एंड्रायड यूजर के काफी काम आएंगी ये 10 ट्रिक्‍स

एंड्रायड में कई ऐसी चीजें जिनको जानकर फोन को और ज्यादा अपडेट किया जा सकता है। अब जब फोन अपडेट होगा तो जाहिर से बात है आप भी अपडेट हो जाएंगे। वैसे बहुत से एंड्रायड इस्तेमाल में काफी आसान है मगर उनके बारे थोड़ी और जानकारी हासिल की जा सकती है। सबसे खास बात ये है कि इससे बैटरी ज्यादा चलती है।

पढ़ें: रिलायंस उतारेगी जल्‍द सस्‍ते 4जी हैंडसेट

अक्सर स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों के साथ ये दिक्कत आ जाती है कि बैटरी खत्म है।चलिए आज हम जानेंगे कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में जो एंड्रायड यूजर के काफी काम आ सकता है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

गूगल को अपना पर्सनल अस्सिटेंस ही समझें। इसके लिए गूगल एप को खोलें और गूगल नाउ पर टैप करें। इसके बाद अपनी आश्यकतानुसार जो चाहिए वो डिटेल डाल दें। आप गूगल को बता सकते हैं फेवरेट स्‍टॉक, गेम और मूवी के बारे में आपको लगातार नोटीफिकेशन मिलता रहेगा। इसके अलावा से ट्रांसप्रोटेशन की भी सलाह ले सकते हैं।

2

पासकोड लगाना थोड़ा कठिन भी और आसान भी है। फोन में पर्सनल डिटेल और ऐसी बहुत सी जानकारी होती है। जिसके लिए चोरों की उसपर नजर होना लाजमी है। जाहिर है की आप नहीं चाहेंगे कि ये उनके लिए इतना आसान हो। इसके लिए सेटिंग में जाएं और लाॅक स्क्रिन और टैप करें स्क्रिन लॉकर पर, इसके बाद यहां पर पिन चूज करें या डॉट पैर्टन सेलेक्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपन चाहें तो फेस या फेस एंड वायस का आप्शन भी चुन सकते हैं। एक बार फोन लॉक होने के बाद चुने गए आप्शन के इस्तेमाल के बाद ही फोन खुलेगा।

3

इसके लिए जरूरी कि इस ट्रिक का इस्तेमाल किया जाए। फोन की ब्राइटनेस ज्यादा होने पर बैटरी ज्यादा नहीं चलती है। सेटिंग में जाकर डिसप्ले में जाएं और साइडर को अपने हिसाब अडजेस्ट करें। वहीं पर डिसप्ले में स्क्रिन टाइम आउट का भी ऑप्‍शन है। वहां पर टाइम सेट करें जब आप गजेट नहीं इस्तेमाल करेंगे तो स्क्रिन आॅटोमेटिक बंद हो जाएगी। इससे भी बैटरी की बचत होगी।

4

कई बार इसे बड़ा गुस्सा भी आता है। जब भी आप टाइपिंग कर रहे हो या कुछ इंटरनेट पर ब्राउज कर रहें हो और स्क्रिन रोटेट हो जाए तो दिमाग खराब हो जाता है। खैर इसके लिए आपके पास डिस्एबल का ऑप्‍शन है। आप अपने हिसाब से इसे प्रोटिरेट या लैंडस्केप मोड में कर सकते हैं। सेटिंग में डिसप्ले ऑप्‍शन पर जाएं और आॅटो रोटेट स्क्रिन को अनचेक कर दें। कई वर्जन में ये ऑप्‍शन सेटिंग-डिसप्ले-ओरिंटेशन में आता है।

5

जरूरी नहीं कि डिफॉल्‍ट वॉलपेपर का ही इस्तेमाल किया जाए। कई ऑप्‍शन है जिसमें अपना वालपेपर को चेंज किया जा सकता है। इसके लिए किसी खाली एरिया पर टच करें और होल्ड करें। इसके बाद पाॅपअप मेन्यू मिलेगा जिसमें सेट वाॅलपेपर का ऑप्‍शन होगा। इसके बाद अपनी पसंद के मुताबिक वालपेपर सेट किया जा सकता है।

6

गूगल प्ले स्टोर मिलियन एप हैं। ऐसे कंफ्यूज न हों कुछ ऐसे एप को डाउनलोड करें जिनकी आपको जरूरत है। इसके लिए गूगल प्लेस्टोर में जाएं और वेदर चेकिंग, कैलेंडर रिमाइंडर, मूवी और गेम को डाउनलोड करें।

7-

फोन में पहले से कुछ एप होते हैं। जरूर नहीं है कि आप उनको फोन में सहेज कर रखें। ये एप अगर आपके काम के नहीं तो हटाया जा सकता है। इसके लिए सेटिंग में जाकर एप्लीकेशन मैनेजर में जाएं। फिर एप पर टैप करें और अनइंस्‍टॉल आप्शन सेलेक्ट करें। सेलेक्टेड एप हट जाएगा। कुछ एप ऐसे भी होगे फोन में जिनको रीमूव नहीं किया जा सकता उनको वैसे ही रहने दें।

8

कई बारड काम करते वक्त हम भूल जाते हैं कि हमारा फोन कहां पर है। इसके लिए एंड्रायड डिवाइस मैनेजर का एप है जो ऐसी स्थिति में मदद करेगा। ये जीपीएस के द्वारा फोन ढूढने में सहायता करता है। कई बार अगर फोन लॉक नहीं है तो इससे फोन को लॉक भी किया जा सकता है।

9

फोन का और एप को ढूढने में और आसानी होगी, अगर एप किसी फोल्डर में होगा। एप पर लाॅग प्रेस करके होल्ड करें और डेªग करके उसे नए फोल्डर में ले जाएं।

10

इसे ऑन किया जा सकता है। ताकि डाटा कम यूज हो। इसका आप्शन क्रोम में है। क्रोम में जाकर रीडयूस डाटा यूजेस ऑप्‍शन को सेलेक्ट करें। इसके बेकार के वाइटस्पेस कम हो जाएगें। इमेज छोटी हो जाएगी ।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Today's Android tip will teach you some of my favorite tips, tricks and suggestions that every Android owner needs to know. From security to wallpaper to little things that you'd never think of, I'll cover it.
Please Wait while comments are loading...
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
योगी इफेक्ट: पांच साल से अधूरी सड़क आदेश के बाद रातों रात बनकर हो गई तैयार
योगी इफेक्ट: पांच साल से अधूरी सड़क आदेश के बाद रातों रात बनकर हो गई तैयार
Opinion Poll

Social Counting