चौंकिए मत, 1500 साल पुरानी ममी भी पहनती थी Adidas के जूते

Written By:

आपने कई बार सुना होगा कि ये दुनिया एक चक्र में है और हर कुद समय बाद वो चीजें दुबारा होती हैं। खैर, हमारी जेनरेशन इसे मजाक समझती है और तर्क के आधार पर बातों का निष्‍कर्ष निकालती है। सही भी है लेकिन जब सबूत ऐसे मिलने लगते हैं तो दंग होना वाजिब है।

रात में गलती से भी ऑन न रखें अपना कंप्यूटर!

जी हां, हाल ही में 1500 साल पहले मरी हुई महिला की ममी मिली, जो सिर्फ एक हाथ वाली थी लेकिन उसके दोनों में ठीक वैसी ही डिजाइन के जूते थे जो आजकल adidas के शूरूम में आपको देखने को मिलेंगे। यानि कहा जा सकता है उस समय के डिजाइन को अब दुबारा फॉलो किया जाने लगा। खैर जानिए इन सारी बातों को विस्‍तारपूर्वक:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

हाल ही में एक महिला की ममी को अल्‍ताई पर्वतों में 10,000 फीट की ऊंचाई पर पाया गया। अनुमान लगाया जाता है कि यह ममी, 1500 साल पुरानी है। इस ममी के एक ही हाथ है और दो पैर हैं। इस ममी के पैरों में जिस डिजाइन के जूते हैं ठीक उसी तरह की डिजाइन के जूते adidas में भी बिकते हैं।

#2

जर्मन स्‍पोर्ट्सवियर adidas के ये जूते स्‍ट्रीप डिजाइन के नाम से जाते हैं। ये जूते, हु-ब-हु उस ममी के जूतों की तरह ही हैं। क्‍या पहले भी adidas हुआ करता था।

#3

मिली हुई ममी को उसे घोड़े के साथ दफनाया गया था यानि बात साफ है कि उस समय में भी औरतें घुड़सवारी किया करती थी। 1500 साल पहले भी औरतों में ये जज्‍़बा था, जो आज भी देखा जाता है।

#4

बोफिन्‍स के अनुसार, उन्‍होंने 800 साल पुराना मोबाइल फोन ढूंढ निकाला है।

#5

मिली हुई ममी कोई विशेष महिला नहीं बल्कि एक साधारण स्‍त्री थी, क्‍योंकि कोवद म्‍यूजियम के स्‍पोकपर्सन ने बताया कि इसकी कब्र पर कोई चिन्‍ह् या प्रतीक नहीं बना था। इसके लिए, वहां के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह मांगोलिया की पहली तुर्किक कब्र है। अभी प्रमाण स्‍पष्‍ट नहीं है लेकिन जूते को देखकर सभी आश्‍चर्यचकित हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Proof time travel is real? 1,500-year old mummy found wearing 'ADIDAS trainers'.
Please Wait while comments are loading...
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
IPL 2017: आईपीएल 10 में किसे मिला कौन सा अवॉर्ड, देखिए पूरी लिस्ट
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने पुणे को 1 रन से हराकर आईपीएल 10 का खिताब अपने नाम किया
Opinion Poll

Social Counting