लो-लाइट में ऐसे पाएं बेस्ट फ़ोटोज़!

Written By:

कम रौशनी में जब हम फ़ोटोज़ लेते हैं तो अक्सर हमें वो रिजल्ट नहीं मिलता जो कि हम चाहते हैं। इसके दो कारण हैं, एक तो ये कि हम प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं हैं खासकर लो-लाइट फोटोग्राफी में तो बिलकुल भी नहीं। दूसरा ये कि स्मार्टफोन लो लाइट में ज्यादा अच्छी फोटो नहीं ले सकते हैं, क्योंकि उनमें छोटा सेंसर होता है।

6 GB रैम का स्‍मार्टफोन हुआ लांच, कीमत सुन कर दंग रह जाएंगे आप

तो लो लाइट फोटोग्राफी का सीक्रेट क्या है? ये कैसे की जाती है और इसक एली क्या बातें ध्यान में रखनी चाहिए, ये आज हम आपको बताते हैं। इन टिप्स के बाद आपकी लो लाइट फोटोग्राफी भी होगी खास-

मैमोरी कार्ड खरीदते हुए न करें ये गलतियां, पड़ सकती हैं भारी!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

फोटो लेने से पहले अपने सब्जेक्ट को फोकस करें। कम से कम 3-4 सेकंड के लिए ऐसा करें। जिससे आपका कैमरा सही से सब्जेक्ट को फोकस कर पाए। आप एक्सपोज़र टूल्स को इस्तेमाल कर सकते हैं।

#2

कोशिश करें कि आप फोटो हमेशा मैन्युअल मोड में ही लें। इस विकल्प के यूजर को ISO और शटर स्पीड की अच्छी सेटिंग्स मिलती है।

#3

क्लिक से पहले यदि आपके हाथ कांपते हैं तो किसी चीज का सपोर्ट लें, जिससे आपका कैमरा हिले नहीं। इसके लिए आप एक छोटा सा स्मार्टफोन ट्रायपॉड खरीद सकते हैं।

#4

वाइट बैलेंस आपकी फोटो में कमाल कर सकता है। यदि आप सही वाइट बैलेंस का इस्तेमाल नहीं करते तो आपकी फोटो में असली रंगों से अलग रंग आते हैं।

#5

न ज्यादा न कम! सही रौशनी आपकी फोटो में चार चाँद लगा सकती है। इसी के साथ यह भी ध्यान रखें कि लाइट किस तरफ से आ रही है। अपने सब्जेक्ट के पीछे की ओर से लाइट न आने दें।

#6

जब आप लो लाइट फोटोग्राफी कर रहे हैं तो फ़्लैश का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय आप कैमरे का एक्सपोज़र और ISO लेवल बढ़ा सकते हैं।

#7

रेसोल्यूशन जितना हाई रहता फोटो उतनी ही अच्छी आती है। इसके अलावा आप ज़ूम न करके सब्जेक्ट के पास जाकर फोटो ले सकते हैं।

#8

कई बार फोटो कोशिशें करने के बाद भी ठीक नहीं आती। ऐसे में आप फोटो एडिटिंग एप्स इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी फोटो को थोडा सुधारने का काम कर सकते हैं।

#9

इन दिनों अधिकतर फोन एचडीआर मोड के साथ आते हैं। इसमें जब आप शटर प्रेस करते हैं तो तीन शॉट्स ले सकते हैं वो भी अलग अलग एक्सपोज़र के साथ।

#10

स्मार्टफोन में आप शटर स्पीड को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। इसके लिए कई एप मौजूद हैं जिनसे आप अच्छे शॉट्स लेने में सफल होंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
follow these 10 tips for awesome low light photography.
Please Wait while comments are loading...
SBI अकाउंट होल्डर्स के खाते से काटे जा रहे हैं 990 रुपए, जानें क्यों?
SBI अकाउंट होल्डर्स के खाते से काटे जा रहे हैं 990 रुपए, जानें क्यों?
यूपी विधानसभा चुनाव 2017:  तीसरे चरण का मतदान खत्म, 61.16 % वोटिंग
यूपी विधानसभा चुनाव 2017: तीसरे चरण का मतदान खत्म, 61.16 % वोटिंग
Opinion Poll

Social Counting