फेसबुक न्‍यूज फीड को कैसे करें कस्‍टमाइज़

क्‍या आप अपने फेसबुक से बोर होने लगे हैं क्‍योंकि अब उसमें फालतू के अपडेट ज्‍यादा दिखाई देते हैं या बेकार की एप आती रहती हैं। अगर ऐसा है तो परेशान न हो, गिजबॉट आपकी इस दिक्‍कत का हल बता रहा है।

Written By:

आपके फेसबुक न्‍यूज फीड में आपके दोस्‍तों के द्वारा अपडेट की गई स्‍टोरी और पिक्‍चर्स शो होती है जिन्‍हें आप फॉलो करते हैं। हालांकि यह आपकी मर्जी के अनुसार अपडेट होता है कि आप किसके अपडेट को देखना चाहते हैं और किसको नहीं।

फेसबुक न्‍यूज फीड को कैसे करें कस्‍टमाइज़

लेकिन कई बार फेसबुक का न्‍यूज़ फीड काफी परेशान कर देने वाला होता है क्‍योंकि कई सारे दोस्‍तों के अपडेट बार-बार दिखाई देते हैं और आपके सामने कुछ बेकार से एड भी आने लगते हैं। बहुत बार आपको सर्वे के लिए भी ऑफर किया जाता है। इस वजह से आपका समय बेकार चला जाता है।

अब 29 शहरों में बिना एप के करें उबर सवारी

साथ ही आप जितने भी ग्रुप और पेज के साथ जुड़े हुए होते हैं उनके बारे में भी अपडेट आते रहते हैं। लेकिन कई बार ये इतनी जल्‍दी-जल्‍दी आते हैं कि आप परेशान हो जाते हैं और आप उन्‍हें अनफॉलो कर देते हैं या अनफ्रैंड कर देते हैं। अगर आपके साथ अक्‍सर न्‍यूज़ फीड को लेकर समस्‍याएं होती हैं तो आपको इस आर्टिकल को ध्‍यान से पढ़ना चाहिए, क्‍योंकि हम आपको न्‍यूज़ फीड को कस्‍टमाइज़ करने के बारे में पांच टिप्‍स देंगे जो कि आपके लिए काफी यूजफुल होंगे। डालिए एक नज़र:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सेटिंग को बदलना

फेसबुक पर लॉगिन करें और नीचे दिए गए एरो टैब पर क्लिक करें। इसके बाद, स्‍क्रॉल डाउल करें और न्‍यूज फीड के सेक्‍शन को नेवीगेट करें। आप देखेंगे कि आपके सामने चार विकल्‍प खुलकर आ रहे हैं-

  • Prioritize who to see first
  • Unfollow people to hide their posts
  • Reconnect with people you've unfollowed
  • Discover Pages that match your interests

Prioritize who to see first

अगर आप पहले विकल्‍प पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने वो सारे पेज खुलकर आ जाएंगे, जिन्‍हें आप फॉलो करते हैं, आप उनमें से पेज को अनफॉलो भी कर सकते हैं। या ये भी कर सकते हैं कि आप उन्‍हें फॉलो करते रहें लेकिन उनके अपडेट आपको न्‍यूज़ फीड में न दिखाई दें।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

Unfollow people to hide their posts

यह दूसरा विकल्‍प है जिसका चयन करने पर आपके पास विकल्‍प होगा कि आप उन लोगों को अनफॉलो कर सकते हैं जिनके आप दोस्‍त है और दोस्‍त बने रहना चाहते हैं लेकिन उनके पोस्‍ट को पढ़ने से कतराते हैं। इससे उन्‍हें दुख भी नहीं होगा और आप भी उनके बोरिंग पोस्‍ट से बच जाएंगे।

वहीं अगर आप Reconnect with people you've unfollowed का चयन करते हैं तो आप अनफॉलो किए जाने वाले लोगों को फिर से फॉलो कर सकते हैं और उनसे कनेक्‍ट हो सकते हैं। इसमें सबसे अच्‍छी बात यह है कि आप इसमें जो भी बदलाव करेंगे, उनके बारे में आपके फ्रैंड को कुछ भी पता नहीं चलेगा। उनके पास इस बारे में कोई भी जानकारी या नोटिफिकेशन नहीं जाएगी।

 

Discover Pages that match your interests

इस विकल्‍प पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे पेज खुलकर आ जाएंगे जो कि कैटेगरी में डिवाइड होते हैं। आप अपनी रूचि के हिसाब से इस पेज को लाइक कर सकते हैं और उसके अपडेट को रेगुलर बेसिस पर देख सकते हैं।

अन्‍य

मोर ऑप्‍शन, ऊपर की ओर सेटिंग में ही होता है। जिस पर क्लिक करके आप कई एप को फीड में आने से रोक सकते हैं। गेम रिक्‍वेस्‍ट को ब्‍लॉक कर सकते हैं और कई अन्‍य प्रकार की सेटिंग को कर सकते हैं। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया और इसकी मदद से आपका न्‍यूज़ फीड आपको बोर नहीं करेगा, साथ ही सभी दोस्‍तों के सही अपडेट देगा।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
5 simple methods to control what you see in your Facebook News Feed.
Please Wait while comments are loading...
जंगल में लगाया गया कैमरा, कैद हुआ न्यूड शख्स, खुद को मानता है टाइगर
जंगल में लगाया गया कैमरा, कैद हुआ न्यूड शख्स, खुद को मानता है टाइगर
जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का कालाधन
जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का कालाधन
Opinion Poll

Social Counting