इन 6 ट्रिक्स से फ्री में बढ़ाएं रिलायंस जियो 4जी इंटरनेट स्पीड

Written By:

रिलायंस जियो ने मार्केट में आते ही बवाल मचा दिया है। इस वक़्त जियो के कई यूज़र्स हैं और कई ऐसे हैं जो रिलायंस जियो 4जी सिम इस्तेमाल करना चाहती हैं। लेकिन हर यूज़र जियो की स्पीड से खुश नहीं है।

2 रु है टैरिफ की कीमत, लाइफटाइम वॉइस कॉलिंग फ्री!

रिलायंस जियो के प्रीव्यू ऑफर के दौरान यूज़र्स ने जियो 4जी की शानदार स्पीड का अनुभव किया। यूज़र्स को लगभग 10 से 20 एमबीपीएस स्पीड मिल रही थी। लेकिन जियो की कमर्शियल लॉन्च के बाद जियो की डिमांड में अधिक तेजी से बढ़ी मगर जियो की स्पीड पहले से काफी कम हो गई। ऐसा जियो नेटवर्क पर ज्यादा भर पड़ने से हुआ है।

जानिए अनलिमिटेड फ्री इंटरनेट प्लान की 10 खास बातें!

यदि आप भी जियो की कम स्पीड से परेशान हैं तो आप नीचे दिए ट्रिक्स अपनाकर स्पीड को बढ़ा सकते हैं। ये 6 ट्रिक्स आपके रिलायंस जियो 4जी की स्पीड जरुर बढ़ा देंगी।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एपीएन सेटिंग्स में बदलें

अपने रिलायंस जियो 4जी की स्पीड बढ़ाने के लिए आप एपीएन सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए आप सेटिंग्स में जाएं और मोबाइल नेटवर्क्स के विकल्प में जाएं। आप प्रिफर्ड नेटवर्क टाइप को LTE में सेट करें। अब वापस जाकर एपीएन (एक्सेस पॉइंट नेम्स) सेलेक्ट करें और स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएं व एपीएन प्रोटोकॉल विकल्प चुनें। इसे lpv4/lpv6 कर दें। इसके बाद बेयरर विकल्प में जाकर LTE सेलेक्ट और सभी सेटिंग्स को सेव कर दें।

रूट फोन के लिए

यदि आपके पास रूट हुआ एंड्रायड फोन है तो 3जी/4जी स्पीड ऑप्टिमाइज़र एपीके अपने फोन में डाउनलोड करें, और नेटवर्क स्पीड सेलेक्ट करें। वहां आपको 12/28/7 चुनना है। इसके बाद अप्लाई पर क्लिक कर फोन को रीस्टार्ट कर दें।

वीपीएन के इस्तेमाल से

स्नैप वीपीएन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। एप खोलने पर आपको देश की लिस्ट और उनके सामने सिग्नल स्ट्रेंथ दिखाई देगी। अच्छी स्ट्रेंथ वाले देश को सेलेक्ट करें और कनेक्ट करें। जैसे ही कनेक्शन हो जाता है, अपने इंटरनेट की स्पीड चेक करें।

LTE बैंड बदलें

बैंड 40 बेहतर स्पीड ऑफर करता है जबकि बैंड 3 और 5 बेहतर कवरेज देता है। बैंड 40 में आपको 50 एमबीपीएस की डाउनलोड स्पीड मिलती है। आप LTE बैंड को अपने आप से बदल सकते हैं। यदि आपका फोन क्वालकॉम या मीडियाटेक चिपसेट वाला है।

सर्वर का नाम बदलें

आप एपीएन सेटिंग्स में जाकर सर्वर पर जाएं। वहां जाकर आपको www.google.com टाइप करना है और सेटिंग्स को सेव करना है। तब आप इंटरनेट को कनेक्ट करें और एक बार फिर इंटरनेट स्पीड देखें।

क्लियर कैश

एंड्रायड सिस्टम रैंडमली कुछ फाइल्स इस्तेमाल करता है और उन्हें सेव कर लेता है। इन फाइल्स को कैश फाइल्स कहते हैं। जियो कैश फाइल्स के जरिए यूज़र्स को कुछ बढ़ा कंटेंट डाउनलोड करने से रोक सकता है। इसलिए कैश फाइल डिलीट कर आप स्पीड बढ़ा सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Increase Your Reliance Jio 4G SIM Internet Speed With These 6 Solutions. Read more in hindi.
Please Wait while comments are loading...
जंगल में लगाया गया कैमरा, कैद हुआ न्यूड शख्स, खुद को मानता है टाइगर
जंगल में लगाया गया कैमरा, कैद हुआ न्यूड शख्स, खुद को मानता है टाइगर
जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का कालाधन
जानिए कौन हैं महेश शाह जिनके पास मिला 13800 करोड़ का कालाधन
Opinion Poll

Social Counting