बच्चों की देखभाल में माता-पिता के काम आएंगे ये कमाल के गैजेट्स

Written By:

न्यू बोर्न बेबी हो या बड़ा बेबी, दोनों के साथ ही कई बातें ध्यान रखनी पड़ती हैं। बच्चों के खाने-पीने से लेकर उनकी साफ़-सफाई तक सभी चीजों का ध्यान माता-पिता को ही रखना होता है। साइंस और टेक्नोलॉजी हमारे कई कामों को आसान बनाने में मदद करती है। ऐसे ही कुछ गैजेट्स हैं जिनसे माता-पिता को भी बच्चों की देख-भाल में आसानी होगी।

ये सिर्फ पेन नहीं, पेन से कई ज्यादा हैं

नीचे स्लाइडर में देखे ये कमाल के गैजेट्स--

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

नए माता-पिता के लिए सबसे मुश्किल काम होता है बच्चों को नहलाना. बच्चों को नहलाते हुए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जिसमें सबसे जरुरी है बच्चों की आंख में साबुन या शैम्पू को न जाना जिससे उनकी आँखों में जलन न हो। ये बेबी शैम्पू कैप आपकी परेशानी हल कर सकती है। इसे आप बच्चे के सर पर लगा दें, इससे शैम्पू बच्चों की आंखों तक नहीं जा पाएगा।

 

2

घरों में बने बेसिन आदि बच्चों के हिसाब से काफी बड़े होते हैं। ऐसे में छोटे बच्चों को खुद से हाथ मुंह धोने में अक्सर परेशानी होती है। इस Faucet एक्सटेंडर को आप बेसिन के टैप में लगा देंगे तो बच्चों को आसानी होगी।

3

छोटे बच्चों को खाना तरल के रूप में दिया जाए तो बच्चों को खाने में आसानी होती है। यह बेबी फ़ूड मिल किसी भी खाने को प्यूरी में बदल सकता है। इसे आप कहीं भी ला या ये ला सकते हैं।

4

बच्चों के साथ सबसे जरुरी बात उनका खाना और पानी है। उन्हें जो भी पानी या खाना दें वो हल्का गर्म होना चाहिए। ये सेल्फ हीटिंग बोतल बच्चों दूध या पानी को गर्म रखेगी। अब आप कहीं भी जाएं आपको बार बार अपने बेबी के लिए दूध गर्म करने की जरुरत नहीं होगी।

5

मां कितनी भी अलर्ट रहे, लेकिन बच्चे कब अपना डायपर गंदा करने वाले हैं यह पता लगाना काफी मुश्किल होता है। ये चेंजिंग मैट आपको कहीं भी बच्चे का डायपर बदलनेमें मदद करती है। बच्चों का एक्स्ट्रा डायपर हो या वाइप्स आप दोनों ही इसके इसके साइड में दिए बॉक्स में रख सकते हैं।

6

यह स्मार्टफोन होल्डर आप बच्चों के स्ट्रोलर में आराम से फिक्स कर सकते हैं। अब स्ट्रोलर में बच्चे को ले जाते हुए आपको फ़ोन पकड़ने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

7

यदि आपके घर में दो बच्चे हों, एक बड़ा और एक छोटा। तो ऐसे में छोटे बच्चे को स्ट्रोलर से ले जाते हुए दूसरे बच्चे पर ध्यान देना काफी मुश्किल हो जाता है। इस राइडर सिबलिंग बोर्ड से आप बड़े बच्चे को बोर्ड पर खड़ा कर दें। आपके दोनों बच्चे राइड का मजा लेंगे और आप भी परेशान नहीं होंगे।

8

यह थर्मामीटर बच्चों को नहलाते वक़्त पानी में डालें, ये आपको बताएगा कि पानी जयादा गर्म है या ज्यादा ठंडा है।

9

ट्रेवल करते हुए बच्चों को सुलाना हो तो यह ट्रेवल क्रिब आपके काम आएगा। यह आपके बच्चे को घर के बेड जैसा अनुभव कराता है और सोने के लिए आरामदायक होता है।

10

ये बच्चे के बॉडी टेम्परेचर को रेगुलेट करता है और बच्चे को सोने में आसानी होती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Technology has made so many things easy for us. Even if when parents has to take care of their kids here are some gadgets that can help them in doing so.
Please Wait while comments are loading...
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
पति ने मारा पत्नी को थप्पड़, गुस्साए ससुर ने दामाद को मार दी गोली
पति ने मारा पत्नी को थप्पड़, गुस्साए ससुर ने दामाद को मार दी गोली
Opinion Poll

Social Counting