तकनीकी के अनसुलझे रहस्‍य

Written By:

तकनीकी के क्षेत्र में विज्ञान ने काफी तरक्‍की कर ली है। जितना भी सोचा जा सकता है उतने हर प्रकार की मशीन और डिवाइस को तैयार कर लिया गया है। दिनों-दिन ऐसी-ऐसी तकनीकी आ रही हैं कि कल्‍पना मात्र लगने वाली बातें भी सच होने लगी हैं।

तकनीकी के अनसुलझे रहस्‍य


लेकिन इन सभी के बावजूद भी अभी तक कई बातें व रहस्‍य अनसुलझे ही रह गए हैं। मानव द्वारा बनाई गई तकनीकी में ही कुछ गड़बड़ी आने पर उनका स्‍वरूप ऐसा हो जाता है कि उन्‍हें ढूँढ पाना या समझ पाना नामुमकिन हो जाता है।

आईफोन की होमबटन को सही करने की ट्रिक्‍स

आइए जानते हैं ऐसे ही 5 तकनीकी सम्‍बंधी न समझने वाले रहस्‍यों के बारे में:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

लापता हवाईजहाज की ट्रेकिंग

कई कोशिशों के बाद भी, लापता हो जाने वाले हवाई जहाज या हेलीकॉप्‍टर का पता लग पाना नामुमकिन सा है। ब्‍लैकबॉक्‍स आदि होने पर भी प्‍लेन में क्‍या हुआ और क्‍यों हुआ.. का पता नहीं चल पाता है।

बरमुडा ट्राईएंगल

इस स्‍थान पर कोई भी जहाज या पोत आखिरकार डूब क्‍यों जाता है। क्‍या यहां बहुत ज्‍यादा चुम्‍बकीय शक्ति है... अगर ऐसा भी है तो ये सारे जहाज जाते कहां है। इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है।

वॉउ सिग्‍नल की उत्‍पत्ति

वॉउ सिग्‍नल की उत्‍पत्ति, कहां से हुई इसके बारे में आजतक सही से पता नहीं चल पाया है। 1977 में जेरी आर. ने इसकी खोज अचानक से किसी और प्रोजेक्‍ट पर काम करते हुए की थी।

उड़न तस्‍तरी

क्‍या उड़न तस्‍तरी होती हैं.. अगर हां तो वे यहां क्‍या करने आती हैं और कहां से आती है। ऐसे कई सवाल, उड़न तस्‍तरी को लेकर मन में सभी वैज्ञानिकों को बने हुए हैं।

प्रकाश की गति

प्रकाश की सही गति को मापना नामुमकिन सा है। इसे अनुमान में ही मापा जाता है। लेकिन इसकी सही माप के बारे में कोई भी शोधकर्ता दावा नहीं करता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Read more about:
English summary
Though there are many advancements in the technology, there is no solution to some of the mysteries that actually remain unsolved till date. Well, the Bermuda Triangle is one such mystery. Take a look at these from here.
Please Wait while comments are loading...
अखिलेश यादव ने सीएम आदित्यनाथ को दी सलाह, कहा-हमारे शेर भूखे है पास भी मत जाना
अखिलेश यादव ने सीएम आदित्यनाथ को दी सलाह, कहा-हमारे शेर भूखे है पास भी मत जाना
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
Opinion Poll

Social Counting