कैसे साफ करें अपने मोबाइल की स्‍क्रीन

Posted by:

अगर आपकी स्‍क्रीन काफी धुंधली हो गई है या फिर उसके अंदर कुछ धूल सी दिख रही है तो उसे आप खुद घर में साफ कर सकते हैं बस इसके लिए आपको थोड़ी सावधानी और सही तरीका अपनाने की जरूरत है।

फोन की स्‍क्रीन सॉफ करने के आपको एक छोटा साफ कपड़ा, पूराना एटीएम कार्ड और एक सुई की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए देखते हैं फोन की स्‍क्रीन साफ करने का तरीका।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

First step

सबसे पहले अपने फोन के ऊपर की स्‍क्रीन को कपड़े से साफ कर लें। 

Second Step

अगर ध्‍यान से देखें तो आपके फोन की स्‍क्रीन के किनारे थोड़ा सा स्‍पेस खाली रहता है। सिलने वाली सुई लेकर उस स्‍पेस के बीच में हल्‍के हाथों से लगाकर स्‍क्रीन को ऊपर की ओंर निकालने की कोशिश करें। 

Third step

हल्‍का से प्रेशर डालने पर स्‍क्रीन अपने आप ऊपर की ओंर उट जाएगी ये आपके फोन में दी गई मेन स्‍क्रीन के ऊपर की प्रोटेक्‍शन स्‍क्रीन है जो ज्‍यादातर फोन में प्‍लास्‍टिक की होती है। 

Fourth step

अगर आपके पास सुई नहीं है तो अपने एटीएम कार्ड से भी स्‍क्रीन निकाल सकते हैं। ये आपके फोन स्‍क्रीन के किनारे दिए गए गैप पर निर्भर करता है। 

Fifth step

ऊपर की ओंर दी गई स्‍क्रीन को निकालने के बाद उसे साफ कपड़े से पोंछे, कपड़े में कोई भी कैमिकल या फिर पानी न जगाएं। 

Sixth step

स्‍क्रीन सॉफ करने के बाद ध्‍यान से उसे फोन की मैन स्‍क्रीन के ऊपर लगा दें और थोड़ा दबाएं। आपकी मेन स्‍क्रीन अब साफ दिखेगी। 

Dont use chemical and water

स्‍मार्टफोन को बिल्‍कुल ऐसे ही साफ करें जैसे अपने घर में एलसीडी मॉनीटर को साफ करते है, कभी भी स्‍क्रीन को साफ करने के लिए हार्ड केमिकल और पानी का प्रयोग न करें इसके लिए हो सके तो बाजार में कई टेस्‍टेड लिक्‍विड क्‍लीनर उपलब्‍ध है जिनमें से स्‍क्रीन साफ कर सकते हैं।

Home made liquid

अगर आप बाहर से लिक्‍विड खरीदना नहीं चाहते तो घर में ही 40/60 के रेशियो में अल्‍कोहल और पानी मिलाकर फोन के कीबोर्ड को साफ कर सकते हैं।

Microfiber cloth

अगर स्‍क्रीन में तेल या फिर ग्रीस के निशान हों तो उसे पहले किसी माइक्रोफाइबर कपड़े से अच्‍छी तरह साफ कर लें इसके बाद ही कोई लिक्‍विड डाल कर स्‍क्रीन साफ करें।

Microfiber cloth use

माइक्रोफाइबर कपड़े को स्‍क्रीन में घुमावदार तरीके से चला कर स्‍क्रीन साफ करें ताकि धूल के छोटे-छोटे कणों से स्‍क्रीन में निशान न पड़े।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Cleaning a smartphone touchscreen is simple.They also attract dust and oils, pulling them off your device's screen instead of rubbing them ...
Please Wait while comments are loading...
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
बूचड़खानों पर 'योगी एक्शन' को लेकर आजम खान का बड़ा बयान
योगी इफेक्ट: पांच साल से अधूरी सड़क आदेश के बाद रातों रात बनकर हो गई तैयार
योगी इफेक्ट: पांच साल से अधूरी सड़क आदेश के बाद रातों रात बनकर हो गई तैयार
Opinion Poll

Social Counting