कैसे सेव करें अपने एंड्रायड स्मार्टफोन की बैटरी?

आपका एंड्रायड फोन मल्टीटास्किंग है, कई टास्क परफॉर्म करने के लिए इसे ढेर सारी बैटरी की जरुरत पड़ती है। ऐसे में जानिए आप कैसे कर सकते हैं बैटरी की स्मार्ट सेविंग?

Written By:

फोन चाहे कोई भी हो उसकी बैटरी सबसे ज्यादा अहम होती है। फोन बैटरी चार्ज ही नहीं होगी तो फोन भी किसी काम नहीं होगा। कोई भी स्मार्टफोन ऐसा नहीं है जिसकी बैटरी खत्म ही न हो या फिर उसे चार्ज करने की जरुरत न पड़े। यहां तक की यदि आप फोन का इस्तेमाल भी न करें तो भी आपका फोन कुछ घंटों में ऑफ हो सकता है।

व्‍हाट्सएप को टक्‍कर देने आ गया हाईक मैसेंजर वीडियो कॉलिंग

कैसे सेव करें अपने एंड्रायड स्मार्टफोन की बैटरी?

बात करें भारत की तो यहां अधिकतर यूज़र्स एंड्रायड फोन इस्तेमाल करते हैं। इन दिनों उपलब्ध एंड्रायड फोन मल्टीटास्किंग होते हैं। इसी मल्टीटास्किंग परफॉरमेंस के लिए फोन की बैटरी अधिक खर्च होने लगती है। साथ ही आजकल हर कोई फोन में इंटरनेट का प्रयोग करता है जिससे बैटरी के जल्दी लो होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

5000 से कम में लॉन्च हुआ ये पॉवर हाउस स्मार्टफोन

हालांकि इन सब के बावजूद भी आप अपने फोन की बैटरी सेव कर सकते हैं या यूं कहें की बढ़ा सकते हैं। यहां देखिए क्या हैं ये उपाय जिनसे आपकी बैटरी चलेगी और अधिक।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एयरप्लेन मोड करें ऑन

एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल करें फोन यदि स्लो चार्ज होता है तो आप एयरप्लेन मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने फोन में एयरप्लेन मोड को ऑन कर दें।

वाई-फाई ऑफ

कनेक्टिविटी फीचर्स काफी बैटरी खर्च करते हैं। यदि ये हर समय ऑन रहें तो बैटरी लो होने के चांस बढ़ जाते हैं। आपको जब इन फीचर्स की जरुरत न हो तो आप इन्हें ऑफ रख सकते हैं, ऐसे आपकी बैटरी सही रहेगी।

बेकग्राउंड एप्स का रखें ध्यान

जब भी आप किसी एप को बंद करते हैं वो तो हो जाती है लेकिन बैकग्राउंड में चलती ही रहती है। इसका मतलब है कि एप बंद नहीं हुई बल्कि मिनीमाइज हो गई है। आप सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं कि कौन सी एप ज्यादा बैटरी ले रही है। सेटिंग्स में जाएं फिर बैटरी।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

पॉवर सेविंग मोड

पॉवर सेविंग मोड का विकल्प हर फोन में नहीं होता है। लेकिन यदि आपके फोन में यह फीचर है तो आप इसे ऑन कर बैटरी लाइफ बचा सकते हैं।

ब्लैक वॉलपेपर

लाइव वॉलपेपर देखने में तो अच्छे लगते हैं लेकिन यह आपके डिवाइस की काफी बैटरी खर्च करते हैं। आप डार्क वॉलपेपर का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह बैटरी खर्च नहीं करते।

ऑटो ब्राइटनेस

कई एंड्रायड यूजर ऑटो ब्राइटनेस को ऑन करके रखते हैं। इस फीचर के जरिए स्क्रीन की ब्राइटबेस लाइट के अनुसार चेंज होती है। ऐसे में अधिक बैटरी खर्च होने के चांसेज होते हैं। लेकिन फोन की ब्राइटनेस मैन्युअली करने से यह ज्यादा सही रहता है।

स्क्रीन टाइमआउट मिनिमम

फोन की बैटरी लाइफ स्क्रीन टाइमआउट को कम से कम रखने पर बढ़ाई जा सकती है। इससे यह तय होता है कि आपकी स्क्रीन का तक ऑन रहेगी।

वाइब्रेशन ऑफ

यूजर अपना फोन ज्यादातर वाइब्रेशन पर रखते हैं ताकि जब फोन साइलेंट हो तब भी उन्हें पता चल सके कि कॉल और मैसेज आ या है। लेकिन इससे बैटरी काफी खर्च होती है, इसे ऑफ रखना ही बहतर है।

एप्स अपडेट

शायद ये आपको नहीं पता हो लेकिन एप्स को अपडेट रखने से बैटरी लाइफ बचाई जा सकती है।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
How to Save battery life of your android smartphone? Read all the solutions.
Please Wait while comments are loading...
आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा
आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा
दो साल के बेटे को रोज घंटो रेत में दबाती है मां, वजह रुला देने वाली
दो साल के बेटे को रोज घंटो रेत में दबाती है मां, वजह रुला देने वाली
Opinion Poll

Social Counting