स्‍मार्टफोन से कंट्रोल करिए अपना घर, जानिए कैसे ?

Written by: Super

आधुनिक युग में प्रौद्योगिकी ने बहुत विकास किया है। इसका प्रभाव हमारे जीवन पर भी पड़ रहा है। इस बात दूसरी है कि अच्छा या बुरा दोनों तरह का है। यही वजह है कि आज हम अपने स्मार्टफोन से अपने घर के अनेक गैजेट्स को नियंत्रित कर सकते हैं।

पढ़ें: अपने स्मार्टफोन को ऐसे रखें सेफ एंड सिक्योर!

इसीलिए आज हम आपको घर के ऐसे 11 गैजेट्स की जानकारी देने जा रहे हैं जोकि आपके मोबाइल से कंट्रोल हो सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

पिन्टोफीड एक इनोवेटिव पैट फीड प्रोडक्ट है जोकि आपके पालतू जानवर की आहार खाने में मदद करता है वो भी ऐप के जरिये। सबसे पहले यह ऐप आपके पैट के खाने के कार्यक्रम की सारी जानकारी इकट्ठा करता है। इसके बाद यह स्वयं पैट के खाने का कार्यक्रम तैयार करता है। तो अगर आप आफिस में हो या छुट्टियां मनाने जा रहे हैं तो चिंता न करें पिन्टोफीड ऐप के एक बटन दबाते ही यह आॅटोमेटिक पैट के खाने की व्यवस्था बना देता है।

#2

वेमो लाइट स्विच द्वारा अब आप वाईफोई नेटवर्क के माध्यम से कहीं से भी अपने घर की लाइट को कंट्रोल कर सकते हैं। बस आपको करना भर इतना है कि आपको अपनी वर्तमान लाइट फिटिंग को बदलना होगा वेमो लाइट स्विच से और ऐप को डाउनलोड करना होगा। अब आपको ऐप पर लाइट का कार्यक्रम तैयार करना होगा। इसके बाद आपके घर की लाइट दिन और रात में नियत समय पर अपने आप जल जाएगी और बंद भी हो जाएगी।

#3

अब आपको अपने बच्चे के कमरे में कुछ-कुछ मिनटों पर, विशेषकर रात को, जा-जाकर देखने या चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। चूंकि अब वेमो बेबी माॅनिटर आ चुका है। यह आपके बच्चे की आवाज की आॅडियो को छः उपकरणों के माध्यम से तथा कभी भी बच्चे के रोने पर टेक्टस मैसेज या ईमेल द्वारा सूचित करता है। देखा कितना सरल हो गया सबकुछ।

#4

अब केवल अपने घर की लाइट ही नहीं बल्कि सभी इलैक्ट्रिानिक्स उपकरण भी आप अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं। बस आपको करना भर इतना है कि इसे आउटलेट से कनेक्ट करना है फिर जिस उपकरण को चाहे उसका स्विच उसमें लगाकर उसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा, दूसरे उपकरणों के स्विच लगाकर भी आप इससे उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं।

#5

इसके द्वारा आप दूर बैठकर भी अपने मोबाइल का स्विच दबाकर घर के दरवाजे को खोल और बंद कर सकते हैं। आप आसानी से अपने घर से बाहर जाने वाले दरवाजे के ताले को नियंत्रित करके बिना चाबी के घर में प्रवेश कर सकते हैं। चंूकि ब्लूटूथ के माध्यम से यह जान लेता है कि आप घर आ गए हैं। दरवाजे पर दस्तक होने पर संेसर आपको नोटिफिकेशन भेजता है कि दरवाजे पर कोई है। इसका एक अल्र्टनेटिव है अगस्त स्मार्ट लाॅक है जोकि समान प्रक्रियाओं से बेहतरीन तरीके से काम करता है।

#6

वास्तव में यह चाबी की गुच्छे की तरह का ट्रेकिंग डिवाइस है जिसे आप अपने कीमती सामान से जोड़ सकते हैं। अगर आप अपना सामान रखकर भूल जाते हैं या खो देते हैं तो यह आपके लिए बहुत काम की चीज है।

#7

इसके द्वारा आप अपने दरवाजे पर खड़े व्यक्ति को देख सकते हैं और उससे बात कर सकते हैं वो भी अपने स्मार्टफोन के माध्यम से। वास्तव में यह एक कैमरा है जोकि आॅडियो और वीडियो को ऐप के द्वारा आपके स्मार्टफोन तक पहुंचाता है जबकि आप अपने घर पर नहीं होते ताकि आप दरवाजे पर खड़े व्यक्ति को जवाब दे सकें।

#8

अब केवल लाइट को आॅन-आॅफ करना ही पर्याप्त नहीं रह गया है। इसलिए फिलिप्स ने कुछ रंगों से खेलने का सोचा। इस ह्यू के द्वारा आप अपने मूड के हिसाब से लाइट के रंगों को बदल सकते हैं। यह एलईडी लाइट्स सेंटर कमाण्ड स्टेशन से नियंत्रित होती हैं।

#9

अब आपको अपने रक्तचाप को मापने के लिए डाॅक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। चूंकि यह काम अब आप स्वयं कर सकते हैं वो भी स्मार्टफोन के द्वारा। यह मोबाइल द्वारा आपके रक्तचाप को माॅनीटर करता है।

#10

यह डिवाइस बहुत कुछ टाइल जैसा ही है लेकिन उससे एक कदम आगे कहा जा सकता है। विशेषकर यह बच्चों के लिए तैयार किया गया है इसीलिए इसे टाॅड नाम दिया गया है। इसके द्वारा आप अपने बच्चे और कार को ट्रैक कर सकते हैं। तो जब भी आपकी कार या बच्चा निश्चित कार्यक्रम से भटकता है तो यह आपको नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर देता है।

11

टपचमत स्‍मार्टस्‍टार्ट आपको कार का ताला खोलने, हाॅर्न और ट्रंक को रिलीज करने की सुविधा देता है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह आपको बताता है कि कार सुरक्षित है और आगे बढ़ने के लिए तैयार है। तो अब आप जब भी घर पर रहे या न रहे लेकिन प्रौद्योगिकी के दम पर अपने घर की चीजों पर कंट्रोल रख सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Now this invasion can be either good or bad but some of these gadgets for the home that be controlled by your smartphone definitely prove to facilitate us. So here are some of the 11 gadgets for home use that can be controlled by your smartphone.
Please Wait while comments are loading...
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
जानिए, नवरात्रों में क्या खाते हैं पीएम मोदी और सीएम योगी
जानिए, नवरात्रों में क्या खाते हैं पीएम मोदी और सीएम योगी
Opinion Poll

Social Counting