जानिए कौन है स्टीव जॉब्स और एपल की सफलता के पीछे?

Written by: Super

अपनी अद्भुत तकनीक के लोगों को अपना मुरीद बनाने वाले एप्पल प्रोडक्ट अपनी ख़ास पहचान पूरी दुनिया में कायम कर चुके हैं। समय के साथ अच्छे, अच्छे से बेहतर और सर्वश्रेष्ठ बनी इस कंपनी के उत्पाद सभी की पहली पसंद हैं। वहीँ एप्पल के प्रतिद्वंदी हर बार इसकी तकनीक और इनोवेशन से हमेशा पीछे रह जाते हैं। एप्पल वाच, आईफोन, आईपोड या एप्पल के कोई भी उत्पाद हों, इन सभी की तकनीक अद्भुत है।

क्या आपके पास भी है "मेड इन चाइना" स्मार्टफोन

हर नए लॉन्च के साथ एप्पल कुछ और बेहतर अपने अनुभव और तकनीक अपने यूजर्स के लिए लेकर आती है। और इसकी बराबरी के बारे में सोच रहे प्रतिद्वंदी फिर पीछे रह जाते हैं। एप्पल की शुरुआत एक कंप्यूटर कंपनी के तौर पर अप्रैल 1976 को हुई थी। इसके बाद कंपनी ने कई अन्य उत्पाद बनाए, जो सभी हिट रहे। अपनी खूबियों के कारण कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि, इसके उत्पाद की कीमतें इसके प्रतिद्वंदी की तुलना में काफी ज्यादा हैं, लेकिन तकनीक में भी ये काफी आगे हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि यह सब आखिर हुआ कैसे, तो जानिये एप्पल से जुडी सभी जरूरी बातें:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

एप्पल कंपनी ने एप्पल । के नाम से पहला कमर्शियल कंप्यूटर बनाया था। हालांकि, ये कई कमियों के कारण नहीं चल पाया और कड़ी मेहनत के बाद एप्पल ।। को बाजार में उतारा गया। यह उत्पाद एक बड़ी हिट साबित हुआ और 300,000 यूनिट्स की सेल हुई। इससे कंपनी ने 1979 में $79 मिलियन डॉलर कमाए।

#2

1984 में एप्पल की सीईओ स्टीव जॉब्स ने एप्पल मैकिन्टोश, जिसे मैक भी कहा जाता था, को पेश किया। यह पर्सनल कंप्यूटिंग की दुनिया में बड़ी पहल साबित हुआ। यह सिस्टम मॉनिटर, की-बोर्ड, माउस के साथ आता था, उस वक़्त इसकी कीमत 2500 डॉलर थी।

#3

जॉब्स के कंपनी से जाने के बाद कैद असफल प्रोडक्ट्स का दौर चला। फिर जॉब्स की वापसी हुई और 1998 में imac जैसा प्रोडक्ट सामने आया। यह एक ट्रांसपेरेंट कंप्यूटर था। इसमें पहली बार यूएसबी पोर्ट दिया गया था।

#4

जनवरी 2001 में एप्पल ने म्यूजिक लवर्स के लिए itunes सॉफ्टवेर लॉन्च किया। यह कंपनी के लिए शानदार प्रोडक्ट साबित हुआ। म्यूजिक कलेक्शन की विस्तृत रेंज के कारण इसे काफी पसंद किया गया।

#5

itunes की अपार सफलता के बाद कंपनी ने अक्टूबर 2001 ipod को लॉन्च किया। इसमें संगीत सुनने के लिए कई सारे फ़ीचर्स शामिल थे। इसमें 5/10 GB का स्टोरेज भी दिया गया था।

#6

एप्पल कंपनी ने अपना पहला iPhone जनवरी 2007 को लॉन्च किया। अपने फीचर्स और लुक्स की दम पर इस फोन ने इंडस्ट्री में धमाल मचा दिया। इसे 4/8GB वर्जन में लॉन्च किया गया, जिसकी कीमत 500-600 डॉलर थी। 6।1 मिलियन यूनिट की बिक्री के साथ यह फोन कंपनी की आधी से ज्यादा कमाई का जरिया बना हुआ है।

#7

एप्पल ने पहला iPad टैबलेट अप्रैल 2010 में लॉन्च किया। इसकी बम्पर बिक्री हुई, वहीँ iPad Air 2 टैबलेट तकनीक को नए स्टार तक लेकर गया।

#8

एप्पल ने साल 2001 में पर्सनल असिस्टेंट प्रोडक्ट siri लॉन्च किया, जिसे iPhone 4एस वर्जन के साथ लोगों तक पहुँचाया गया। यह सुपर हिट हुआ।

#9

इसके बाद एप्पल हर साल अपने प्रोडक्ट को अपग्रेड करके दुनिया के सामने लाता है। iPhone 5s ने फोन और कंप्यूटर के बीच के अंतर को पाट दिया। कई सारे लेटेस्ट फीचर के कारण इसने एप्पल के लिए नए आयाम स्थापित किए।

#10

कंपनी ने साल 2015 में एप्पल वाच को लॉन्च। दिखने में आम घड़ियों की तरह लगने वाले इस वाच में कई आधुनिक फीचर्स दिए गए। बाद में इसे और भी नई डिजाइंस में पेश किया गया।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य न्यूज़ के लिए पढ़ते रहें हिंदी गिज़बॉट और अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Do you know the best of all products that Apple made, or made Apple to what it is today? Today we take a look at the best ever products that came out from Apple's factory.
Please Wait while comments are loading...
जब रोमियो को पकड़ने निकली लेडी 'सिंघम', देखिए एक्शन का VIDEO
जब रोमियो को पकड़ने निकली लेडी 'सिंघम', देखिए एक्शन का VIDEO
रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उठाया बड़ा कदम
रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने उठाया बड़ा कदम
Opinion Poll

Social Counting