फोन सही से नहीं होता चार्ज तो अपनाएं ये उपाए!

Written By:

कई बार ऐसा होता है कि हमारा फोन सही से चार्ज नहीं होता। ऐसे में हम पहले ही सोच लेते हैं कि या तो बैटरी ख़राब हो गई है या फिर फोन के चार्जर में कुछ खराबी है। लेकिन हो सकता है जितना हम सोचते हैं समस्या उतनी बड़ी न हो!

अपने एंड्रायड फ़ोन में देखें फ्री मूवीज!

कई बार तो लोगों की यह भी शिकायत होती है कि फोन नया होने के बाद भी सही से चार्ज नहीं होता। फोन के सही तरह से चार्ज न होने की कई वजह हो सकती हैं। साथ इनके समाधान भी काफी आसान और सिंपल हैं जिन्हें आप खुद फिक्स कर सकते हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही 10 उपाए पर जो फोन के सही चार्ज न होने की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं-

ओएमजी! सबसे स्लो है इंडिया का इंटरनेट!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

फोन खरीदते समय फोन के साथ ही उसकी एक्सेसरीज पर भी ध्यान देना जरुरी होता है। कई बार एक्सेसरीज की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है, जिस कारण वह (यूएसबी केबल या पॉवर एडाप्टर) सही से चार्ज नहीं कर पाता। नए फोन में शिकायत होने पर ऐसा हो सकता है व यदि शिकायत पुराने फोन में हो तो हो सकता है कि फ़ोन का यूएसबी स्लॉट ख़राब हो गया हो।

#2

कई लोग नया फोन तो लेते हैं लेकिन चार्ज करने के लिए नए की जगह पुराना चार्जर ही इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसा करना फोन के लिए ठीक नहीं है. आपका फोन पुराने चार्जर से धीमा ही चार्ज होगा।

#3

यूएसबी स्लॉट में धूल जमने से भी फोन की चार्जिंग धीमी हो जाती है। इसके लिए आप बस फोन को ब्रश से थोड़ा साफ़ कर लें, चार्जिंग फ़ास्ट हो जाएगी।

#4

बाजार में बिकने वाले अनेक चार्जर जैसे यूनिवर्सल चार्जर सभी मोबाइल को चार्ज करने का दावा पेश करते हैं। ऐसे चार्जर से ना केवल फोन स्लो चार्ज होता हैं वरन ये स्मार्टफोन की बैटरी को खराब भी कर सकते हैं। अतः हमेशा मोबाइल के साथ आए चार्जर से ही अपने फोन को चार्ज करें।

#5

फोन के केबल का पुराना हो जाना भी एक समस्या हो सकती है। जब केबल पुरानी हो जाती है तो उसमें अधिक समस्याएं आने लगती हैं, ऐसे में आपको केबल बदलने की जरुरत हो सकती है।

#6

अडैपटर के अधिक इस्तेमाल से अडैपटर में खराबी आने की आशंका अधिक होती है। इसके लिए आप अपना अडैपटर बदल कर देखें।

#7

फोन के स्लो चार्ज होने का कारण सॉफ्टवेयर भी हो सकता है। जिसका समाधान बस एक अपडेट से हो सकता है।

#8

कई बार स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ही अपने मोबाइल में जो बैटरी देती हैं उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती। इसके अनेक उदाहरण सामने आए हैं जबकि कंपनियों ने यह माना है कि हमारी बैटरी की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। ऐसी बैटरी को बदल दें। इसके साथ-साथ जैसे-जैसे बैटरी पुरानी होती जाती है चार्जिंग में लगने वाला समय बढ़ता जाता है।

#9

कम्प्यूटर से मोबाइल चार्ज करने पर काफी देर से चार्जिंग होती है। ऐसे में, कम बिजली सप्लाई के कारण यूएसबी केबल व पोर्ट भी खराब हो सकता है। यदि आप वायरलैस चार्जिंग इस्तेमाल करते हैं तो भी प्लग चार्जिंग की तुलना में यह आपका डिवाइस काफी स्लो चार्ज करेगा।

#10

मोबाइल के बैकग्राउंड में हमेशा अनेक ऐप्स जैसे ईमेल, फेसबुक, व्हाट्सऐप आदि हमेशा चलते रहते हैं। इससे मोबाइल चार्जिंग के समय स्लो हो जाता है। इसलिए जब भी स्मार्टफोन चार्ज करें तो इन ऐप्स को सेटिंग के ऐप्स आॅप्शन में जाकर बंद कर दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
We all face a problem with our phones of slow charging. There can be many reasons for it which you can fix by your own. here is How to fix a phone that doesn't charge properly.
Please Wait while comments are loading...
सऊदी के नए क्राउन प्रिंस ने किम कार्दशियां को एक रात के लिए ऑफर किए 64 करोड़
सऊदी के नए क्राउन प्रिंस ने किम कार्दशियां को एक रात के लिए ऑफर किए 64 करोड़
नीतीश कुमार के खिलाफ लालू की पार्टी ने खोला मोर्चा
नीतीश कुमार के खिलाफ लालू की पार्टी ने खोला मोर्चा
Opinion Poll

Social Counting