कछुए की तरह चल रहा है आपका लैपटॉप तो ऐसे बढाएं स्‍पीड ?

Written By:

मर-मर के जब कोई वेबसाइट खुलती है तो मन करता है बस लैपटॉप पटक ही दें, ऊपर से इंटरनेट स्‍पीड कम हो तो भगवान ही मालिक है। अब इंटरनेट स्‍पीड तो हम नहीं बढ़ा सकते लेकिन अगर आपका लैपटॉप 2 साल या फिर उससे पुराना है तो उसकी स्‍पीड जरूर थोड़ी बढ़ा सकते हैं। सीधी सी बात उसे फार्मेट कर दीजिए, जितना भी कूड़ा-कचड़ा उसमें भरा होगा सब साफ हो जाएगा। इस बात की तो मैं गारंटी देता है पहले जितनी स्‍पीड से लैपटॉप चलता था उससे तो तेज ही चलेगा।

अब सबसे बड़ा सवाल लैपटॉप फार्मेट कैसे करें तो चलिए इसका भी इंतजाम कर देते हैं। बस एक-एक स्‍लाइड पढि़ए आपको जवाब मिल जाएगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Step 1

सबसे पहले अपने पीसी में सेव सारा डेटा एक्‍टर्नल हार्डडिस्‍क या फिर किसी दूसरी डिवाइस में सेव कर लें क्‍योंकि लैपटॉप फार्मेट करने के बाद आपके पीसी में सेव सारा डेटा मिट जाएगा।

Step 2

डेटा सेव करने के बाद विंडो ऑपरेटिंग सिस्‍टम की सीडी ड्राइव में लगाएं।

Step 3

सीडी हार्डडिस्‍क में लगाने के बाद विंडो सेटअप लोड होने तक थोड़ा इंतजार करें।

Step 4

लैपटॉप को रीबूट होने दे और विंडो सेटअप के मेन मेनू के आने का इंतजार करें।

Step 5

विंडो सेटअप मेन मेनू आने के बाद सेटअप स्‍क्रीन में इंस्‍टॉल नाओं के ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

step 6

विंडो सेटअप मेनू में इंटर करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के लाइसेंस एग्रीमेट पर टिक मार्क लगा दें इसके लिए आप चाहें तो शार्टकट बटन "F8" का प्रयोग भी कर सकते हैं नहीं तो माउस की मदद से बॉक्‍स में टिक मार्क लगा दें। विंडो सेटअप मेनू में इंटर करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट के लाइसेंस एग्रीमेट पर टिक मार्क लगा दें इसके लिए आप चाहें तो शार्टकट बटन "F8" का प्रयोग भी कर सकते हैं नहीं तो माउस की मदद से बॉक्‍स में टिक मार्क लगा दें।

Step7

अगर आप अपने लैपटॉप में इंस्‍टॉल विंडो को रिपेयर करना चाहते हैं तो "Esc" बटन दबा कर रिपेयर कर सकते हैं इससे आपके पीसी का डेटा सेव रहेगा लेकिन दूसरी सेटिंग विंडो अपने हिसाब से सेट कर देगा। पीसी में हार्डड्राइव के पार्टीशन को बदलने के लिए अपने कीबोर्ड में "D" बटन को दबानें के बाद "Enter" बटन को दबा दें। अब आपके पीसी की हार्डड्राइव फार्मेट होनी शुरु हो जाएगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
If you have become frustrated with the performance of your laptop because of too many installed programs and other stuffs like system registry or a malicious software. Here are easy steps which helps you to format your laptop ...
Please Wait while comments are loading...
शहीदी दिवस: 1931 में आज ही के दिन दी गई थी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी
शहीदी दिवस: 1931 में आज ही के दिन दी गई थी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को फांसी
अरुण जेटली ने संसद में माना, जबरदस्ती आधार कार्ड को अनिवार्य कर रही है सरकार
अरुण जेटली ने संसद में माना, जबरदस्ती आधार कार्ड को अनिवार्य कर रही है सरकार
Opinion Poll

Social Counting