आधार कार्ड है तो 10 दिन में पाएं पासपोर्ट, नो पुलिस वेरिफिकेशन!

Written By:

अगर आप अपना पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं और लंबी प्रक्रिया के झंझट से बचना चाहते हैं तो अब यह संभव है। नई व्यवस्था के अनुसार अब आप महज 10 दिन में पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। बशर्ते आपके पास आधारकार्ड होना चाहिए। पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए विदेश मंत्रालय ने पुलिस वेरिफिकेशन प्रक्रिया को थोड़ा आगे बड़ा दिया है।

सैमसंग का सुपर धमाका: 1 रुपए में खरीदें स्मार्टफोन!

अब पुलिस वेरिफिकेशन से पहले ही पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन किया जाएगा। विदेश मंत्रालय द्वारा अब आधार कार्ड की जानकारी का उपयोग आवेदन करने वाले व्यक्ति की पहचान के लिए किया जाएगा और नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के डेटाबेस से उस जानकारी के आधार पर आवेदक के क्राइम रिकॉर्ड की जांच की जाएगी।

ट्रू कॉलर पर शेयर हो रही है जानकारी, रिमूव करें अपना नंबर!

ऐसी स्थिति में पुलिस द्वारा किया जाने वाला वेरिफिकेशन नहीं होगा। लेकिन इसके लिए आवेदक को खुद की जानकारी को सत्यापित करके देना होगा। यह सुविधा तत्काल सेवा के लिए भी लागू होगी। इस नई प्रक्रिया को शुरू करने में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का विशेष योगदान है। उन्होंने विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ चर्चा कर इस नई व्यवस्था को लागू किया है। आइये जानते हैं 10 ईजी स्टेप्स जिनकी मदद से आप महज 10 दिन में अपना पासपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

इस प्रक्रिया के लिए आपके पास आधारकार्ड होना बहुत जरूरी है। अगर आपके पास पहले से आधारकार्ड है तो ठीक। लेकिन यदि नहीं है, तो आपको आधार कार्ड बनवाना होगा। आधार कार्ड बनवाना भी बहुत आसान है।

 

#2

आप चाहें तो किसी भी नजदीकी आधारकार्ड केंद्र पर जाकर आधार कार्ड आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो ऑनलाइन भी इन्रोल करा सकते हैं।

#3

आधार कार्ड बनवाते समय ध्यान रखें कि इसमें जो भी जानकारी आप दे रहे हों, वह पूरी तरह सही हो। क्योंकि आधारकार्ड को कई योजनाओं से लिंक किया गया है। इसलिए यह डॉक्यूमेंट आपके लिए बहुत काम आने वाला है।

 

#4

पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट पर जाएँ और जरूरी जानकारी भरकर रजिस्टर कराएँ। आपकी लॉग इन आईडी और पासवर्ड रजिस्टर्ड ईमेल पर भेज दिया जाएगा।

 

#5

लॉगिंग करने के बाद नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करें पर क्लिक करें। इसके बाद आपको दो विकल्प नजर आयेंगे, जिसमें से दूसरे विकल्प को चुनें।

#6

इसके बाद आपको पासपोर्ट का प्रकार चुनकर आवेदक की सारी जानकारी दर्ज करना होगा।

#7

अपनी जानकारी सेव करें और भुगतान तथा अपॉइंटमेंट के लिए लिंक पर क्लिक करें। भुगतान नेटबैंकिंग, डेबिट/क्रेडिटकार्ड से किया जा सकता है।

#8

भुगतान करने के बाद फॉर्म का प्रिंट निकाल लें और इसके साथ आधारकार्ड की कॉपी अटैच कर दें। इसके बाद बताई गई तारीख पर पासपोर्ट के ऑफिस पहुँच जाएँ।

 

#9

पासपोर्ट ऑफिस में अपने साथ इस फार्म और आधारकार्ड के साथ पहचान से जुड़े अन्य दस्तावेज भी साथ रखें। इससे आपको आसान होगी।

#10

ये सभी स्टेप्स फॉलो करने के साथ ही आपका पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है। इसके बाद जल्द ही आपका पासपोर्ट आपके हाथ में होगा।

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
if you have Aadhar card get passport in just 10 days. for more go to hindi.gizbot.com
Please Wait while comments are loading...
इटावा: शिवपाल पर उनके ही गढ़ में हमला, भाजपा समर्थकों के पथराव में हुए घायल
इटावा: शिवपाल पर उनके ही गढ़ में हमला, भाजपा समर्थकों के पथराव में हुए घायल
SBI अकाउंट होल्डर्स के खाते से काटे जा रहे हैं 990 रुपए, जानें क्यों?
SBI अकाउंट होल्डर्स के खाते से काटे जा रहे हैं 990 रुपए, जानें क्यों?
Opinion Poll

Social Counting