के लिए Rochus Jacob को सलाम।

#5

पर्यावरण के हित में इस पृथ्वी दिवस पर डेस्क से अपने पुराने माउस को लीफ माउस से बदल दें। अगर आप सोच रहे हैं कि इस उपकरण में असाधारण जैसा क्या है तो हम आपको बता दें कि लीफ के आकार का माउस है जोकि आप द्वारा माउस चलाने से पैदा होने वाली गतिज ऊर्जा का उपयोग करता है।

#6

यह हैंडिग्रप आईफोन चार्जर भी एक और अच्छा गैजेट है जोकि गतिज ऊर्जा को ऊर्जा में तब्दील करता है। जब भी आप हाथ को झुलाते हुए काम करते हैं तो यह चार्जर ऊर्जा पैदा कर आपके आईफोन को चार्ज करता है।

#7

अगर आप धूप में बाहर निकलते हैं तो यह टोपी आपको ठंडक देगी। पर्यावरण अनुकूल गर्मियों के लिए विशेष रूप से तैयार यह टोपी पंखे के साथ आती है। सौर ऊर्जा संचालित यह टोपी पंखे को सौर ऊर्जा प्रदान करती है।

#8

आप इस विंडो चार्जर से अपने स्मार्टफोन के चार्जर को बदल सकते हैं जोकि आपके फोन की बैटरी को सौर ऊर्जा से चार्ज करता है। यह आज की जरूरत है कि हम सभी दूसरे चार्जर से सौर ऊर्जा चालित विंडो चार्जर को बदल डाले। चूंकि यह चार्जर न केवल पर्यावरण फ्रैंडली है बल्कि यूजर्स फ्रैंडली भी है।

#9

सनफ्लावर चार्जर, सौर पैनल के साथ आने वाला, एक अन्य दिलचस्प गैजेट है जोकि सूर्य की रोशनी से ऊर्जा पैदा करता है। यह उपकरण सूर्य के प्रकाश में रखा जाता है जोकि सौर ऊर्जा को ग्रहण करता है जिसका उपयोग यूजर्स संगीत सुनने तथा अन्य उपकरणों में कर सकते हैं।

अन्य टेक न्यूज़

भारत में 40,000 में मिलने वाले 10 बेहतरीन स्मार्टफोन!

12 बेस्ट स्मार्टफोन, इनके यूनिक फीचर्स नहीं मिलेंगे कहीं और!

क्या आपने पृथ्वी को कभी इस नजर से देखा है?

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य टेक न्यूज़ के लिए पढ़ते रहिए हिंदी गिज़बॉटलाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We have picked a few eco-friendly gadgets that can become green alternatives to other gadgets that we use on everyday basis.
Please Wait while comments are loading...
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
पाक की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो की 'सीक्रेट सेक्‍स लाइफ' का सच
महिला ने एक साथ दिया चार बच्‍चों को जन्‍म, लोग कह रहे हैं ईश्‍वर का चमत्‍कार
महिला ने एक साथ दिया चार बच्‍चों को जन्‍म, लोग कह रहे हैं ईश्‍वर का चमत्‍कार
Opinion Poll

Social Counting