फोन खराब होने के 5 कारण

फोन सिर्फ तभी खराब नहीं होता है, जब वो आपके हाथ से छूट जाता है। बल्कि इसके खराब होने के पीछे कई अन्‍य कारण भी होते हैं।

Written By:

आजकल हर कोई स्‍मार्टफोन का इस्‍तेमाल कर रहा है और इसकी वजह से सभी की लाइफ में काफी परिवर्तन हुए हैं। हम में से कई लोग ऐसे होंगे, जो बिना मतलब या जरूरत के ही साल में दो से चार बार फोन को बदल लेते होंगे और तकनीकी को अपडेट करते रहते होंगे।

फोन खराब होने के 5 कारण

लेकिन एक क्‍लास ऐसा भी होगा, जिससे फोन बहुत ज्‍यादा खराब होते होंगे। ऐसे में खुद उन्‍हें भी नहीं समझ आता होगा कि आखिर ऐसा क्‍यूँ होता है।

रिलायंस जियो का नया हैप्पी न्यू ऑफर, जानें किसको मिलेगा किसकी नहीं

फोन के खराब होने की वजह उनका पानी में गिरना या हाथ से छूटकर नीचे गिर जाना ही नहीं होता है बल्कि कई बार इसमें तकनीकी रूप से गड़बड़ करने आदि के कारण भी ये खराब हो जाता है। आइए जानते हैं स्‍मार्टफोन खराब होने के 5 कारणों के बारे में:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

मालवेयर इंस्‍टॉल करना

कई बार आप जाने-अनजाने में अपने फोन में मालवेयर को इंस्‍टॉल कर लेते हैं और उसे न ही फॉर्मेट करते हैं और न ही एंटी-वायरस से रिमूव करते हैं। ऐसे में फोन की जानकारी भी हैक होने का डर बना रहता है। साथ ही साथ फोन खराब भी हो जाता है। इसलिए, सोच-समझ एप को डाउनलोड करें। किसी भी बेकार सी या थर्ड पार्टी एप को इंस्‍टॉल करने से बचें।

ओवर चार्जिंग

फोन को ओवर चार्ज करने से भी उसमें खराबी आ सकती है। जो लोग फोन को शाम को चार्जिंग पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ देते हैं, उनके फोन के खराब होने की संभावना बहुत ज्‍यादा होती है।

नए एंड्रायड स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

ज्‍यादा धूप पड़ना

अगर फोन में बहुत ज्‍यादा मात्रा में धूप पड़ जाती है तो भी वह खराब हो जाता है। इसीलिए, फोन को कूल एंड ड्राई प्‍लेस पर रखने का निर्देश दिया जाता है। जो लोग फील्‍ड वर्क करते हैं उनके फोन में धूप पड़ने की वजह से उसमें खराबी आ जाती है।

डिवाइस स्‍पेस कम होना

अगर आपकी डिवाइस में लो स्‍पेस है और तब भी आपके द्वारा उसे खाली किए बिना ही उसका इस्‍तेमाल किया जा रहा है तो फोन में खराबी आ सकती है। इसीलिए फोन को कुछ-कुछ समय पर फॉर्मेट करते रहना जरूरी है।

फोन का गिरना

फोन का गिरना एक सामान्‍य समस्‍या है। खराब 10 स्‍मार्टफोन में से 8 फोन, ऊंचाई से या फिर पानी में गिरने की वजह से खराब हो जाते हैं या उनकी स्‍क्रीन टूट जाती है। ऐसे में फोन को हमेशा अंदर की पॉकेट में रखें। इस्‍तेमाल करने के बाद उसे हाथ में लेने से बेहतर अंदर रखें ताकि आपका फोन गिरे नहीं।

नए टैबलेट की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
5 ways you"re inadvertently damaging your smartphone.
Please Wait while comments are loading...
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के लिए काट दी 27 बीघा खड़ी फसल
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
सूर्यग्रहण आज इसलिए बहुत जरूरी है आपको ये बात जानना
Opinion Poll

Social Counting