चार्जिंग करते समय अपने फोन को कैसे रखें सेफ

Written By:

हम स्मार्टफोन के बारे में काफी कुछ जानते हैं लेकिन अभी तक भी इसके एक कम्पोनेट के बारे रहस्य बना हुआ है, जोकि है, उसकी बैटरी। ऐसा क्यों होता है कि कभी-कभी वह तेजी से खत्म हो जाती है? ऐसा क्यों होता है कि चार्जिंग के समय वह बहुत गर्म हो जाती है? स्मार्टफोन की बैटरी की समुचित लाइफ क्या होती है? एक या दो वर्ष? यूजर को इन प्रश्नों के जवाब मिलना प्रायः मुश्किल जान पड़ता है। वास्तव में, बैटरी की क्षमता स्मार्टफोन और उसके घटकों पर निर्भर करती है जैसेकि वातावरण का तापमान एवं सेलुलर सिग्नल की क्षमता आदि।

पढ़ें: तो इसलिए जल्दी खत्म होता है आपका डाटा!

इसके बावजूद, क्या आप हमें बता सकते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन को क्या सही तरीके से चार्ज करते हैं, गूगल द्वारा ऐसी ही शिष्टाचारयुक्त कुछ युक्तियां साझा की गई हैं। स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ और क्षमता को बढ़ाने के लिए गूगल  द्वारा कुछ तरीके बताएं गए हैं। चलिए आज हम आपको इन जानकारियों से अवगत करवा देते हैंः

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

smartphone charger

अपने स्मार्टफोन को केवल उसी के चार्जर से ही चार्ज करें। गूगल का कहना है कि दूसरे चार्जर धीरे-धीरे मोबाइल एवं उसकी बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Check phone battery

कहा जाता है कि जब भी आपको नया मोबाइल मिले तो सबसे पहले आप उसकी बैटरी को जांचे पर गूगल की माने तो यह कहना बेकार की चीज है। आपको हमें यह बताने की जरूरत नहीं कि बैटरी की क्षमता कितनी है, कितनी देर में वह चार्ज होती है और कितनी देर में खत्म हो जाती है।

cold place

कोशिश करें कि अपने फोन को ठंडी जगह पर रखें। गर्मी बैटरी की दुश्मन है। यह बैटरी को जल्दी खत्म ही नहीं करती बल्कि उसकी लाइफ को भी कम कर देती है। गूगल का कहना है कि ऐसी स्थितियां से अपने स्मार्टफोन को बचाएं ताकि वह जरूरत से ज्यादा गरम न हो। कंपनी की माने तो ‘‘गर्मी के कारण आपकी बैटरी उपयोग न होने पर भी वह जल्दी खत्म ही नहीं होती बल्कि खराब भी हो सकती है। ध्यान रखें कि यदि आपका स्मार्टफोन चार्जिंग के समय अधिक गर्म होता है तो ऐसे में उसको चार्ज न करें। दिल्ली जैसे स्थान पर यह बात और भी अधिक जरूरी हो जाती हैं जहां का तापमान 40 डिग्री सेंटिग्रेट से भी ऊपर जा चुका है। ऐसे में, कोशिश करें कि एसी वाले वातावरण में अपने मोबाइल को चार्ज करें।

Battery life

कोशिश करें कि अपनी बैटरी को हमेशा आधी रखें। गूगल का कहना है कि ‘‘बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए सदैव प्रयास करें कि आपकी बैटरी 50 प्रतिशत से अधिक चार्ज रहे।'' और गूगल गुरु पर भरोसा रखें।

phone charging

डॉक्‍टर की माने तो अधिक खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और बहुत अधिक भूख भी यातनाएं देती है। यही बात आपके स्मार्टफोन के लिए सच हैं। इसका अर्थ यह हुआ है कि आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को टुकड़ों में थोड़ा-थोड़ा करके चार्ज करें। गूगल की माने तो ‘‘दिनभर में छोटे-छोटे टुकड़ों में बैटरी को चार्ज करना उसकी लाइफ के लिए अच्छा होता है। नियमित रूप से जीरो से बैटरी को फुल चार्ज करना और फुल चार्ज से बिल्कुल खत्म करना दोनों ही बैटरी की लाइफ के लिए घातक साबित हो सकता है।''

Half charge

हमें स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिए सदैव बैटरी को आधा या उससे अधिक रखना चाहिए।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Here are our top battery tips which increase your phone battery life as well as safe your phone battery....
Please Wait while comments are loading...
शहीदी दिवस: 1931 में आज ही के दिन दी गई थी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी
शहीदी दिवस: 1931 में आज ही के दिन दी गई थी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी
अजी सुनते हो ? हमारी शादी करवाने वाले पंडित जी का देहांत हो गया
अजी सुनते हो ? हमारी शादी करवाने वाले पंडित जी का देहांत हो गया
Opinion Poll

Social Counting