पुराने फोन से नए फोन में कैसे ट्रांसफर करें फोन Contacts ?

Written By:

स्‍मार्टफोन में फोटो, एप्‍स और दूसरे डेटा को अगर हम न भी ट्रांसफर करें तो काम चल जाएगा लेकिन अगर नए फोन पूराने फोन के कांटेक्‍ट न हो तो काफी मुश्‍किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में एक ही चारा बचता है एक-एक कांटेक्‍ट देखकर दूसरे फोन में लिखो और उसे सेव करों।

पढ़ें: मैजिक क्‍लीनर ऐप- एक बार में डिलीट कर देगी बेकार की सारी फोटो

लेकिन हम आपका काम थोड़ा आसान बना देते हैं आज कुछ ऐसी एंड्रायड एप्‍स के बारे में बात करेंगे जिन्‍हें इंस्‍टॉल करने के बाद पुराने स्‍मार्टफोन से नए स्‍मार्टफोन में कांटेक्‍ट आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

InDefend (Android)

इंडिफेंड एक एंड्रायड एप्‍लीकेशन है जिसकी मदद से आप फ्री एकाउंट बनाकर अपने पुराने फोन का बैकप नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन के सर्वर में आपके फोन का डेटा सेव हो जाता है जिसे आप कभी भी एक्‍सेस कर सकते हैं। ये एप्‍लीकेशन बिल्‍कुल फ्री है जिसे आप गूगल प्‍ले से डाउनलोड कर सकते हैं।

SanDisk Memory Zone (Android)

ये एक मल्‍टीफेस्‍ट एप्‍लीकेशन जिसकी मदद से आप अपने फोन में सेव सभी डेटा को मैमोरी कार्ड में सेव कर सकते हैं। इसके अलावा एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने फोन का डेटा क्‍लाउड सर्विस में भी सिंक कर सकते हैं।

Go Contacts Pro (Android)

गो कांटेक्‍ट प्रो की मदद से आसानी से आप अपने फोन का बैकप ले सकते हैं। गो कांटेक्‍ट प्रो में कांटेक्‍ट इंपोर्ट करने का ऑप्‍शन दिया गया है यहां तक आप अपने फोन के सिम में सेव कांटेक्‍ट भी इंपोर्ट कर सकते हैं।

Contacts Backup & Restore (Android)

कांटेक्‍ट बैकप एंड्र रीस्‍टोर एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने फोन का बैकप ले सकते हैं साथ ही उसे इमेल भी कर सकते हैं। यूजर अपने पीसी में फोन की मल्‍टीबैकप फाइल सेव कर सकता है।

Easy Backup - My Contacts Backup Assistant (iOS)

इ़ज़ी बैकप फ्री एप्‍लीकेशन आईओएस डिवाइस में प्रयोग की जा सकती है इसमें वन टच बैकप ऑप्‍शन दिया गया है जो आपके आईफोन का पूरा बैकप सेव करता है। इसके अलावा आप फोन बैकप को इमेल के द्वारा कहीं भी भेज सकते हैं या फिर उसे ड्रॉपबॉक्‍स और गूगल ड्राइव में सेव कर सकते हैं।

My Contacts Backup (iOS & Android)

अगर आप अपने फोन बैकप को स्‍प्रेड शीट में देखना चाहते हैं या फिर उसे किसी दूसरे फार्मेट में सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने एंड्रायड फोन में मॉय कांटेक्‍ट एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल करें।

Lookout (iOS & Android)

लुकआउट एप्‍लीकेशन में आप अपने फोन का बैकप भी ले सकते हैं साथ ही इसमें कई सुरक्षा के फीचर भी दिए गए हैं। इसके अलावा कलाउड में आप अपने फोन के कांटेक्‍ट भी सेव कर सकते हैं।

Contacts Backup (Windows Phone)

कांटेक्‍ट बैकप एक फ्री विंडो फोन एप्‍लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने विंडो फोन का कांटेक्‍ट बैकप ले सकते हैं। बैकप को आप चाहें तो वीसीएफ फाइल या फिर वन ड्राइव में सीधे सेव कर सकते हैं। इसके अलावा फोन के कांटेक्‍ट को लोकल डिवाइस में भी सेव कर सकते हैं।

Contacts Backup for BlackBerry 10 (BlackBerry)

अगर आप ब्‍लैकबेरी हैंडसेट प्रयोग करते हैं और अपने फोन के सभी कांटेक्‍ट एंड्रायड फोन में सेव करना चाहते हैं तो इसके लिए कांटेक्‍ट बैकप एप्‍लीकेशन फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा एप्‍लीकेशन की मदद से फोन में कांटेक्‍ट बैकप लेने के लिए आप चाहें तो अपने पिछले सभी कांटेक्‍ट बस एक क्‍लिक में डिलीट भी कर सकते हैं।

Connected phonebooks (BlackBerry)

कनेक्‍टेड फोनबुक एप्‍लीकेशन खासतौर से ब्‍लैकबेरी फोन के लिए है जिसकी मदद से आप अपने ब्‍लैकबेरी फोन का कांटेक्‍ट एंड्रायड फोन में सेव कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
The phone contacts from one mobile to another mobile is easy to transfer, you can download some apps which is very helpful to save transfer your old contacts to new smartphone.
Please Wait while comments are loading...
पति ने मारा पत्नी को थप्पड़, गुस्साए ससुर ने दामाद को मार दी गोली
पति ने मारा पत्नी को थप्पड़, गुस्साए ससुर ने दामाद को मार दी गोली
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
Opinion Poll

Social Counting