क्‍या आप जानते हैं एनएफसी के बारे ये बातें

Written By:

एनएफसी या नियर फील्ड कम्युनिकेशन, एक प्रकार की वायरलेस तकनीकी है जो कि तेज गति से डिवाइस से फाइल को भेजने या रिसीव करने के लिए उपयोग में लाई जाती है। एप्‍पल और कई स्‍मार्ट डिवाइस बनाने वाली कम्‍पनियों ने पिछले 3-4 साल में बनाने वाली हर डिवाइस में एनएफसी को लगाया है लेकिन लोग इसके उपयोग के बारे में कम ही जानते हैं।

इन डिवाइस को खरीदते हुए सस्ते के चक्कर में न पड़ें!

आज के इस आर्टिकल में हम आपको एनएफसी हैक के बारे में बताएंगे, जो कि आपकी रूटीन लाइफ में काफी हेल्‍पफुल होंगे। आइए जानते हैं एनएफसी के बारे में कुछ खास बातें :

इन स्मार्टफोन में है 32जीबी स्टोरेज, कीमत कर देगी हैरान!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

अगर आप वाई-फाई नेटवर्क पर लम्‍बा सा पासवर्ड डालने से बचना चाहते हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं। अपने फोन की सेटिंग में जाएं, वाई-फाई में जाएं और एनएफसी के लिए ट्रिगर लाने हेतू थोड़ी देर तक फिंगर को प्रेस करें। अब अपनी डिवाइस को एनएफसी टैग पर टैब करें और आप बिना लॉगिन किए ही नेटवर्क को अपने फोन में ला सकते हैं।

#2

किसी भी मीटिंग या बिजेनस डील के बाद आपने अक्‍सर लोगों को अपने कार्ड्स शेयर करते हुए देखा होगा। लेकिन एनएफसी के माध्‍यम से डिजीटल कार्ड को बनाया जा सकता है। एनएफसी टैग क्रिएट करें और अपनी जानकारी को भर दें। नाम, पता, मोबाइल नम्‍बर आदि को फिल कर दें। जिसे चाहें उसके साथ स्‍मार्ट डिवाइस पर शेयर कर लें।

#3

जी हां, एनएफसी के माध्‍यम से वेबसाइट यूआरएल और एप पेज को लांच किया जा सकता है। इसके लिए एनएफसी टैग पर इनकोड करना होता है और इस लिंक को एक्‍सेस करने के लिए दे देना होता है। यह सामान्‍य वेबसाइटों की तरह नहीं होती है। इस पर क्लिक करने पर यह यूजर के ब्राउजर को लोड करती है और इससे आप सीधे जिस साइट पर जाना चाहें जा सकते हैं।

#4

एनएफसी टैग के द्वारा ड्राइंविंग मोड को बनाया जा सकता है। अगर आप वाहन चला रहे हैं तो इस मोड़ से आप डिस्‍टर्ब नहीं होंगे और साथ गूगल मैप, वाल्‍युम को कम या ज्‍यादा करना, ब्‍लूटूथ ऑन करना आदि भी आसानी से किया जा सकता है। इस तरह आप ऑटोमैटेड कॉल पिक कर सकते हैं या रिजेक्‍ट भी कर सकते हैं।

#5

एनएफसी टैग के माध्‍यम से आपका लैपटॉप या पीसी आपके घर पहुँचने से पहले ही प्रीबूट हो सकता है। यह प्रक्रिया थोड़ी जटिल है और इसके लिए आपको वेक-ऑन-लेन रिक्‍वेस्‍ट वाले कम्‍प्‍यूटर की आवश्‍यकता पड़ेगी। साथ ही WLAN का होना भी जरूरी है।

#6

एनएफसी के माध्‍यम से आप ऐसा अलॉर्म लगा सकते हैं कि आप सुबह आराम से उठ जाएं। यह सामान्‍य अलॉर्म की तरह स्‍नूज पर हमेशा नहीं रहता है लेकिन आपको उठने के बाद इसे स्विच ऑफ करना पड़ता है।

#7

एनएफसी के माध्‍यम के कई ऑटोमैटिक टास्‍क को पूरा किया जा सकता है। रिमाइंडर, दोस्‍त को कॉल करना आदि काम आसानी से पूरे किए जा सकता है। DIMPLE.IO नामक एप, ऐसे कार्यों को आसानी से निपटा देता है।

#8

कई ऐसे गेम होते हैं जो एनएफसी सपोर्ट करता है। आजकल ऐसे गेम जानबूझकर बनाये जाते हैं कि एनएफसी सपोर्ट करें, ताकि यूजर्स को किसी प्रकार की समस्‍या का सामना न करना पड़े।

#9

मार्केट में ऐसी जैकेट को लांच किया गया है जिसमें एनएफसी टैग बटन होता है और यह सूट, स्‍मार्ट सूट कहलाता है। इसे आप अपने स्‍मार्टफोन से कनेक्‍ट करके अपने कामों को आसान कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
If you are part of the lot that doesn't quite get the hype and usage of NFC in your smartphone, here are the top 8 ways in which you can use NFC to work out some great hacks.
Please Wait while comments are loading...
राष्ट्रपति बनते ही ट्रंप ने लिया फैसला, सभी राजदूत हटाए
राष्ट्रपति बनते ही ट्रंप ने लिया फैसला, सभी राजदूत हटाए
VIDEO: बिहार में पैदा हुआ 'एलियन', आपने ऐसा बच्चा आज तक नहीं देखा होगा
VIDEO: बिहार में पैदा हुआ 'एलियन', आपने ऐसा बच्चा आज तक नहीं देखा होगा
Opinion Poll

Social Counting