ये हैं गूगल के शॉर्टकट्स, जरुर करें ट्राय!

Written By:

सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में वैसे तो सभी तरह की इनफार्मेशन है। लेकिन गूगल में कुछ शॉर्टकट भी काफी अच्छा काम करते हैं। इन शॉर्टकट को शब्द लिखने से ही पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। देखिए कौन से हैं ये शॉर्टकट जो बनाते हैं आपके काम को आसान।

फ्री सेवा देने के बाद भी हर मिनट लाखों कमाता है गूगल

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

1

गूगल पर किसी भी देश का टाइम जानना है बेहद आसान। अगर आपको किसी भी देश का समय जानना है तो आप गूगल पर जाकर पहले टाइम टाइप करें और फिर उस उस देश का नाम जिसका आपको समय जानना है।

2

किसी भी देश की जनसंख्या जानने के लिए गूगल सर्च में पाप्युलेशन और देश का नाम टाइप करें। आपको जनसंख्या सम्बन्धी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

3

गूगल का सर्च बॉक्स किसी बढ़िया कैलकुलेटर से कम नहीं। सर्च बॉक्स में जाकर जो भी कैलकुलेशन करनी है उसे भरिए और बस एंटर कीजिए। जवाब आपके सामने होगा।

4

यदि आप दो देशों की करंसी की तुलना करना चाहते हैं तो गूगल आपकी मदद करेगा। बस सर्च बॉक्स में जाकर अमाउंट लिखें और जिस करंसी से जिस करंसी में बदलना है वो लिखें।

5

गूगल से आप किसी भी देश व शहर के सूर्योदय या सूर्यास्त का समय जान सकते हैं। सर्च बॉक्स में जाकर सूर्योदय या सूर्यास्त लिख कर उस जगह का नाम लिखें जहाँ का समय देखना है।

6

किसी भी जगह का तापमान जानने के लिए टाइप करें temperature और जगह का नाम।

7

ट्रांसलेशन की जरुरत सभी को पड़ती है। गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर आपको जो भी शब्द या वाक्य जिस भी भाषा में चाहिए उसे टाइप करें। ट्रांसलेशन सेकंड्स में हो जाएगा।

8

गूगल सर्च बॉक्स में केवल शहर का नाम लिखने से भी कई तरह की इन्फॉर्मेशन मिलती हैं जैसे जगह एरिया, उसकी जनसंख्या, वहां का लोकल समय और तापमान।

9

ऐसे ही यदि आप किसी देश का नाम सर्च बॉक्स में लिखें तो आपको एरिया, उसकी जनसंख्या, लोकल समय और साथ ही देश के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री का नाम भी मिलेगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Google has so many information about almost everything which exist on earth and some which doesn't. Here are some shortcuts and way to use them to get some information.
Please Wait while comments are loading...
सीएम आदित्यनाथ ने बदला मौर्य का विभाग, 3 मंत्रियों के विभाग भी बदले
सीएम आदित्यनाथ ने बदला मौर्य का विभाग, 3 मंत्रियों के विभाग भी बदले
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
बाइक पर ये बात न लिखवाएं, एंटी रोमियो पुलिस कर लेगी जब्त
Opinion Poll

Social Counting