व्हाट्सएप पर न करें ऐसी गलतियाँ!

Written by: Super

आप सभी व्हाट्सऐप से अच्छी तरह से परिचित होंगे। आज के समय यह व्यापक रूप से मैसेज भेजने वाली सेवाओं में से एक बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है। परंतु यदि हम मैसेज भेजने में इसका सही तरह से उपयोग नहीं करते तो मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।

अपने लैपटॉप को बनाएं वाई-फाई हॉटस्पॉट!

व्हाट्सऐप पर संवाद बनाना काल करने या टेक्टस मैसेज भेजने से बिल्कुल अलग है। यह बहुत कुछ शिष्टाचार ईमेल की तरह ही है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ टिप्स या ट्रिक्स की जानकारी देने जा रहे हैं जिसका उपयोग आपको व्हाट्सऐप प्लेटफार्म पर अपने परिवार एवं मित्रों से कम्युनिकेशन में करना चाहिए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

हमें सदैव दूसरों के महत्वपूर्ण मैसेज का रिप्लाई शिष्टाचारयुक्त ही देना चाहिए। उन लोगों से बचाना चाहिए जोकि आपको अपने मैसेज से परेशान करने का प्रयास कर रहे हो। ऐसे लोगों को आप जवाब दे सकते हैं कि ‘‘मैं आपसे बाद में बात करूंगा।''

#2

फोटो को आगे भेजना भी रोचक है। इसलिए फोटो को आगे भेजने से पहले हमेशा याद रखें कि जिनको आप फोटो भेज रहे हैं उनके इंटरनेट का डाॅटा प्लान सीमित होता है इसलिए वह आपके सभी फोटो को डाउनलोड नहीं कर सकते। ऐसे में आप अपने दोस्तों से पूछ सकते हैं कि क्या उनके पास वाईफाई की सुविधा है, तो ही उन्हें फोटो भेजे।।

#3

कभी भी ऐसे मैसेज न भेजे जिससे दूसरे लोगों परेशान या तंग हो जाए। लगातार बहुत सारे मैसेज न भेजे। इससे दूसरे लोग परेशान हो जाते हैं और वह आपसे दूरी बनाने लगते हैं।

#4

प्रोफाइल फोटो का प्रयोग कभी भी पीछा करने के लिए नहीं करें। हमेशा ध्यान रखें कि व्हाट्स ऐप का प्रयोग कभी भी अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड या ब्वायफ्रेंड को जानने या दूसरे लोगों का पता लगाने या पीछा करने के लिए न करे।

#5

हम इसका उपयोग भी किसी को संबोधन करने के लिए करते हैं। आपको Emojis का उपयोग तभी करना चाहिए जबकि इसकी जरूरत हो। Emojis का जरूरत से अधिक उपयोग भी मिस कम्युनिकेशन पैदा करता है। जो लोग व्हाट्स ऐप से अच्छी तरह से वाकिफ नहीं है उनके लिए Emojis का इस्तेमाल करना मुश्किल साबित होता है।

#6

हमेशा उचित भाषा का ही उपयोग करें। कुछ लोगों को पता होता है कि उन्हें क्या कम्युनिकेट करना है जबकि दूसरे लोगों के लिए वह कम अर्थपूर्ण साबित होता है। कुछ ग्रुप्स में अभद्र, अस्पष्ट और अनर्थपूर्ण भाषा का उपयोग किया जाता है। इसलिए सदैव अच्छी और बोलचाल की भाषा का ही इस्तेमाल करें।

 

#7

व्हाट्स ऐप बनने का एक प्रमुख कारण था अफवाह उड़ाना। जो लोग पूरा समय इस काम में लगाते हैं और इससे भी अधिक समय अपने मोबाइल पर व्हाट्स ऐप को देते हैं। उन्हें जरूरत के अनुसार ही इसे समय देना चाहिए।

#8

प्रायः गु्रप चैटिंग उस गु्रप पर निर्भर करती है, जिससे आप जुड़े हुए हैं। इसीलिए गु्रप चैटिंग के लिए गु्रप के नियमों का पालन करें। गु्रप परिचर्चा निश्चित रूप से अच्छी होती है। विशेषकर अगर आप विद्यार्थी हैं तो गु्रप परिचर्चा ऐसी ही होती है जैसे कि आप कक्षा में डिस्कशन कर रहे हो। अगर आपका गु्रप मित्रों का है तो आपकी परिचर्चा जीवन और किसी फिल्म पर आधारित हो सकती हे।

#9

हमेशा पहले से सुनिश्चित कर लें कि आप व्हाट्स ऐप पर क्या कहने जा रहे हैं। कुछ भी आगे भेजने से पहले उसे जांच अवश्य लें। चूंकि हो सकता है कि जो आप भेज रहे हैं वह पहले से गु्रप में भेजा जा चुका हो।

#10

रिप्लाई का इन्तजार करना चाहिए परंतु एक रोगी की तरह कभी भी उत्तर का इंतजार न करें। चूंकि एक बिंदु से आगे किसी को भी आपसे जवाब की उम्मीद नहीं होती।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी ही टेक न्यूज़ के लिए पढ़ते रहे हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
You may be very well versed with WhatsApp. The messenger service remains one of the most widely used messaging platforms. Communicating on WhatsApp can be tricky if you don't do it the right way.
Please Wait while comments are loading...
SBI अकाउंट होल्डर्स के खाते से काटे जा रहे हैं 990 रुपए, जानें क्यों?
SBI अकाउंट होल्डर्स के खाते से काटे जा रहे हैं 990 रुपए, जानें क्यों?
यूपी विधानसभा चुनाव 2017:  तीसरे चरण का मतदान खत्म, 61.16 % वोटिंग
यूपी विधानसभा चुनाव 2017: तीसरे चरण का मतदान खत्म, 61.16 % वोटिंग
Opinion Poll

Social Counting