क्‍यों खरीदें वन प्‍लस एक्‍स, जानिए इसकी खूबिंया और कमियां

Written By:

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस ने अब तक का अपना सबसे छोटा और सबसे सस्ता मोबाइल वनप्लस एक्स बाजार में उतार दिया है। पांच इंच की स्क्रीन वाला यह मोबाइल प्रमुखतः उन लोगों को आकर्षित करने के लिए लाया गया है जिन्हें वनप्लस वन और टू काफी बड़े महसूस होते थे। साथ ही जो यूजर्स और थोड़ा स्टाइलिश स्मार्टफोन भी लेना चाहते थे।

पढ़ें: ऐसे करें मोबाइल को तेजी से चार्ज!!!

वनप्लस एक्स को दो फिनिश में लाया गया है-ऑनिक्स और सेरामिक। ऑनिक्स में काला ब्लैक पैनल दिया गया है जिसपर ग्लास लगा है और साइड में मेटल बेजल लगा हुआ है। सेरामिक मॉडल पर जर्कोनिया का मोल्ड लगाया गया है जिसको तैयार करने में 25 दिन तक लगते हैं। वनप्लस की माने तो इस मोबाइल के मात्र 10,000 यूनिट्स ही निकाले जाएंगे।

पढ़ें: ट्रिपल सिम वाला पावरफुल फोन एसर लिक्विड एक्स 2 जनवरी में होगा पेश..!!

एंड्रॉयड 5.1.1 (लॉलीपॉप) और ऑक्सीजन ओएस 2.1 पर चलने वाला वनप्लस एक्स में 5 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 801 प्रोसेसर, 3 जीबी रैम, 16 जीबी इनबिल्ट मेमोरी 2525एमएएच बैटरी, 13 मेगापिक्सल रियर व 8 एमपी का फ्रंट कैमरा, 4 जी एलटीई, जीपीएस आदि दिया गया है। चलिए आज हम आपको इसकी खूबियों और कमियों की जानकारियां दिए देते हैंः

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Design

इस स्मार्टफोन में मेटल फ्रेम, ग्लास फ्रंट और बैक के कव्र्ड एज से वनप्लस एक्स मोबाइल दिखने में बहुत ही आकर्षक है। हाथ में लेने पर बेहतरीन अनुभव महसूस करवाता है। यह मोबाइल कंपनी के दोनों स्मार्टफोन की अपेक्षा थोड़ा छोटा है जिससे इस्तेमाल में अधिक सुविधाजनक है। लंबाई व चैड़ाई कम है तथा देखने में स्लिम है। यह मोबाइल ऑनिक्स व सेरामिक रंगों में मिलता है। सेरामिक मोबाइल 22,999 रुपये है। पूरे मोबाइल पर एक लाइन्ड पैटर्न दिया गया है। ऊपर की ओर 3.5 एमएम का सॉकेट व सेकेंडरी माइक्रोफोन उपलब्ध करवाया गया है। स्मार्टफोन के निचले भाग में स्पीकर ग्रिल व यूएसबी पोर्ट है तो बायीं ओर नोटिफिकेशन स्लाइडर दिया गया है। दायें ओर पावर व वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। मोबाइल में दायीं ओर सिम ट्रे दी गई है। ऑनिक्स स्मार्टफोन का मेटल फ्रेम ग्रे रंग का है। इसका बैकपैनल ग्लास का दिया गया है। इसके ऊपर की ओर बायें भाग पर कैमरा व फ्लैश दिया गया हैं। मोबाइल मजबूत नजर महसूस होता है।

 

Display

वनप्लस एक्स में 5 इंच की फुल एचडी एमोलेड शार्प, डिटेल्ड व वाइब्रेंट स्क्रीन दी गई है जोकि मोबाइल की सामग्री पढ़ने व सूरज के प्रकाश में भी सरलता से देखी जा सकती है। इस पर प्रोटेक्टर फिल्म भी दी गई है।

Notification slider

मोबाइल की बायीं ओर नोटिफिकेशन स्लाइडर दिया गया है जोकि तीन पोजीशन वाला स्विच है। इससे आप यह निश्चित कर सकते हैं कि आपको कितने नोटिफिकेशन मिलें यानि आप अपनी उपयोगिता के आधार पर इसे सेट कर सकते हैं।

Operating system

वनप्लस एक्स में ऑक्सीजन ओएस आधारित एंड्रॉयड 5.1.1 यूजर्स को उपलब्ध करवाया गया है। ऑक्सीजन ओएस लगभग एंड्रॉयड लॉलीपॉप की तरह ही है। साथ-साथ यूजर्स के लिए ऐप परमिशन स्क्रीन भी उपलब्ध करवाई गई है। इसके द्वारा वे प्रत्येक ऐप की परमिशन को परिभाषित कर सकते हैं।

Specification

डुअल-सिम वनप्लस एक्स में यूजर्स के लिए 2.3 गीगाहर्ट्ज क्वाडकोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 801 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही ग्राफिक्स के लिए दिया गया है इंटिग्रेटेड एड्रेनो 330 जीपीयू भी। जहां तक परफॉर्मेंस की बात करें कीमत के हिसाब से बेहतरीन है। इस मोबाइल में 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज, 3 जीबी रैम व 2525 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Camera

वनप्लस एक्स में एफ/2.2 एपरचर वाला 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। साथ ही साथ सिंगल-टोन फ्लैश भी उपलब्ध करवाया गया है। एफ/2.4 एपरचर वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इनसे आप नोर्मल मोड में 1080 पिक्सल के वीडियो रिकॉर्ड शूट सकते हैं। कैमरा तेजी से काम करने वाला व कलर व लाइटिंग रिप्रोडक्शन में बेहतरीन है। आउटडोर शॉट करने पर शैडो व सनलाइट का कंबिनेशन बहुत बढि़या है जबकि इंडोर में भी अच्छे प्रकाश से फोटो ठीक आती है। रियर कैमरे में तो स्लो-मोशन वीडियो की भी रिकार्डिंग दी गई है। कैमरा ऐप के कुछ अंतरों को नजरअंदाज किया जाए तो यह ऐप गूगल कैमरा जैसे डिजाइन का है।

No Fingerprint sensor

वनप्लस एक्स एक बढि़या मोबाइल है पर इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर न होना थोड़ा खलता है।

No usb C converter

इस मोबाइल में यूएसबी-सी कंवर्टर की जगह सामान्य यूएसबी पोर्ट दिया गया है।

Battery

इस मोबाइल में मजबूत प्रोसेसर, चिपसेट, 16 जीबी इंटरनल व 3 जीबी के रैम आदि अच्छे हार्डवेयर तो दिए गए हैं किंतु उसके मुकाबले बैटरी कुछ कम क्षमता की महसूस होती है।

Mobile heating issue

स्मार्टफोन पर वीडियो व गेम्स जैसेकि एंग्री बर्ड्स 2 और डेड ट्रिगर 2 आदि तो आसानी से चल जाते हैं पर इस्तेमाल के बाद और चार्जिंग 10 प्रतिशत से नीचे जाने पर फिर से चार्जिंग के समय मोबाइल गर्म हो जाता है।

No infra-red and HDMI port

वनप्लस एक्स में इंफ्रारेड सेंसर और एचडीएमआई सपोर्ट न होना भी एक बड़ी कमी है।

decision

मिड रेंज में वनप्लस एक्स एक अच्छा आप्शन है जोकि पुराने चिपसेट के साथ भी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। लुक अच्छा व प्रीमियम है पर बिल्ड क्वालिटी, कैमरे की परफॉर्मेंस में डिटेल की कमी, फास्ट चार्जिंग सपोर्ट न करना, मोबाइल के अधिक गर्म होने व कमजोर बैटरी आदि भी कमियां भी खलती हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Shenzhen-based smartphone maker, OnePlus released its Android powered OnePlus X smartphone in the Indian market, touted as the mini variant of flagship killer Oneplus 2.
Please Wait while comments are loading...
अखिलेश यादव ने सीएम आदित्यनाथ को दी सलाह, कहा-हमारे शेर भूखे है पास भी मत जाना
अखिलेश यादव ने सीएम आदित्यनाथ को दी सलाह, कहा-हमारे शेर भूखे है पास भी मत जाना
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
दारू पड़ी भारी क्योंकि ऑफ एयर होने जा रहा है 'कपिल' का शो?
Opinion Poll

Social Counting