गूगल क्रोम की स्‍पीड फास्‍ट करने के तरीके

इन आसान टिप्‍स को फॉलो करते हुए आप गूगल क्रोम की स्‍पीड को बढ़ा सकते हैं।

Written By:

कई सारे वेब ब्राउजर का इस्‍तेमाल करने के बाद, लोगों को सबसे ज्‍यादा सहज गूगल क्रोम पर महसूस होता है। ये सरल है, इसमें यूजर्स को ज्‍यादा वक्‍त नहीं गंवाना पड़ता है और ये आसानी से आपके हर एक एकाउंट के साथ सिंक कर जाता है। आप क्रोम पर अपनी मेल आईडी को आसानी से ओपन भी कर सकते हैं और कभी भी कहीं भी कोई भी काम कर सकते हैं।

गूगल क्रोम की स्‍पीड फास्‍ट करने के तरीके

लेकिन अगर ऐसे में आपको कुछ दिनों से लग रहा है कि आपके पीसी या लैपी पर क्रोम सही से काम नहीं कर रहा है तो आपको इसकी स्‍पीड को इम्‍प्रूव करने के लिए कुछ करना होगा।

जानते हैं व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट किया तो क्या होगा?

इसके लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ सरल ट्रिक्‍स और टिप्‍स; जिनके माध्‍यम से आपके ब्राउजर के द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाले रैम की मात्रा कम हो जाएगी और इससे आपकी समस्‍या का समाधान हो जाएगा। पढि़ए इस बारे में:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अपडेट चेक करें

सबसे पहले आपको अपडेट चेक करना चाहिए। अगर आपके पीसी या लैपी में कोई भी अपडेट आया है तो उसे अवश्‍य कर लें। इससे अापका पीसी एडवांस चीजों को सर्पोट करेगा और उसमें ब्राउजर की स्‍पीड भी फास्‍ट हो जाएगी। अपने पीसी की सेटिंग में जाएं और वहां से अपडेट चेक करें। या फिर इंटरनेट के एड्रेस बार में जाएं और type- chrome://हेल्प काे पेस्‍ट कर दें। आपके पीसी के लिए जो भी अपडेट होगा, वो आपको दिख जाएगा।

इसके अलावा, अपने पीसी को भी हमेशा अपडेट रखें, इससे पीसी की स्‍पीड भी फास्‍ट रहती है। साथ ही बग आदि की समस्‍या भी नहीं आती है। इसका प्रभाव, क्रोम की स्‍पीड पर सबसे ज्‍यादा पड़ता है।

 

बेकार के एक्‍सटेंशन हटा दें

अपने पीसी से अनवॉन्‍टेड एक्‍सटेंशन को हटा दें, ये ऐसे छोटे प्रोग्राम होते हैं जो पीसी में रन करते रहते हैं और उसकी स्‍पीड का धीमा कर देते हैं। इन्‍हें हटाने के लिए आपको इन स्‍टेप को फॉलो करना होगा: क्रोम ओपन करें- दाएं ओर ऊपर की तरफ देखें, मोर पर क्लिक करें - More > More tools > > एक्सटेंशन्स.

इनेबल्‍ड कर दें और जिन भी एक्‍सटेंशन को रिमूव करना चाहते हैं उन्‍हें रिमूव कर दें। इस प्रकार आपका पीसी, क्रोम पर स्‍पीडली रन करने लगेगा।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

बेकार की प्‍लगइन को हटा दें

क्रोम की स्‍पीड को बढ़ाने के लिए आपको अपने पीसी की प्‍लगइन पर भी ध्‍यान देना होगा। ये स्‍पीड पर काफी असर डालती हैं क्‍योंकि पीछे ये हमेशा रन करती रहती हैं। ऐसे में फालतू की प्‍लगइन को हटा दें। इसके लिए एड्रेस बार में chrome://plugins/ इन को टाइप करें और बेकार की प्‍लगइन का ऑफ कर दें। अब देखिए, आपके पीसी की स्‍पीड बढ़ गई होगी।

अनयूज टैब और ब्राउजर को बंद कर दें

अगर आपके पीसी या लैपी में कई सारे टैब खुले हुए हैं जिनका इस्‍तेमाल आप नहीं कर रहे हैं तो इन्‍हें बंद कर दें। ये सभी टैब हमेशा रन करते हैं और ब्राउजर पर लोड़ बढ़ाते हैं। अगर आप कम टैब खोलेंगे तो उतनी ही स्‍पीड में आपका टैब अच्‍छे से रन करेगा।

स्‍क्रॉलिंग स्‍पीडअप

आप फास्‍ट टैब/ विंडो क्‍लोज को इनेबल करते हुए क्रोम ब्राउजर की स्‍क्रॉलिंग स्‍पीड को बढ़ा सकते हो।

साथ ही हम आपको सलाह देते हैं आप कैची फाइल्‍स को भी समय-समय पर क्‍लीयर करते रहें और हिस्‍ट्री को भी डिलीट करते रहें। इससे आपका गूगल क्रोम हमेशा फास्‍ट चलेगा। इसके अलावा, अपने पीसी या लैपटॉप में किसी भी संदेहयुक्‍त वेबसाइट या फाइल को न खोलें। साथ ही एंटी-वायरस हमेशा अपडेट रखें। इससे आपका पीसी हमेशा वायरस से सुरक्षित रहेगा।

इन बातों के अलावा, आपको अपने पीसी या लैपटॉप में हैवी और बेकार फाइल्‍स को भी हटा देना चाहिए। अगर आप स्‍काइप आदि का इस्‍तेमाल नहीं करते हैं तो उन्‍हें भी अनइंस्‍टॉल कर दें, वरना वो बैकअप में चलते रहते हैं।

नए टैबलेट की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Follow these tips to speed up your Google Chrome Experience
Please Wait while comments are loading...
आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा
आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा
दो साल के बेटे को रोज घंटो रेत में दबाती है मां, वजह रुला देने वाली
दो साल के बेटे को रोज घंटो रेत में दबाती है मां, वजह रुला देने वाली
Opinion Poll

Social Counting