विंडो लैपटॉप का बैटरी बैकप कैसे बढ़ाएं

Posted by:

हम अपने स्‍मार्टफोन की बैटरी को बचाने के लिए कई तरीके अपनाते हैं जैसे उसमें कई बैटरी सेवर एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करते हैं, एप्‍लीकेशन पर इंस्‍टॉल करते हैं। लेकिन अगर हमें लैपटॉप का बैटरी बैकप बढ़ाना है तो क्‍या करेंगे।

पढ़ें: ज्‍यादा मोबाइल पर बात करने से आपको कैंसर हो सकता है

स्‍मार्टफोन में बैटरी बैकप बढ़ाने के लिए हम जो ट्रिक अपनाते हैं लैपटॉप में वो ट्रिक नहीं अपना सकते। मै आपको आज कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप ज्‍यादा देर तक अपने लैपटॉप का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको न तो कोई एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करने की जरूरत है और नहीं लैपटॉप बंद करके रखने की।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Reduce Screen Brightness

लैपटॉप हो या फिर स्‍मार्टफोन सबसे ज्‍यादा बैटरी स्‍क्रीन में ही खर्च होते हैं इसलिए अगर आप अपने लैपटॉप को ज्‍यादा देर तक प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए स्‍क्रीन ब्राइटनेस कम ही रखें। विंडो 7 में स्‍क्रीन की ब्राइटनेस कम करने के लिए अपने कीबोर्ड में विंडो बटन के साथ एक्‍स (x) बटन को दबाए या फिर लैपटॉप में स्‍क्रीन ब्राइटनेस कम करने के लिए एक अलग की दी लगी होती है जिससे आप स्‍क्रीन बाइटनेस कम कर सकते हैं। अगर आप विंडो 8 डिवाइस का प्रयोग कर रहे हैं तो विंडो बटन के साथ (x) बटन दबाकर कंट्रोल पैनल से स्‍क्रीन ब्राइटनेस कम कर सकते हैं।

Disable Bluetooth and Other Hardware Devices

अगर आप अपने लैपटॉप में ब्‍लूटूथ, वाईफाई को प्रयोग करते हैं तो जरूरत न पड़ने पर इन्‍हें स्‍विच ऑफ कर दें। इसके लिए आप शार्टकट की या फिर (Fn) का प्रयोग कर सकते हैं।

Your laptop Power Plan

अपने लैपटॉप में दी गई पॉवर सेटिंग को सेट कर लें जैसे कितनी देर में स्‍क्रीन ऑटो ऑफ हो जाए, पॉवर सेवर मोड जैसी कई दूसरी सेटिंग सेट कर सकते हैं।

Display Automatically Turn Off

अगर आप अपने लैपटॉप को छोड़कर 2 मिनट के लिए कहीं चले जाते हैं या फिर भूल जाते हैं कि लैपटॉप ऑन है तो इसके लिए अपने लैपटॉप के डिस्‍प्‍ले को ऑटो ऑफ मोड में रखें। ताकि जब भी आप अपने लैपटॉप को छोड़कर जाएं तो उसकी स्‍क्रीन अपने आप बंद हो जाए इससे बेकार का बैटरी कंजम्‍शन नहीं होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
100 रुपए से कम के 18 लाख कर बकायादारों को राहत, सरकार ने माफ किया सबका टैक्स
100 रुपए से कम के 18 लाख कर बकायादारों को राहत, सरकार ने माफ किया सबका टैक्स
वैलेंटाइन डे पर झाड़ियों के पीछे मिले कपल का VIDEO वायरल, युवक ने की आत्महत्या
वैलेंटाइन डे पर झाड़ियों के पीछे मिले कपल का VIDEO वायरल, युवक ने की आत्महत्या
Opinion Poll

Social Counting