एंड्रायड फोन में होने वाली समस्‍याएं और उनका निदान

Written By:

एंड्रायड फोन में कई बार ऐसा प्रॉब्‍लम हो जाती हैं जो बहुत कॉमन होती हैं और हर यूजर को परेशान करती रहती हैं। दरअसल, स्‍मार्टफोन डिवाइस होती है जिसमें कभी-कभार ऐसी समस्‍या आने की संभावना बनी रहती है।

एंड्रायड फोन बैटरी को ऐसे चार्ज करें फ़ास्ट!

ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार की समस्‍या आने पर आप क्‍या उपाय करें, जिससे आपका एंड्रायड फोन अच्‍छे से रन करें।

5 शॉर्टकट जो हर एंड्रायड यूज़र की है जरुरत!

एंड्रायड फोन में होने वाली समस्‍याएं और उनका निदान:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

बैट्री खत्‍म होना -

कई यूजर्स को यह समस्‍या आती है कि उनके फोन की बैट्री बहुत ज्‍यादा नहीं चलती है। उन्‍हें इसे दिन में कम से कम दो बार चार्जिंग पर लगाना ही पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो नीचे दिए गए टिप्‍स पर ध्‍यान दें।
सेटिंग में जाएं।
लोकेशन पर क्लिक करें।
बैट्री सेविंग मोड़ को ऑन कर दें।
ब्राइटनेस कम कर दें, ऑटो ब्राइटनेस को सेलेक्‍ट करें। इंटरनेट, जीपीएस, ब्‍लूटूथ, वाई-फाई का यूज न होने की स्थिति में इसे टर्न ऑफ कर दें।

फ्रोजन और स्‍लो यूजर इंटरफेस -

कई बार फोन में इंटरनल स्‍टोरेज भर जाता है और वो स्‍लो हो जाते हैं। ऐसे में आपको कई एप को डिलीट करना पड़ता है या उन्‍हें माईक्रोएसडी कार्ड या क्‍लाउड में मूव करवाना पड़ता है। इस समस्‍या से बचने के लिए निम्‍न ट्रिक अपनाएं:
अपने फोन की सेटिंग में जाएं।
किसी एप को सेलेक्‍ट करें।
उसमें कैची मेमोरी को सेलेक्‍ट करें और क्‍लीन करें।
ऐसा हर एप में करें।
आपके फोन की मेमोरी खाली हो जाएगी।

कनेक्टिीविटी इश्‍यू -

अगर आपको अपने एंड्रायड फोन में कनेक्टिीविटी इश्‍यू है यानि ब्‍लूटूथ, वाई-फाई या इंटरनेट कनेक्‍ट नहीं हो पा रहा है तो फोन को रिस्‍टार्ट करें या एयरप्‍लेन मोड पर डालकर दुबारा नेटवर्क से कनेक्‍ट करें।

मैसेज सेंडिग फेल -

अगर आपके द्वारा किसी एप पर या नॉर्मल मैसेज भेजे जाने पर सेंड नहीं होते हैं तो उन्‍हें रिसेंड करें। अगर तब भी ऐसा नहीं होता है तो फोन को स्‍वीच ऑफ करके ऑन कर लें।

सिंक इरर -

अगर आपका फोन फास्‍ट सिंक नहीं कर पाता है तो सबसे पहले अपने इंटरनेट कनेक्‍शन को चेक करें। उसके बाद, अपने फोन में हर एप की सिंक सेटिंग को देंखे। कई बार एप की सिंक सेटिंग में दिन में एक बार सिंक करने का विकल्‍प ही सेलेक्‍ट होता है। अगर ऐसा है तो उसे क्‍वीक सिंक पर लगा दें।

एप क्रैश होना -

कई बार एंड्रायड फोन में एप क्रैश होने की शिकायत यूजर्स करते हैं। ऐसे में हर यूजर को ध्‍यान देना चाहिए कि वह एप को समय-समय पर अपडेट करते रहें और कोई एप रन होने में दिक्‍कत कर रही हो, तो उसे अनइंस्‍टॉल करके इंस्‍टॉल कर दें। इससे प्रॉब्‍लम सॉल्‍व हो जाएगी।

स्‍क्रीन पर रिस्‍पॉन्‍स न मिलना -

आप इस समस्‍या को फोन का हैंग होना भी कह सकते हैं। अगर आप स्‍क्रीन पर कुछ करते हैं लेकिन उसमें कोई रिस्‍पॉन्‍स नहीं आता है तो फोन को रिस्‍टार्ट करें और उसे चार्जिंग से निकालकर चलाएं। कई बार, चार्जिंग के दौरान यह समस्‍या आ जाती है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Here are some common android problem and how to fix them in hindi. Android tips and tricks in hindi.
Please Wait while comments are loading...
कोर्ट के फैसले के बाद ट्विटर पर सलमान खान को लेकर खूब चले जोक
कोर्ट के फैसले के बाद ट्विटर पर सलमान खान को लेकर खूब चले जोक
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
Opinion Poll

Social Counting