जरूरी नहीं कि चार्जिंग के दौरान फोन का इस्‍तेमाल विस्‍फोट का कारण बनें

अगर आप मानते हैं कि फोन को चार्जिंग के दौरान इस्‍तेमाल करने से उसमें विस्‍फोट हो जाएगा, तो ये मिथक है।

Written By:

हाल ही में सैमसंग नोट 7, आईफोन 7,सैमसंग जे5 और एस7 एज़ और अन्‍य में होने वाली विस्‍फोट की घटनाओं की जब जांच की गई तो कम्‍पनी ने दावा किया कि यूजर्स ने उनको सही से चार्जिंग पर नहीं लगाया था या उनका तरीका सही नहीं था।

जरूरी नहीं कि चार्जिंग के दौरान फोन का इस्‍तेमाल विस्‍फोट का कारण बनें

हालांकि, इस बारे में कई सारी अफवाहें भी उड़ती है कि फोन की बैट्री को ऐसे या वैसे इस्‍तेमाल करने पर वो फट जाती है। कई बार स्‍मार्टफोन की बैट्री या उसकी प्रॉसेसिंग में भी गड़बड़ी होती है जिसकी वजह से ऐसी दिक्‍कतें आती हैं।

वोडाफोन इंडिया 1 जीबी डाटा ऑफर

कम्‍पनियों का कहना है कि रात भर फोन को चार्ज करने पर भी उसमें विस्‍फोट हो सकता है लेकिन टेक फील्‍ड के लोग इस बात से मोटे तौर पर इंकार करते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में अन्‍य बातें:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फुल चार्ज न करने पर कोई प्रभाव नहीं

जी हां, अगर आप अपने स्‍मार्टफोन की बैट्री को फुल चार्ज नहीं करते हैं और उसे बीच में ही निकाल लेते हैं तो फोन की परफॉर्मेंस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ये सिर्फ एक मिथक है कि आधा फोन ही चार्ज करने वो जल्‍दी खराब हो जाता है।

कोई भी चार्जर कर सकते हैं इस्‍तेमाल

जी हां, इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कौन सा चार्जर इस्‍तेमाल कर रहे हैं बस वो चार्जर कम्‍पनी वाला होना चाहिए। लोकल चार्जर, फोन को सही सप्‍लाई नहीं दे पाता है और वो खराब हो जाता है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप सैमसंग के फोन के हुवाई के चार्जर न चार्ज कर पाएं।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

रात भर चार्ज करने से कोई फर्क नहीं पड़ता

कई लोगों के बीच ये मिथक है कि फोन को रात भर चार्ज करने से वो खराब हो जाता है। एक-आध बार ऐसा करने से कुछ नहीं होगा। हाल ही में फोन में हुए विस्‍फोट को लेकर कम्‍पनी का दावा है कि यूजर्स ने उन्‍हें गलत तरीके से चार्ज किया है, इसी वजह से ये हादसे हुए हैं।

डिवाइस को ऑन रखने से कोई फर्क नहीं पड़ता

अगर आप डिवाइस को इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं और फिर भी उसे ऑन रखा हुआ है तो कोई फर्क नहीं पडेगा, डिवाइस की परफॉर्मेंस पर। पर कई लोगों को ऐसा लगता है कि डिवाइस को बंद कर देना चाहिए।

फोन को चार्ज करने के दौरान स्‍वीच ऑफ कर देना

फोन को चार्जिंग करने के दौरान स्‍वीच ऑफ कर देने से कुछ नहीं होता है। इससे फोन की परफॉर्मेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ता है बलिक आप जरूरी कॉल मिस कर देते हैं।

नए टैबलेट की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Here are 5 myths that smartphone companies are stating as reasons behind battery explode incidents, which you shouldn't believe.
Please Wait while comments are loading...
43 लाख के नए नोट के साथ गिरफ्तार हुआ क्राइम पेट्रोल का एक्‍टर
43 लाख के नए नोट के साथ गिरफ्तार हुआ क्राइम पेट्रोल का एक्‍टर
 वरमाला डालते हुए उतर गया दुल्हे का पायजामा, बारातियों के साथ दुल्हन की भी छूट गई हंसी, देखें Video
वरमाला डालते हुए उतर गया दुल्हे का पायजामा, बारातियों के साथ दुल्हन की भी छूट गई हंसी, देखें Video
Opinion Poll

Social Counting