अपने लैपटॉप का रख रखाव कैसे करें, जानें कुछ टिप्‍स

Posted by:

एक समय के बाद लैपटॉप का रख-रखाव करना जरूरी हो जाता है वरना उसकी परफार्मेंस कम होने के साथ कई दूसरी दिक्‍कते आनी शुरु हो जाती हैं। अगर समय समय पर लैपटॉप की सर्विसिंग करते रहें तो उसकी उम्र और बढ़ जाती है।

इसके अलावा पीसी और लैपटॉप को प्रयोग करते समय हमें कई बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। कई बार हम लैपटॉप पर काम करते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान नहीं रखते जिससे उसमें खराबी आने का चांस बढ़ जाता है। आईए नजर डालते हैं कुछ ऐसी बातों पर जिन्‍हें लैपटॉप प्रयोग करते समय हमें ध्‍यान में रखना चाहिए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

जब भी आप लैपटॉप में काम करें उसके आसपास चाय, पानी जैसी कोई लिक्‍विड चीज न रखें, अगर धोखे से वो फैल जाए तो आपका पूरा लैपटॉप बेकार हो सकता है या फिर उसमें शार्ट सर्किंट हो सकता है।

आप कोई भी लैपटॉप यूज़ क्‍यों न कर रहे हों उसमें एंटी वॉयरस इंस्‍टॉल करना न भूलें ये आपके लैपटॉप में सेव डेटा को सुरक्षित रखता है।

जब भी कोई चीज खाएं उसे लैपटॉप से दूर हटकर खाएं, अगर धोखे से खाने वाला पदार्थ लैपटॉप के ऊपर गिर गया तो उसे खराब कर सकता है।

जब भी लैपटॉप में काम करें अपने हाथों को साफ रखें यानी उसमें तेल या फिर कोई भी ऐसी चीज न लगी हो जो आपके लैपटॉप की बॉडी को खराब कर दे।

लैपटॉप की स्‍क्रीन काफी सेंसिटिव होती है इसे हाथ न लगाए और साथ ही पानी और धूल से भी बचाएं।

अक्‍सर देखा गया है लैपटॉप चार्ज हो जाने के बाद हम उसका वॉयर दूर से ही खींच कर निकाल देते हैं लेकिन ऐसा करने से लैपटॉप वायर टूट सकता है इसके लिए वॉयर प्‍लग को आराम से निकालें।

लैपटॉप के प्‍लग को जबरजस्‍ती सॉकेट में न लगाएं इससे उसका प्‍लग खराब हो सकता है साथ ही शॉट सर्किंग भी हो सकता है।

लैपटॉप की ड्राइव में सीडी या फिर डीवीडी ठीक ढंग से लगाएं, जल्‍दबाजी में सीडी लगाने की वजह से सीडी ड्राइव खराब हो सकती है।

सर्दियों में लैपटॉप के अंदर मॉयश्‍चर रहता है इसलिए लैपटॉप को खराब होने से बचाने के लिए जहां तक हो उसे नार्मल तापमान वाली जगह में प्रयोग करें।

साल में एक बार लैपटॉप किसी तकनीकी जानकार द्वारा साफ कराएं क्‍योंकि लैपटॉप के अंदर धीरे-धीरे धूल जम जाती है जो उसे हीट करती है साथ ही मदरबोर्ड को भी खराब कर सकती है।

अपने लैपटॉप को कार में कभी न छोड़े, क्‍योंकि कार के अंदर का तापमान बाहर के तापमान से काफी अधिक होता है जो आपके लैपटॉप को खराब कर सकता है।

लैपटॉप के ऊपर किताबे या फिर कोई भी भारी चीज न रखें इससे उसकी स्‍क्रीन खराब हो सकती है।

लैपटॉप के साइज को देखते हुए उसके साइज का कवर खरीदें, जबरजस्‍ती कवर को लैपटॉप में लगाने की कोशिश न करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
कोर्ट के फैसले के बाद ट्विटर पर सलमान खान को लेकर खूब चले जोक
कोर्ट के फैसले के बाद ट्विटर पर सलमान खान को लेकर खूब चले जोक
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
आप को झटका दे भाजपा से जुड़ सकते हैं कुमार विश्वास, साहिबाबाद से चुनाव लड़ने का संकेत
Opinion Poll

Social Counting