तो इसलिए जल्दी खत्म होता है आपका डाटा!

Written By:

आजकल अनलिमिटेड डेटा प्लान बहुत महंगे होने से अधिकांश स्मार्टफोन यूजर्स लिमिटेड डेटा प्लान की ओर ही आकर्षित हो रहे हैं। इसके बावजूद भी चिंता लगी रहती है कि डाटा खत्म न हो जाए।

अगर आपके लिए भी यह समस्याएं अक्सर खड़ी होती रहती हैं तो आज हम आपको ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनपर अमल करके आप डाटा बचा कर सकते हैं ताकि डाटा प्लान पूरे महीने चल सके। चलिए जानते हैं उन तरीको को जिनसे आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन पर डाटा की खपत कम कर सकते हैंः

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

स्मार्टफोन पर वेब ब्राउजिंग में बहुत अधिक डाटा खर्च होता है। चूंकि अनेक वेबसाइट्स हैवी होती हैं। साथ ही अधिकांश डाटा तो उनमें आने वाले विज्ञापनों के लोड करने में चला जाता है। आप क्रोम में डाटा कंप्रेशन फीचर से कम डाटा खर्च कर सकते हैं। इस फीचर के ऐक्टिवेट होने के बाद गूगल वेबसाइट्स एवं ब्राउजर के बीच होने वाले डाटा ट्रांसफर को खुद मैनेज करता है जिससे अधिक बचत होती है।
इसके लिए, क्रोम ओपन करें एवं 3 डॉट्स वाले मेन्यू पर टैप करें। जहां से सेटिंग में जाएं। वहां पर आपको डाटा सेवर ऑप्शन दिखेगा। इसे सिलेक्ट करें। अब आपका ब्राउजर कम डाटा यूज करेगा।

#2

अनेक ऐप लगातार आपके स्मार्टफोन का डाटा उपयोग करते रहते हैं। उस समय भी जबकि आपका स्मार्टफोन प्रयोग में नहीं रहता। उस वक्त वे नोटिफिकेशंस आदि पाने और हर चीज अपडेटेट रखने के लिए इंटरनेट से जुड़े रहते हैं। आवश्यक नहीं है कि सभी ऐप को इस तरह ऐक्टिव रखा जाए। आप काम के ऐप्स के अलावा अन्य ऐप्स को आवश्यकतानुसार बैकग्राउंड में भी डाॅटा इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं।
इसके लिए, सेटिंग में जाएं, डाटा यूसिज़ सिलेक्ट करें और जिस ऐप को डाटा इस्तेमाल करने से रोकना है, उसे सिलेक्ट करें। इसके बाद "Restrict app background data" लेबल ऑफ करें।

#3

याद रखें कि ऐप्स को कभी भी सिम कार्ड नेटवर्क पर अपडेट न करें। कोशिश करें कि वाई-फाई नेटवर्क पर जाने के बाद ही ऐप अपडेट हो। ऐसा करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऑटो अपडेट फीचर ऑफ करे।
गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सेटिंग पर टैप करें। जहां आपको ऑटो अपडेट ऐप्स बटन दिखेगा। जहां ऑटो-अपडेट ऐप्स ओवर वाईफाई ओनली ऑप्शन सिलेक्ट कर दें।

#4

ऑनलाइन विडियो व म्यूजिक स्ट्रीम में बहुत अधिक डाटा चला जाता है। इन्हें मोबाइल डाटा पर करने से बचें। कोशिश करें कि अपने स्मार्टफोन पर ही विडियो अथवा म्यूजिक स्टोर करें। अगर अब भी आपको स्ट्रीमिंग करने की जरूरत महसूस होती है तो स्ट्रीमिंग क्वॉलिटी स्वू रखें।

#5

अनेक ऐप्स हैं डाटा को मोबाइल पर ही कैश या एक तरह से स्टोर रखने में सहायता करते हैं। जैसे गूगल मैप्स और गूगल प्ले वाई-फाई नेटवर्क में आने पर ही अधिकाधिक डाटा कैश करने का प्रयास करें। इससे आप उसे बाद में प्रयोग कर सकेंगे और स्मार्टफोन डाटा भी खर्च नहीं होगा।

#6

रियल टाइम सिंकिंग व पुश नोटिफिकेशंस वैसे तो बहुत काम की होती हैं, पर इनके लिए मोबाइल निरंतर इंटरनेट द्वारा कॉन्टेंट चेक करता रहता है। इसमें बहुत अधिक डाटा खर्च होता है। अगर आप अकाउंट सिंक सेटिंग को आवश्यकतानुसार अजस्ट करें तो बेहतर होगा।
इसके लिए, सेटिंग में जाकर एकाउंट्स में जाएं और Sync के लिए उन्हीं सर्विसेज का चुनाव करें, जिनकी पुश नोटिफिकेशन या सिंकिंग जरूरी है।

#7

डाटा मैनेजमेंट ऐप्स द्वारा भी आप डाटा को सेव कर सकते हैं। ये ऐप्स डाटा को कंप्रेस करके 50 प्रतिशत तक की सेविंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं यह कुछ ऐप्स को तो डाटा ऐक्सेस करने से भी रोक देते हैं। आप ओपेरा मैक्स या सीएम डाटा मैनेजर आदि ऐप्स ट्राई कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
7 tips to deal with data woes on your Android smartphone.
Please Wait while comments are loading...
 क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
क्या आप के घर में भी मेड बनाती है खाना, अगर हां तो जरूर देखें ये VIDEO
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन
मुफ्ती-मोदी की मुलाकात आज, खत्म हो सकता है PDP-BJP गठबंधन
Opinion Poll

Social Counting