एसडी कार्ड से डिलीट हुए डेटा को कैसे करें रिस्‍टोर

Written By:

स्‍मार्टफोन इन दिनों इंसान के हर काम को आसान बनाता जा रहा है। हम अपनी कई जानकारियों और यादों को भी इसी में सहेज कर रखते हैं। इसके लिए एसडी कार्ड का इस्‍तेमाल सबसे ज्‍यादा किया जाता है।

एसडी कार्ड से डिलीट हुए डेटा को कैसे करें रिस्‍टोर

128 जीबी तक मेमोरी को बढ़ा देने की क्षमता वाले ये एसडी कार्ड अगर आपकी एक चूक की वजह से ब्‍लैंक हो जाते हैं तो आपको दिक्‍कत हो सकती है।

कई बार गलती हो जाती है और हमारा पूरा का पूरा एसडी कार्ड डेटा डिलीट हो जाता है। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो जानिए क्‍या करें:

रेड्मी नोट 4: 4100mah बैटरी और 3जी रैम, कीमत भी शानदार!

दूसरी डिवाइस में लगाएं -

कई बार ऐसा होता है कि वायरस आदि के कारण मैटर आपकी डिवाइस में शो न हो। ऐसे में सबसे पहले अपने एसडी कार्ड को निकालकर दूसरी डिवाइस में लगाएं और देखें कि क्‍या उसमें भी कुछ नहीं दिखाई दे रहा है। 

एसडी कार्ड से डिलीट हुए डेटा को कैसे करें रिस्‍टोर

कार्ड रीडर में देखें -

अगर आपके एसडी कार्ड को दूसरी डिवाइस में लगाने पर भी कुछ शो नहीं हो रहा है तो मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाएं और उसे चेक करें। स्‍टार्ट पर जाकर, सर्च बॉक्‍स में 'cmd' टाइप करें। कमांड विंडो खुलकर सामने आने के बाद, ड्राइव को फॉलो करते हुए "chkdsk" को टाइप करें। इसके बाद कोलन और /एफ लिखें।

एंटर कर दें और आपको आपकी समस्‍या का समाधान मिल जाएगा। आप उसी के हिसाब से स्‍टेप-दर-स्‍टेप करें और सल्‍यूशन पाएं।

अगर आपके पास हैं ये स्मार्टफोन तो अभी जाकर ले आएं रिलायंस जियो 4जी सिम!

ड्राइव चेक -

कई बार सिस्‍टम, एसडी कार्ड के लिए एक नई ड्राइव को एसाइन नहीं करती है और शो करती है कि ड्राइव ई में डिस्‍क को लगाएं। ऐसे में इस समस्‍या के समाधान के लिए, अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम सेटिंग के माध्‍यम से न्‍यू ड्राइव लेटर को एसाइन करके इस प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व किया जा सकता है।

कार्ड प्रॉपर्टी -

एसडी कार्ड के डेटा को वापस पाने का एक तरीका यह भी है कि आप, कार्ड ड्राइव की प्रॉपर्टी में जाएं और स्‍पेस को चेक करें। फाइल पूरी तरह से डिलीट होने पर एसडी कार्ड में फुल स्‍पेस दिखाई देगा। कई बार सिर्फ डायरेक्‍ट्री ही डिलीट होती हैं।

ऐसी स्थिति में, आप सैनडिस्‍क इनबिल्‍ट सल्‍यूशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि डिलीट हुई सारी फाइल्‍स को रिस्‍टोर कर सकता है।

एसडी कार्ड से डिलीट हुए डेटा को कैसे करें रिस्‍टोर

डिस्‍क डायग्‍नोस्टिक टूल के साथ चेक करें -

अगर आपको साफ दिख रहा है कि आपके कार्ड में फाइल्‍स हैं लेकिन आप उन्‍हें सेव नहीं कर पा रहे हैं तो आपका कार्ड, प्रोटेक्‍टेड मोड़ पर होगा। ऐसे में आपको कार्ड पर सभी फाइल्‍स को सेव या बदलने के लिए के लिए उसे अनलॉक करना होगा।

ऐसी स्थिति में, आपको डिस्‍क डाग्‍नोस्टिक टूल का इस्‍तेमाल करना होगा जो कि एसडी कार्ड पर काम करता है। वहीं दूसरी ओर, आप कुछ तरीके के रिकवरी सॉफ्टवेयर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि एसडी कार्ड के डेटा को पुन: स्‍टोर कर पाएंगे।



Read more about:
English summary
With the rapid growth in technology, the storage equipment is getting smaller in terms of size and bigger on memory.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
Opinion Poll

Social Counting