यूजर्स को लुभाने में नाकामयाब फोन

Written By:

''सर्वाइवल ऑफ द फिटेस्‍ट'' के बारे में तो हम सभी ने सुना होगा, वैसा ही कुछ हाल तकनीकी दुनिया में भी होता है। अगर आप मॉर्डन नहीं है तो पिछड़ जाएंगे और कोई आपको पूछेगा भी नहीं। आइए जानते हैं क्‍या हाल है इसी संदर्भ में कुछ मोबाइलों का:

यूजर्स को लुभाने में नाकामयाब फोन

हम सभी जानते हैं कि पिछले एक दशक में मोबाइल की दुनिया में बड़ा बदलाव आया है। लेकिन पिछले एक साल में स्‍मार्टफोन ने धूम मचा रखी है। हर कम्‍पनी, हर महीने में किसी एक नए मॉडल को लेटेस्‍ट टेक्‍नोलॉजी के साथ लांच कर देती है।

ऐसे 1 रुपए में खरीदें वनप्लस 3 स्मार्टफोन!

ऐसे में अगर कम्‍पनी किसी ऐसे फोन को लांच करने की गलती कर बैठती है जो ट्रांसफॉर्मेशन इरा में फिट नहीं बैठता है तो उस फोन को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है। लोगों के लिए उस मॉडल को लेने का कोई मतलब नहीं रह जाता है। ऐसा ही हश्र कुछ इन फोनों के साथ हुआ है। डालिए एक नज़र:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

माईक्रोमैक्‍स यू यूनिकॉर्न

माईक्रोमैक्‍स के सब-ब्रांड ने भारतीय ग्राहकों के लिए इस मॉडल को लांच किया था। मीडिया टेक हेलिया पी10 प्रोसेसर, 4जीबी रैम, 4000 एमएएच बैट्री और फिंगरप्रिंट जैसी खूबियों के साथ लांच हुआ ये फोन, मार्केट में सफल नहीं हो पाया। इस मॉडल को उस दौरान लांच होने वाने रेडमी नोट 3, ली इको ली2, मोटो जी4, लिनोवो के4 नोट आदि ने पछाड़ दिया।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

ब्‍लैकबेरी प्रिव

पहला एंड्रायड आधारित यह ब्‍लैकबेरी फोन, यूजर्स को संतुष्‍ट नहीं कर पाया। हालांकि इसमें 5.4 इंच ड्यूल-कर्व्‍ड क्‍यूएचडी स्‍क्रीन, 3410 एमएएच बैट्री, 18 एमपी का रियर कैमरा और 2 एमपी का सेल्‍फीमोड़ कैमरा भी था। लेकिन मार्केट में अन्‍य फोन के मुकाबले यह खास चल नहीं पाया।

माना जा रहा है कि इस फोन की विफलता के पीछे बेकार मनी स्‍ट्रेटजी है। जो भी हो, अब यह ब्‍लैकबेरी की विफलता की लिस्‍ट में जुड़ चुका है।

माईक्रो सॉफ्ट ल्‍यूमिया फ्लैगशिप

कुछ यूजर्स को ल्‍यूमिया फोन काफी अच्‍छे लगे हैं लेकिन ये प्रॉफिट के नजरिए से बेकार साबित हुए। ल्‍यूमिया 950 और 950 एक्‍सएल, ल्‍यूमिया के अंतिम फोन थे जिन्‍हें कम्‍पनी ने लांच किया। लेकिन ये मार्केट में यूजर्स के बीच जगह बना चुके अन्‍य फोन से जीत नहीं पाएं।

एंड्रायड वन

ये फोन, गूगल का ड्रीम प्रोजेक्‍ट था। लेकिन यूजर्स ने इसे पसंद नहीं किया। कई कैम्‍पन के माध्‍यम से इस फोन को बड़े स्‍तर पर लांच किया गया। माईक्रोमैक्‍स, कार्बन और स्‍पाइस, बाजार में खरीदे जा सकने वाले हैंडसेट को इंट्रोड्यूज करने के लिए सबसे आगे थे।

सैमसंग गैलेक्‍सी नोट 7

फीचर्स को देखें तो ये फोन बेहतरीन था लेकिन बैट्री में आने वाली समस्‍या के कारण इसमें ब्‍लास्‍ट होने की घटनाएं सामने आने लगी। जिसकी वजह से कम्‍पनी को इसे रिप्‍लेस करना पड़ा और ये मॉडल, सैमसंग की सफलता पर धब्‍बा बन गया।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
The technology world is brutal and we have a proof. This list shows how smartphones become a thing of past in just few months of their launch.
Please Wait while comments are loading...
आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा
आरबीआई के ऐलान से पहले ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने दिया अपने ग्राहकों को तोहफा
दो साल के बेटे को रोज घंटो रेत में दबाती है मां, वजह रुला देने वाली
दो साल के बेटे को रोज घंटो रेत में दबाती है मां, वजह रुला देने वाली
Opinion Poll

Social Counting