डेटा यूज कम करना है, तो अपनाएं ये 10 तरीके

Written by: Super

कंटेंट से भरी इस दुनिया के बीच अपने मोबाइल डेटा रीचार्ज को किफायत से चलाना कोई छोटी चुनौती नहीं है। एक्सपायर तिथि से पहले डेटा ख़त्म हो जाना हर मोबाइल यूजर की परेशानी है। जिसका सीधा असर जेब पर पड़ता है। लेकिन मोबाइल डेटा का खर्च भी हमारे जरूरी खर्चों में शुमार हो चुका है।

ऐसे में इसके खर्च से बचने के बजाये हमें ही अपने मोबाइल डेटा का सही से इस्तेमाल करने का तरीका सीखना होगा। आइये हम बताते हैं, आपको कुछ ऐसे टिप्स जो आपके डेटा यूज को और आपकी परेशानी को कम करेंगे। इससे आपका डेटा खूब चलेगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फुल एचडी वीडियो से बचें:

फुल एचडी वीडियो और 4k रीजोलुशन वाली फाइल्स आपके मोबाइल डेटा के यूज को बढ़ाते हैं। ऐसी एक मिनट की फुटेज 400 एमबी तक की होती है। इसलिए ऐसी फाइल्स को मोबाइल डेटा के माध्यम से इंटरनेट पर अपलोड न करें।

गूगल मैप्स ऑफलाइन:

गूगल मैप्स का उपयोग भी आपके मोबाइल डेटा को कम करता है। गूगल मैप्स ऑफलाइन के उपयोग से इस डेटा खर्च को आप कम कर सकते हैं।

ऑफ़लाइन फेसबुक:

फेसबुक ऐप का यूज भी आपके डेटा खर्च को बढ़ाता है और बैटरी पर भी असर डालता है। इससे बचने के लिए एफबी वेब या ऑफलाइन फीचर का उपयोग करें।

डेटा सेवर:

क्रोम ब्राउजर के उपयोग से भी आपको मदद मिलती है, इसकी सेटिंग में जाकर डेटा सेवर विकल्प को ऑन करके डेटा के खर्च को कम किया जा सकता है। इससे क्रोम के वेबपेज कम्प्रेस हो जाते हैं और आंकड़ों की मानें तो इससे 30-35% डेटा यूज कम होता है।

ऑफलाइन खेलें गेम:

अगर आप ऑनलाइन गेम खेलते हैं, तो डेटा यूज अधिक होना लाजमी है। इसलिए हमेशा ऑफलाइन गेम ही खेलें और अपना डेटा खर्च कम करें।

ऑटो अपडेट ऐप्स फीचर:

ऐप्स को ऑटो अपडेट करने की फैसेलिटी भी इसके लिए जिम्मेदार है। इसे बंद करने के लिए सेटिंग में जाकर गूगल प्ले स्टोर सेटिंग में बदलाव करें।

ऑफलाइन लें संगीत का मजा:

ऑनलाइन संगीत का मजा लेने से डेटा यूज अधिक होता है। इसलिए यदि आप संगीत का मजा लेना चाहते हैं तो ऑफलाइन ही लें। या फिर वाईफाई नेटवर्क का यूज करें।

मेल सिंक सेटिंग को मैनुअल करें:

ई-मेल पर आने वाले मैसेज भी कई एमबी का डेटा लेते हैं। इस खर्च को रोकने के लिए आपको अपनी मेल सेटिंग को सिंक मैनुअली पर सेट करना होगा। इससे मेल ऑटोमेटिक सिंक नहीं होगा।

फेसबुक ऑटोप्ले

फेसबुक पर ऑटोप्ले फीचर आया है। इससे जितने भी विडियो आपके पेज पेज पर दिखेंगे, उन्हें जैसे ही आप देखेंगे वह खुद ही प्ले हो जाएंगे। इसे ऑफ कर दें आपका डाटा कम यूज होगा।

सिर्फ जरूअत में करें नेट का यूज:

जरूरत ना होने पर मोबाइल डेटा को बंद कर देने से भी आप डेटा यूज को कम कर सकते हैं। रात के वक़्त मोबाइल डेटा बंद कर दें और सफर के दौरान भी बेवजह डेटा को एक्टिव ना रखें।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी ही अन्य स्टोरीज के लिए पढ़ें हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Unlimited data packs are unfortunately a myth in India and there is only so much you can browse in a given period of time, over the Internet that is.Here is how to reduce data usage on android smartphones.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
Opinion Poll

Social Counting