व्‍हाट्सएप पर स्‍कैम मैसेज को पकड़ने के लिए 5 क्विक टिप्‍स

कई बार आपके व्‍हाअ्सएप पर ऐसे मैसेज आते होंगे जो आपको किसी प्रकार का लालच देते होंगे। दरअसल ये स्‍कैम मैसेज होते हैं जिन्‍हें आप इन क्विक टिप्‍स के जरिए आसानी से पकड़ सकते हैं।

Written By:

फेसबुक स्‍वामित्‍व वाला व्‍हाट्सएप, अब हैकर्स की लिस्‍ट में सबसे ऊपर है। इसके जरिए वो यूजर्स की निजी जानकारी को हासिल कर लेता है और उनको चूना लगा देते हैं।

व्‍हाट्सएप पर स्‍कैम मैसेज को पकड़ने के लिए 5 क्विक टिप्‍स

व्‍हाट्सएप पर टीशर्ट जीतो, कूपन जीतो आदि नाम से कई सारे स्‍कैम मैसेज आते हैं जिनके बारे में पता नहीं चलता है कि ये सही मैसेज हैं या फ्रॉड मैसेज हैं।

999 रुपए में 20जीबी 4जी डाटा के साथ वोडाफोन की एक और शुरुआत

स्‍कैमर्स, इन दिनों अपनी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों को करने के लिए अपनी व्‍यक्तिगत जानकारियों को हासिल कर लेते हैं। ये मैसेज अक्‍सर फॉरवर्ड ही होते हैं जिन्‍हें आपका ही कोई अपना भेज देता है, दरअसल उसे भी इसकी सच्‍चाई नहीं पता होता है। लेकिन आप इन स्‍कैम मैसेज को आसानी से पकड़ सकते हैं। बस इसके लिए आपको इन ट्रिक्‍स को ध्‍यान में रखना होगा और खुद को स्‍कैमर्स से सुरक्षित रखना होगा:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फ्री और अनलिमिटेड मैसेज, अक्‍सर फेक होते हैं

व्‍हाट्सएप पर आने वाले मैसेज, जिनमें कोई उपहार, कूपन या फ्री टॉकटाइम का ऑफर दिया जाता है, वो फेक होते हैं। समझदारी दिखाते हुए, उन मैसेज पर भरोसा न करें और न ही अपनी डिटेल उन्‍हें दें।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

स्‍पेलिंग को चेक करें

फेक मैसेज में अक्‍सर गलत स्‍पेलिंग होती है। जबकि नेटवर्क वाले मैसेज में ऐसा नहीं होता है। साथ ही व्‍हाट्सएप ऐसा कोई मैसेज में जिसमें बेकार की भाषा लिखी हो, उसे क्लिक न करें।

लिंक

क्‍या आपके पास जो मैसेज आया है उसमें कोई लिंक दिया गया है... अगर ऐसा है तो आप उस लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी और को भेजे। ये लिंक आपकी पर्सनल जानकारी को हासिल कर लेते हैं। अगर कोई नेटवर्क या कम्‍पनी सही लिंक भेजती है तो आप उसका नामक विशेष गूगल पर देख लें कि ये कम्‍पनी किससे जुड़ी हुई है।

ऑफिशियल सोर्स से कन्‍फर्म करें

अगर आपको किसी कम्‍पनी या नेटवर्क या बैंक आदि से कोई ऑफर इत्‍यादि का मैसेज आता है तो उसे ऑफिशियल सोर्स से कन्‍फर्म कर लें। बिना कन्‍फर्म किए हुए कभी भी उसका रिप्‍लाई न दें और ही उसकी सेवा लेने के बारे में सोचें।

वादा करने वालों से रहें सावधान

अगर आपको किसी भी मैसेज में वादा किया जाता है तो उससे सावधान रहें। उन पर भरोसा न करें।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Heres how to spot quickly WhatsApp scam messages.
Please Wait while comments are loading...
कैंसर के कारण बिस्तर से नहीं उठ पाती थी मां, भाई करता रहा नाबालिग बहनों का रेप
कैंसर के कारण बिस्तर से नहीं उठ पाती थी मां, भाई करता रहा नाबालिग बहनों का रेप
तो अंपायर कुमार धर्मसेना के कारण कोलकाता वनडे हारा भारत?
तो अंपायर कुमार धर्मसेना के कारण कोलकाता वनडे हारा भारत?
Opinion Poll

Social Counting