चोरी होने से कैसे बचाएं अपनेे फोन का डेटा

Written By:

स्‍मार्टफोन ने उस डिवाइस का काम अकेले संभाल लिया है और यहीं कारण है कि लोग अब हाथ में घडी नहीं बांधते और अलार्म क्‍लॉक नहीं खरीदते। स्‍मार्टफोन को इस तरीके से डिजाइन किया जाता है कि यूजर की हर जरूरत इसी से पूरी हो जाये। इसी कारण, यूजर का सारा डेटा भी इसमें सेव होता है।

पढ़ें: पेनड्राइव में है हिडन फाइल्स, ऐसे करें शो!

बैंक की आईडी, पिनकोड, आपके एकाउंट की पर्सनल डिटेल से लेकर आपके निजी लम्‍हे तक आपके फोन में कैद होते हैं। ऐसे में अगर वह फोन कोई चोरी कर लेता है तो यूजर की दुनिया ही उजड़ जाती है। अगर आप स्‍मार्टफोन को इस्‍तेमाल करते हैं और अपनी अधिकांश डिटेल को फोन में ही रखते हैं तो इस आर्टिकल को ध्‍यान से पढ़ें। एंड्रायड फोन में डेटा सुरक्षित रखने के उपाय:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1.

अपने फोन में लॉक लगा दें, यह एक आसान प्रक्रिया होती है। पैटर्न लॉक या कोडलॉक लगा सकते हैं लेकिन उसे किसी अन्‍य के साथ शेयर न करें। आसान सा पैटर्न या कोड न डालें, जैसे - खुद का नाम आदि।

2.

डिवाइस के डेटा को इनक्रप्‍ट कर लें। इससे अगर आपका फोन खो जाता है तब भी आपके पास आपकी जानकारी रहेगी। लेकिन पिन आदि को जल्‍दी ही बदल दें।

3.

ऐसा करके भी आप डेटा को सेफ रख सकते हैं। सेटिंग में जाएं और प्राईवेसी में जाकर इसे सेट कर दें। अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाता है और लॉक को खोलने की कोई कोशिश करता है तो आपके दूसरे नम्‍बर पर मैसेज आ जाएगा और आप उस फोन से अपने डेटा को डिलीट कर सकते हैं। इससे आपके फोन का डेटा किसी दूसरे के हाथ में नहीं पहुँचेगा।

4.

अगर आप एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के इस्‍तेमाल से भी अपने फोन के डेटा को रिमूव नहीं कर पा रहे हैं या आपका फोन ही चोर ने बंद कर दिया या सिम निकाल दिया, तो आप इस एप की मदद से अपने फोन को सुरक्षित बना सकते हैं।
इस एप को फोन में इंस्‍टॉल करके हाइड कर दें ताकि चोरी होने के बाद उसे चोर डिलीट न कर पाएं। इस एप से सारा डेटा, दूसरी डिवाइस में गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्‍स में सेव हो जाएगा और उस फोन से सारा डेटा डिलीट हो जाएगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
If you've bought a new Android phone; have set it up with your Google account; down loaded a few apps such as WhatsApp, Instagram, Facebook and Twitter, and even logged in, your data is already at risk
Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
 धोखेबाज पत्नी को दी खौफनाक सजा, प्राइवेट पार्ट में डाली लाल मिर्ची
धोखेबाज पत्नी को दी खौफनाक सजा, प्राइवेट पार्ट में डाली लाल मिर्ची
Opinion Poll

Social Counting