बियर केन से दें अपने वाईफाई सिग्नल्स को स्पीड!

Written by: Super

कई बार आपके तेज नेटवर्क मिलने की उम्मीद वाईफाई राउटर पूरी नहीं कर पाता है। नेटवर्क प्रदाता द्वारा ऑफर की जाने वाली स्पीड कागज पर पढ़ने में तो बहुत लगती है, लेकिन वास्तव में इतनी स्पीड मिलती नहीं। यह लोगों को पेश आने वाली बहुत आम समस्या है। वैसे तो इस समस्या के कई कारन हो सकते हैं। जो नेटवर्क की स्पीड को प्रभावित करते हैं।

कैसे डाउनलोड करें फेसबुक के विडियो!

अगर आप भी ऐसी ही समस्या से जूझ रहे हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं। सेटिंग में कुछ बदलाव करके आप इन परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर सेटिंग सेवा प्रदाता द्वारा पहले ही करके दी जाती हैं, जो लम्बे समय तक एक समान बनी रहती हैं। लेकिन आप कम कवरेज जैसी कई समस्याओं को अपने बूते ही दूर कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको रूटर सही जगह पर लगाना है। आपको वाईफाई रूटर घर में बीच की जगह पर रखना चाहिए और इसके आसपास कांच या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना हो। इसे बेहतर बनाने के लिए आप बड़ा एंटीना भी ले सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर रूटर के साथ आने वाले एंटीना छोटे होते हैं। इस कारण सिग्नल्स वीक रहते हैं। बड़ा एंटीना लेकर आप सिग्नल्स को बूस्ट कर सकते हैं। लेकिन वाईफाई सिग्नल्स बढ़ाने सबसे आसान तरीका एक बियर केन हो सकती है। सुनकर आपको भले ही अजीब लगे, लेकिन ये सही है।

5000 रुपए में खरीदें ये टॉप 10 3जी स्मार्टफोन!

यूटुब पर किपके द्वारा डाले गए एक वीडियो के अनुसार बियर केन के प्रयोग से वाईफाई की स्पीड को 10 एमबीपीएस तक बढ़ाया जा सकता है। आप विकल्प के तौर पर सॉफ्टड्रिंक की केन भी ले सकते हैं। लेकिन ये प्रयोग बियरकेन के साथ ही दिखाया गया है, तो ऐसा करना ही ज्यादा ठीक रहेगा। हालांकि, बियर केन को इस तरह तैयार करने के लिए आपको थोड़ी तैयारी करने की जरूरत होगी। वीडियो में में बताई गई जानकारी को आप नीचे बिंदुबार देख सकते हैं:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1 step

वाईफाई सिग्नल्स को बूस्ट करने के लिए सबसे पहले एक बियर की केन, एक कैंची और एक चाकू अपने पास रख लें। इसके बाद ही बाकी की प्रक्रिया शुरू होगी।

#2

प्रयोग शुरू करने से पहले केन को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। इसके अंदर बियर का हिस्सा ना रहे। इसलिए इसे पूरी खाली कर लें और सुखा लें।

#3

बियर की केन से उसके ऊपर लगी रिंग को बाहर निकाल दें। जो केन खोलने पर नजर आती है।

#4

केन का नीचे का हिस्सा काटें, जहाँ कोई छिद्र नहीं होता। इसे काटने के लिए तेज चाकू का इस्तेमाल करें। काटते समय पूरी सावधानी बरतें।

#5

ऊपरी हिस्से को इस तरह काटें की वह पूरी तरह से केन से अलग ना हो जाए, लेकिन खुलने लायक उसमे जगह बन जाए।

#6

बियर के केन को कैंची की सहायता से बीच में से कांटें। ध्यान रखें इससे वह भाग ना कटे जो आपने ऊपर के हिस्से को खोलने के लिए काटा था। केन को बीच में बिल्कुल सीधा काटें।

#7

सातवें चरण में आपको बियर केन के काटे गए हिस्से को इस तरह बनाना है कि वह रडार डिश की तरह नजर आने लगे।

#8

इस वाईफाई बूस्टर को अपने राउटर पर रख दें। इसे ऐसे लगाएं की एंटीना इसके छेद में से होकर निकलें।

#9

केन के बेस के किसी वस्तु की मदद से राउटर से चिपका दें।

#10

इस प्रयोग को पूरा कर लेने के बाद अब बारी है इसे जांचने की। तो देर किस बात की चेक करें कि आखिर वाईफाई की स्पीड कितनी बढ़ी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
The ordinary beer can will boast signal strength of your home Wi-Fi router up to 10mbps. The video shows how to prepare the beer can to boast the signals.
Please Wait while comments are loading...
 RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का
RBI जल्द जारी करेगा 5 और 10 रुपए का नया सिक्का
कंपाउंडर के बेटे ने टॉप किया जेईई 2017 का एग्जाम
कंपाउंडर के बेटे ने टॉप किया जेईई 2017 का एग्जाम
Opinion Poll

Social Counting