व्हाट्सएप के ये ट्रिक बना देंगे आपको मैसेजिंग का मास्टर!

Written By:

व्हाट्सएप क्या है यह बताने कि शायद ही कोई जरुरत हो। दुनिया भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले इस मैसेजिंग एप में करीब 800 एक्टिव यूजर्स हैं। यह एप एंड्रायड, विंडोज व ios सभी प्लेटफार्म पर पर उपलब्ध है। व्हाट्सएप पर हम मैसेज, इमेज, विडियो आदि शेयर कर सकते हैं। इस सभी के लिए हमें कि शुल्क भी नहीं देना होता है। लेकिन हम में से शायद ही कुछ लोग इसके सभी फीचर्स जानते होंगे।

पढ़ें: 5,999 रुपए के इस फोन में क्‍या है खास?

व्हाट्सएप हालांकि काफी टाइम से इस्तेमाल में है। लेकिन समय के साथ इसमें काफी बदलाव हुए हैं। कई ऐसे फीचर्स इसमें जुड़े हैं जिनके बारे में हम जानते तक नहीं। इन फीचर्स को जान गए तो समझ लीजिए मैसेजिंग में आप मास्टर हो गए हैं। आइए देखते हैं क्या हैं ये नए व छुपे हुए फीचर्स-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

यदि आपको व्हाट्सएप में ग्रुप के मैसेज से परेशानी होती है, और आप ग्रुप छोड़ना भी नहीं चाहते हैं तो आप उसे म्यूट कर सकते हैं. इसके लिए ग्रुप चैट में जाएं>मेनू में जाएं>हिट म्यूट>फिर दिए हुए समय में से एक विकल्प चुन उसे म्यूट कर दें।

#2

किसी पर्सनल चैट में यह जानना तो आसान है कि उस व्यक्ति ने मैसेज पढ़ा या नहीं! लेकिन ग्रुप में भी यह पता लगाया जा सकता है कि मैसेज किसने देखा। इसके लिए मैसेज आइकॉन पर क्लिक करें उसमें आपको दिखाई देगा कि ग्रुप में किसने आपका मैसेज पढ़ा है।

#3

यदि आप लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो व स्टेटस में से कुछ भी हाईड करना चाहते हैं तो इसके लिए भी एक उपाय है। आपको सेटिंग्स में> अकाउंट>प्राइवेसी> और फिर तीनों में जो भी हाईड करना है उस पर क्लिक करें।

#4

व्हाट्सएप आपको अपने पसंदीदा चैट का शॉर्टकट बनाने की सुविधा देता है। इसके लिए कन्वर्सेशन में टैप कर होल्ड करें, दिए विकल्प में से शॉर्टकट चुनें।

#5

क्या आपका नंबर बदल गया है लेकिन, फ़ोन नहीं? एक ऑप्शन के साथ आप अपने फोन में व्हाट्सएप नंबर भी बदल सकते हैं। सेटिंग्स में>अकाउंट>चेंज नंबर। अब अपना पुराना नंबर डालें और फिर नया।

हिंदी गिज़बॉट

अन्य टेक न्यूज़ के लिए पढ़ते रहे हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
The instant messaging app whatsapp now also has a browser version and added voice calling capabilities to its platform, but that is not it! There is much more in the app that you may still not know about.
Please Wait while comments are loading...
जिस पुलिसवाले का शोभा डे ने उड़ाया था मजाक, अब बदलेंगे उसके दिन
जिस पुलिसवाले का शोभा डे ने उड़ाया था मजाक, अब बदलेंगे उसके दिन
अमेठी: शाम तक मनाते रहे अधिकारी लेकिन कोई वोट डालने नहीं आया
अमेठी: शाम तक मनाते रहे अधिकारी लेकिन कोई वोट डालने नहीं आया
Opinion Poll

Social Counting