कौनसा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं मोदी और ओबामा ?

Written By:

हम सब कॉल, मैसेज करने के साथ ही इंटरनेट एक्सेस करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन विश्व के जाने माने राजनेता जिन्हें हमसे ज्यादा सुरक्षा और गोपनीयता की आवश्यकता होती है, वे कौनसा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं? आइये हम बताते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

भारत के प्रधानमंत्री

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्व राजनीति में जो दबदबा है वो किसी से अछूता नहीं है। उनके लिए भी सुरक्षा का फीचर खासा माने रखता है। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी का सेल्फ़ी प्रेम भी जगजाहिर है। उन्हें कई बार सेल्फ़ी लेते हुये देखा गया है। उनके पास कौनसा फोन है इसका खुलासा नहीं है लेकिन कई बार सेल्फ़ी लेते हुये पीछे लगे लोगो से पता चलता है कि ये व्हाइट कलर का आईफोन 5एस है। इसके अलावा उन्हें कई बार ब्लैक कलर का फोन इस्तेमाल करते भी देखा गया है। भारत के अन्य नेताओं की अगर बात करें तो अधिकतर ब्लैकबैरी इस्तेमाल करते हैं, जिनमें उमर अब्दुल्ला और शशि थरूर भी शामिल हैं।

अमेरिका के राष्ट्रपति

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ब्लैकबैरी फोन रखते हैं। विश्व राजनीति में एक अव्वल दर्जा रखने वाले राजनेता के लिए सुरक्षा हमसे कहीं ज्यादा माने रखती है। इसके साथ ही उन्हें एक ऐसे फोन की जरूरत होती है जो कि हैकर्स और जासूसी करने वाली एजेंसीयों से भी सुरक्षा दे। चूंकि ब्लैकबैरी सुरक्षा की द्रष्टि से सबसे बेहतर फोन है इसलिए बराक ओबामा ब्लैकबैरी फोन इस्तेमाल करते हैं। ऐसा भी कहा जाता रहा ही कि व्हाइट हाउस की सुरक्षा एजेंसियां उनके लिए सैमसंग और एलजी के विकल्प भी तलाश रही हैं।

जर्मनी की चांसलर

जर्मनी की चांसलर एंजला मार्केल दो फोन रखती हैं। एक तो नोकिया 6260 स्लाइड है जिसे वे पार्टी के कामों में काम लेती हैं और दूसरा ब्लैकबैरी ज़ेड10 है जिसे वे स्टेट अफेयर्स के लिए काम लेती हैं। इनके ब्लैक बैरी ज़ेड10 में सुरक्षा के नजरिए से सेकुस्मार्ट की एन्क्रिप्शन चिप भी लगी हुई है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री बन चुके नवाज शरीफ को आईफोन और सैमसंग के फोन इस्तेमाल करते हुये देखा गया है। पर ऐसा कहा जाता रहा है कि ये फोन इनकी सुरक्षा में लगे हुये लोगों के हैं। उनके पास स्वयं का जो फोन है वो है ब्लैक बैरी बोल्ड। इसका नंबर उनके खास करीबी लोगों के पास ही है और इस फोन को वे अपने परिवारजनों और राजनैतिक पार्टी के साथियों से संपर्क में बने रहने के लिए काम में लेते हैं।

रूस के राष्ट्रपति

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ये कहते हैं कि उनके पास कोई मोबाइल नहीं हैं। 2006 में भी उन्होने ऐसा ही स्टेटमेंट दिया था। इसके विपरीत रूस के प्रधानमंत्री डिमित्री मेद्वेदेव का एप्पल कंपनी के प्रति प्रेम जगजाहिर है, और उन्हें एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने सिलिकॉन वैली में पहला आईफोन 4 दिया था जो कि तब तक लॉंच भी नहीं हुआ था। 2012 में एक टेलिविजन डॉक्यूमेंटरी में पुतिन की डेस्क पर एक पुराने जमाने का बेज टेलीफ़ोन देखा गया था।

फ्रांस के राष्ट्रपति

फ्रांस के राष्ट्रपति फ़्रांस्वा ओलान्द के पास आईफोन 5 है। उन्हें इससे कई बार अपनी गर्ल फ्रेंड जूली गायेट को टेक्स्ट मैसेज करते देखा गया है। लेकिन उनके पास एक ओफिसियल आईफोन भी है जिसे वे पर्सनल यूज में लेते हैं।

उत्तर कोरिया के तानशाह

किम-जोंग-उन- उत्तर कोरिया के तानशाह शासक किम-जोंग-उन को जनवरी 2013 में नेशनल सिक्योरिटी मीटिंग में ताइवान कंपनी एचटीसी का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुये देखा गया है। उत्तरी कोरिया में लोगों को मोबाइल पर इंटरनेट चलाने की अनुमति नहीं है।

इटली की प्रधानमंत्री

इटली के प्रधानमंत्री को भी आईफोन से बहुत प्यार रहा है। उन्होने कंपनी के हैड क्वार्टर के सामने लोगो के पास फोटो खिंचाते हुये भी देखा गया है। रेंजी आईफोन का इस्तेमाल मुख्यतः टेक्स्ट मैसेज करने के लिए करती हैं।

अन्य टेक न्यूज़

ऋचा चड्ढा की इस बोल्ड विडियो को 48 घंटों में मिले दस लाख व्यू!

एयरटेल 4जी गर्ल के बारे जानिए ये चौंका देने वाली बातें!

वोडाफोन फ्री इंटरनेट टिप्स, केवल इंडियन यूज़अर्स के लिए!

हिंदी गिज़बॉट

टेक्नोलॉजी से जुड़ी अन्य न्यूज़ के लिए पढ़ते रहे हिंदी गिज़बॉटलाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
You must be following your favorite Leaders. But do you know which phone do they use? If not then here it is. Know which smartphone does World famous top leaders are using.
Please Wait while comments are loading...
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
जॉन सीना ने प्रेमिका के साथ कैमरे के सामने न्यूड होकर किया डांस, शेयर किया VIDEO
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
दिग्विजय सिंह ने किया भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के बयान का समर्थन
Opinion Poll

Social Counting