सही से फोन चार्ज न होने पर क्‍या करें

Written By:

कई बार ऐसा होता है कि फोन को चार्जिंग पर लगाने के बाद भी फोन सही से चार्ज नहीं करता है। अगर ऐसा है तो जरूरी नहीं कि आपका फोन खराब हो गया हो या उसकी बैट्री वीक हो गई हो।

सही से फोन चार्ज न होने पर क्‍या करें

ले मैक्स 2: प्रीमियम स्मार्टफोन्स को पीछे छोड़ रहा है ये मिड रेंज सूपर स्मार्टफोन!

कई बार बहुत छोटी सी वजह के कारण भी फोन चार्ज नहीं हो पाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका फोन सही से चार्ज नहीं हो रहा है तो आपको सबसे पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

धूल या लिंट हटाएं

अगर आपका फोन सारा वक्‍त आपकी जींस या पॉकेट में रहता है तो उसमें लिंट या डस्‍ट जाने के चांसेस काफी ज्‍यादा रहते हैं। इसलिए, किसी फाइन ब्रश से मोबाइन के चार्जर प्‍वाइंट को साफ कर लें। क्‍योंकि लिंट या धूल, पोर्ट को ब्‍लॉक कर देते हैं जिससे फोन सही तरीके से चार्ज नहीं हो पाता है।

केबल बदलें

अगर आपको फोन चार्ज करने में दिक्‍कत आ रही है तो केबल को बदल दें। इससे फर्क पड़ेगा। कई बार लम्‍बे समय तक फोन के साथ आने वाली केबल को इस्‍तेमाल करने से भी दिक्‍कत आने लगती है।

एडाप्‍टर

धूल हटा दी, केबल भी चेंज करके देख ली, लेकिन फोन अभी भी चार्ज नहीं हो रहा है तो अपने चार्जर के एडाप्‍टर को बदल लें और किसी अन्‍य एडाप्‍टर से चार्ज करके देखें।

बैट्री

किसी भी फोन की बैट्री की एक लिमिट होती है ऐसे में आपका फोन पुराना होने की स्थि‍ति में बैट्री की समस्‍या हो सकती है। बैट्री को बदल कर देखें, अगर फोन सही से बैकअप दे रहा है तो साफ है कि आपको फोन में नई बैट्री लगानी होगी।

सही चार्जिंग सोर्स

कभी भी कहीं भी अपने चार्जर को बेकार से वायर के साथ जोड़कर फोन चार्ज न करें। फोन को चार्जिंग पर हमेशा वॉल सॉकेट से ही लगाएं, इससे वो प्रॉपर तरीके से चार्ज हो पाएगा।

बैट्री को कैलीब्रेट करें

कुछ मामलों में, फोन का बैट्री लेवल सही शो नहीं करता है। ऐसे में आपको चार्ज करने के बाद देखना चाहिए कि फोन कितने समय तक चल जाता है।

पानी की समस्‍या

कई बार फोन में पानी गिर जाने से फोन चार्ज करना बंद कर देता है। ऐसे में आपको फोन को खोलकर सुखा देना चाहिए, हो सके तो बैट्री को भी बदल देना चाहिए। इससे फोन में नमी नहीं आएगी और वो सही से चार्ज करने लगेगा।

डिवाइस बंद कर दें

अगर आपका फोन चार्ज नहीं होता है या धीमे चार्ज होता है तो उसे स्‍वीच ऑफ करके चार्ज करें। इससे वो फुल चार्ज हो जाएगा और आपको अंदाजा भी हो जाएगी कि इसे चार्ज करने में पहले के मुकाबले कितना समय लग रहा है।

रोल बैक

नया एंड्रायड वर्जन या सॉफ्टवेयर, बैट्री लाइफ के साथ हैवॉक को क्रिएट करता है। विशेषकर, पुरानी डिवाइस, नए सॉफ्टवेयर का लाभ उठाने के लिए ऑप्‍टीमाइज नहीं होती हैं। ऐसे में आप एंड्रायड के सॉफ्टवेयर को रोल बैक कर सकते हैं जिससे फास्‍ट चार्जिंग दुबारा होने लगेगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
Your smartphone might not be charging properly due to many reasons. Take a look at the steps that you need to take to figure out the issue and the solutions that are needed as well from this content.
Please Wait while comments are loading...
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
उत्तर प्रदेश चुनाव 2017: भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
दंगल में गीता बनी जायरा वसीम ने फेसबुक पर मांगी माफी, बोलीं गलती हो गई
दंगल में गीता बनी जायरा वसीम ने फेसबुक पर मांगी माफी, बोलीं गलती हो गई
Opinion Poll

Social Counting