बीमारियों का ढेर है आपका स्‍मार्टफोन, जानिए क्‍यों

Posted by:

एक दिन में आप कितनी बार अपने मोबाइल को छूते है शायद इस सवाल का जवाब देना थोड़ा मुश्‍किल होगा क्‍योंकि दिन में सैकड़ों बार आप अपना फोन छूते होंगे। क्‍या आप जानते है आपका फोन कितना गंदा हो सकता है।

हम अपने रोज के कामों में हाथों का प्रयोग हमेशा करते हैं फिर वो चाहे कुछ भी काम क्‍यों न हो और उन्‍हीं हाथों से फोन की टच स्‍क्रीन को छूते हैं। यानी हाथों से बैक्‍टीरिया सीधे फोन की स्‍क्रीन में चले जाते हैं।

भले ही आप अपने हाथ दिन में कई बार धोते हों मगर फोन को धोने का सवाल ही नहीं पैदा होता। रिसर्चरों की मानें हमारे फोन में 82 प्रतिशत ऐसे बैक्‍टीरिया होते है जो कॉमन है। नीचे दी गई स्‍लाइड को देखकर आप इस बात का अंदाजा खुद लगा सकते है कि आपका फोन कितना गंदा हो सकता है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Public Toilets

चलिए देखते हैं क्‍या टॉयलेट आपके फोन से ज्‍यादा गंदा होता है। एक टच स्‍क्रीन स्‍मार्टफोन की स्‍क्रीन के हर इंच हिस्‍से में 25,000 रोगाणु होते हैं जबकि टॉयलेट में ही इंच सिर्फ 1,201 रोगाणु होते हैं। यहां तक रिसर्च में पता चला है 92 प्रतिशत बैक्‍टीरिया फोन में होते हैं। 16 प्रतिशत E.coil नाम का बैक्‍टीरिया फोन में होता है जो मल में पाया जाता है।

Door Knobs

दरवाजे को खोलने और बंद करने के लिए हम जिस कुंडी का प्रयोग करते हैं इसमें भी बैक्‍टीरिया पाए जाते हैं। कुंडी में पर स्‍क्‍वॉयर इंच हिस्‍से पर 8,643 बैक्‍टीरिया होते हैं।

Kitchen Counters

किचन जहां पर हम अपना पसंदीदा खाना पूरी स्‍वच्‍छता के साथ बनाते हैं। आपको जानकर हैरानी होती झूंठे बरतनों जैसे काफी के कप, खूले हुए मांस के अलावा कई ऐसी चीजों में सैकड़ों बैक्‍टीरिया होते हैं। अगर देखा जाए पर स्‍क्‍वॉयर इंच में 1,736 बैक्‍टीरिया होते हैं।

A Pet's Eating Bowl

इसे आप इस तरह भी कह सकते हैं कि इंसानों का मुहं कुत्‍तों के मुंह के मुकाबले कितना साफ रहता है। लेकिन इसका आपके पालतू जानवरों के बर्तन से कुछ लेना देना नहीं, जानवरों के खाने वाले बर्तन में प्रति स्‍क्‍वॉयर इंच 2,110 बैक्‍टीरिया होते हैं।

Self-Serve Checkout Screen

एटीएम में पैसे निकालने के हम जिस स्‍क्रीन का प्रयोग करते हैं उस स्‍क्रीन में परस्‍क्‍वॉयर इंच पर 4,500 बैक्‍टीरिया होते हैं।

Phone Cleaning Tools

ऐसे कई प्रोडेक्‍ट्स है जो आपके फोन को साफ कर सकते हैं मगर इससे फोन की स्‍क्रीन खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं, यहां तक अगर आप टिशू पेपर से फोन साफ भी कर दें फिर भी उसके बैक्‍टीरिया साफ नहीं होंगे। इसके अलावा कई अल्‍ट्रावॉयलेट क्‍लीनर भी आते हैं जो आपके फोन को क्‍लीन कर सकते हैं मगर इनसे भी फोन की स्‍क्रीन खराब हो सकती है। या फिर आप चाहें तो वॉरप्रूफ फोन खरीद कर उसे धो सकते हैं। वॉशेबल स्‍मार्टफोन के बारे में अधिक जानकारी के लिए Dirty Phones पर ज्‍यादा जानकारी पा सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
How many times in a day you touch your mobile? Well, you touch your cell phone all the time, and even keep it close when you are not holding it. Have you ever thought how dirty your cell phones could be?
Please Wait while comments are loading...
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
​वृंदावन शर्मसार, फेसबुक पर कई लड़कियों की फोटो का गंदा इस्तेमाल
बिहार पुलिस का कारनामा, गर्भवती हुई महिला तो किया नौकरी से बर्खास्त!
बिहार पुलिस का कारनामा, गर्भवती हुई महिला तो किया नौकरी से बर्खास्त!
Opinion Poll

Social Counting