5 मिनट में ऐसे बढाएं अपने स्मार्टफोन की स्पीड!

Written By:

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि स्मार्टफोन खरीदने के कुछ समय बाद ही उसकी स्पीड स्लो हो जाती है लेकिन घबराएं नहीं चूंकि इसका अर्थ यह नहीं है कि आपका स्मार्टफोन नेकर है या उसकी क्वालिटी ठीक नहीं।

OMG! एपल के फोन और कंप्यूटर से निकला 264 करोड़ का सोना!

वास्तव में एक स्मार्टफोन प्रायः इसलिए स्लो होता है चूंकि यूजर्स द्वारा उसका लगातार उपयोग किया जाता है। साथ ही अनावश्यक ऐप्स एवं विजेट्स आदि इंस्टाल करने से भी स्मार्टफोन धीमा हो जाता है। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के स्लो होने से परेशान हैं तो अब चिंता की कोई बात नहीं आज हम आपको पांच तरीके बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आपके स्मार्टफोन की गति बढ़ जाएगी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल एप्लीकेशन्स पर जब हम वेब पेज और फाइल्स ओपन करते हैं तो अक्सर कैश फाइल्स डिवाइस में स्टोर हो जाती है। कैश फाइल्स इंटरनेट ब्राउजर से बनती हैं इसलिए कोशिश करें कि एक ही ब्राउजर का उपयोग करें। यह बात दूसरी है कि यह आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता है।

#2

सभी कैश को रिमूव करने के लिए आपको सेटिंग-जनरल(कुछ मोबाइल में)-ऐप्स(इसे ऐप्लीकेशन मैनेजर भी कहा जाता है)-किसी भी इच्छित ऐप्स को स्लेट और क्लिक करने पर स्क्रीन पर ऐप की स्टोर मैमोरी और कैश आदि का विवरण दिखाई देगा। इसके अलावा, यहां पर आपको दो विकल्प और मिलेंगे-फोर्स स्टाॅप और क्लियर कैश। आपको दूसरे विकल्प का चयन करना है।

#3

प्रायः देखा जाता है कि हमारे स्मार्टफोन में अनेक ऐसे ऐप्स होते हैं जिनका उपयोग नहीं होता और हम भी अनेक बार बहुत से ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं जिनका उपयोग न के बराबर होता है। ऐसे में हमारे मोबाइल की स्पीड काफी स्लो हो जाती है। इसलिए इस बारे में आपका जागरूक होना बहुत जरूरी है।

#4

ऐप्स को रिमूव करने के लिए सेटिंग-ऐप्स-इच्छित ऐप-अनइंस्टाल विकल्प को चुनें। आपकी चुनी हुई एप डिलीट हो जाएगी।

#5

आपके मोबाइल की होम स्क्रीन पर बहुत-से विजेट्स होते हैं जोकि आपको अच्छे लगते हैं। चूंकि बेहतरीन ऐनिमेशन एवं चीजों से यह आपके स्मार्टफोन की रैम बहुत यूज करते हैं जिससे मोबाइल की स्पीड कम हो जाती है।

#6

इनको हटाने के लिए विजेट्स पर कुछ समय के लिए क्लिक करके रखें। आपको ऊपर की ओर रिसाइकिल बिन दिखाई देगा जिसमें विजेट को मूव कर दें।

#7

आपके मोबाइल में हैवी गेम्स हैं? यदि हां तो आपको सलाह दी जाती है कि अपने मोबाइल के ऐप्लीकेशन मैनेजर में जाकर इन गेम्स को फोर्स स्टाॅप कर दें ताकि आपके मोबाइल की स्पीड में सुधार आ सके। चूंकि इनके हैवी ग्राफिक्स मोबाइल की बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और आपके मोबाइल की रैम और बैटरी को खाकर स्पीड स्लो कर देते हैं।

#8

इसके लिए आप सेटिंग-जनरल-ऐप्स-Real Racing/Asphalt 8 आदि-अब फोर्स स्टाॅप पर क्लिक करें।

#9

अगर आप इन चरणों को आॅटोमेटिंग करना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आपको रैम मैनेजमेंट ऐप जैसेकि क्लीन मास्टर, सीक्लीनर, डीयू स्पीड बूस्टर आदि को इंस्टाल करना होगा।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य न्यूज़ के लिए पढ़ते रहें हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Smartphones of present day often tend to slow down soon after your purchase it. But don't worry it has nothing to do with the 'quality' of your smartphone. speed up your smartphone by following these 5 easy steps.
Please Wait while comments are loading...
PICS: बचपन का प्‍यार पाने के लिए कराया सेक्‍स चेंज, लड़की बनने के बाद रचाई शादी
PICS: बचपन का प्‍यार पाने के लिए कराया सेक्‍स चेंज, लड़की बनने के बाद रचाई शादी
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
पुणे टेस्ट मैच शुरू होते ही भारत ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड
Opinion Poll

Social Counting