देखिए दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एपल का ये शानदार कैंपस!

Written By:

साल 2011 में स्टीव जॉब्स ने एपल कंपनी के नए कैंपस का आईडिया सुझाया तो उनके दिमाग में बस एक ही बात थी, दुनिया की सबसे बेस्ट बिल्डिंग का निर्माण। एपल स्टीव के इस सपने को साकार करने के बेहद करीब है। हालंकि अभी इस बिल्डिंग काफी काम बाकि है।

आईफोन पर बर्फ जमाकर 100 फीट से फेंका नीचे, लेकिन ये क्या!

जानकारी के अनुसार अगले साल के अंत तक शायद यह बिल्डिंग पूरी हो जाए। एपल की इस खास बिल्डिंग की कई खासियत हैं। चलिए दुनिया कि इस शानदार बिल्डिंग की एक झलक देखते हैं और जानते हैं क्या होगा इसमें खास।

999 रुपए में एपल देगा आईफोन एसई

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

स्टीव ने साल 2013 में जाने-माने आर्किटेक्ट नोर्मन फोस्टर को बुलाकर उनसे इस बिल्डिंग के बारे में बात की। स्टीव ने उनसे कहा था कि इस काम में मेरी मदद करो, मुझ इक क्लाइंट नहीं बल्कि अपने टीम मेंबर की तरह समझो।

#2

इस बिल्डिंग का आईडिया लंदन स्क्वायर से काफी इंस्पायर था। जिसके आस-पास पार्क है, हालांकि शुरू से बिल्डिंग का आईडिया ऐसा नहीं था। पहले इस बिल्डिंग के साईट छोटी थी, लेकिन बाद जैसे प्रोजेक्ट डेवेलोप हुआ तो बड़ी साईट मिली।

#3

बिल्डिंग का मेन स्ट्रक्चर में 2.8मिलियन स्क्वायर फीट का फ्लोर स्पेस है। 83,000 स्क्वायर फीट स्पेस मीटिंग आदि के स्थान के लिए होगा, जिसमें करीब 13,000 एम्प्लोयीज़ के लिए जगह होगी।

#4

इस बिल्डिंग की वॉल में अब तक का इस्तेमाल हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कर्व्ड ग्लास होगा। बिल्डिंग के चारों ओर 3,000 से भी ज्यादा कर्व्ड ग्लास की शीट्स इस्तेमाल की जाएंगी।

#5

यहाँ का कॉर्पोरेट ऑडिटोरियम करीब 120,000 स्क्वायर फीट में फैला होगा, जिसमें 1,000 लोगों के बैठने की जगह होगी। जहाँ एपल के अपने इवेंट्स होस्ट किए जाएंगे।

#6

जब कैंपस का काम पूरा हो जाएगा तो करीब 80प्रतिशत जगह ग्रीन स्पेस होगी। कैंपस में करीब 7,000 पेड़ लगाए जाएंगे, जिनका चुनाव कर लिया गया है।

#7

ओक ट्री के साथ ही कुछ सेब और खुबानी जैसे फलों के पेड़ भी लगाए जाएंगे।

#8

कैंपस में पूरी तरह रिन्यूएबल एनर्जी इस्तेमाल की जाएगी, जिसमें सोलर एनर्जी और बायोफ्यूल्स शामिल होंगे। कैंपस में 700,000 स्क्वायर फीट पर सोलर पैनल होंगे।

#9

बिल्डिंग में प्राकृतिक वेंटिलेशन की सुविधा होगी। मेन बिल्डिंग बोना एसी और हीटिंग के होगी।

#10

एक रिपोर्ट के अनुसार 157,000 गैलन से ज्यादा पानी एपल के कैंपस में हर दिया जाएगा।

#11

वहां करीब 1,000 बाइक होंगी जिनसे एम्प्लाइज कैंपस में इधर-उधर जा सकेंगे। इस 176 एकर के कैंपस में जॉगिंग और साइकिलिंग ट्रेल्स भी होंगे।

#12

एपल के सीईओ टीम कुक के अनुसार करीब 5बिलियन डॉलर का खर्च इस कैंपस के निर्माण में आएगा।

#13

साईट में अधिकतर पार्किंग अंडरग्राउंड होगी। जिससे नेचुरल लैंडस्केपिंग के अधिक जगह मिल पाए। कुल मिलकर 10,980 से अधिक पार्किंग स्पेस होगा।

#14

100,000 स्क्वायर फीट का फिटनेस सेंटर यहाँ होगा, जिसमें 20,000 से अधिक एम्प्लाइज एक साथ हो सकते हैं।

#15

बिल्डिंग के ग्राउंड लेवल पर 60,000 स्क्वायर फुट कैफेटेरिया होगा, जिसमें 21,000 लोग के बैठने की जगह होगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Apple is the most favorite and popular brand of smartphones and computers. Everyone wants to own one of its gadgets. It also has one the best campus which will soon be ready. Have a look at this huge and awesome campus.
Please Wait while comments are loading...
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
तारा शाहदेव की सास कहती थी- धर्म बदल लो नहीं तो बिस्‍तर यही रहेगा, मर्द बदलते रहेंगे
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
लग्जरी लाइफ के लिए बनी लेडी डॉन की थी जेल में भी ऐश
Opinion Poll

Social Counting