कैसे करें पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई!

Written By:

आज सबको कुछ ऑनलाइन हो चुका है। छोटी से छोटी चीज ऑनलाइन उपलब्ध है, यहाँ तक की सब्जी और फल भी आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं पानी का बिल, बिजली का बिल भी ऑनलाइन किया जा सकता है। तो अब ऑनलाइन हो गया पासपोर्ट भी।

व्हाट्सएप चालाएं वो भी बिना किसी नंबर के!

पासपोर्ट एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है। आज कोई नहीं जनता है कब किसे विदेश जाना पड़ जाए। तो इसलिए बेहतर है कि आप अपना पासपोर्ट समय से बना लें। अब पासपोर्ट बनाना काफी आसान हो चुका है। इसके लिए पहले की तरह सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं न ही एजेंट की मदद की जरुरत पड़ती है।

पासपोर्ट को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए फॉलो करें स्लाइडर में दिए ये स्टेप्स-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

सबसे पहले आप पासपोर्ट सेवा (Passport Seva) की वेबसाइट पर जाएं।

#2

अब आपको एक नए यूज़र वाला बॉक्स दिखेगा, उस बॉक्स पर क्लिक करें। यह आपको रजिस्ट्रेशन पेज पर ले जाएगा।

#3

जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए तब Register पर क्लिक करें। अब आपका अकाउंट क्रिएट हो चुका है। अब फिर से Passport Seva की वेबसाइट पर वापस जाएं और Login करें।

#4

Apply for Fresh Passport/Reissue of Passport पर क्लिक करें। अब Click here to fill the application form online वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

#5

अगले पेज पर आपको नए पासपोर्ट या री-इश्यू, सामान्य या तत्काल, 38 पन्ने या 60 पन्ने के बीच चुनना होगा। कोई भी एक विकल्प चुनकर Next पेज पर क्लिक करें।

#6

दिया गया फॉर्म सही सही भरें। फॉर्म भर लेने के बाद इसे सबमिट करें। फॉर्म भर लेने के बाद एक बार फिर उस वेबपेज पर वापस जाएं जिसका जिक्र 9वें नंबर के स्टेप में किया गया है। View Saved/Submitted Applications पर क्लिक करें।

#7

आप उस एप्लिकेशन को देख पाएंगे जिसे थोड़ी देर पहले सब्मिट किया था। इसके बाद Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करें।

#8

Online Payment को सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करें। अब आपके शहर में मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र की सूची स्क्रीन पर आएगी। इसमें एप्वाइंटमेंट के लिए सबसे नजदीक की तारीख और वक्त का भी जिक्र होगा। PSK Location के बगल में बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में से अपनी सुविधा अनुसार एक विकल्प का चुनाव कर लें। इमेज में बने कैरेक्टर्स को टाइप करें। इसके बाद Next पर क्लिक करें।

#9

Pay and Book Appointment पर क्लिक करें। जैसे ही आपका पेमेंट पूरा हो जाएगा, आप एक बार फिर Passport Seva की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।

#10

अब आप एक पेज देख पाएंगे जिसपर Appointment Confirmation लिखा होगा। इस पेज पर Passport Seva Kendra (PSK) से मिले एप्वाइंटमेंट का पूरा डिटेल मौजूद होगा।

#11

Print Application Receipt पर क्लिक करें। अगले पेज पर आप अपने एप्लिकेशन का डिटेल्ड व्यू देख पाएंगे। एक बार फिर Print Application Receipt पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आप अपने एप्वाइंटमेंट कंफर्मेशन का प्रिंट आउट ले पाएंगे।

#12

आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एंट्री के लिए इस रिसिप्ट के प्रिंट आउट की जरूरत पडे़गी। अब आपको दिए गए समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Passport in as essential Document. You never know when you have to travel abroad. So it is always better to keep your documents like passport ready. So if you don't know then here is how to apply for passport online.
Please Wait while comments are loading...
सऊदी के नए क्राउन प्रिंस ने किम कार्दशियां को एक रात के लिए ऑफर किए 64 करोड़
सऊदी के नए क्राउन प्रिंस ने किम कार्दशियां को एक रात के लिए ऑफर किए 64 करोड़
नीतीश कुमार के खिलाफ लालू की पार्टी ने खोला मोर्चा
नीतीश कुमार के खिलाफ लालू की पार्टी ने खोला मोर्चा
Opinion Poll

Social Counting