स्पेशल लोगों के लिए ये हैं स्पेशल फोन सेटिंग्स

Written by: Super

एंड्रायड स्मार्टफोन की दुनिया का सबसे पसंदीदा ओएस है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को कई कंपनियों ने अपनाया और बिक्री के बड़े-बड़े रिकॉर्ड कायम किये। एंड्रायड के ईजी फीचर्स और एप्लीकेशन सपोर्ट की विस्तृत रेंज इसे सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनाती है। यही नहीं यह स्पेशल लोगों को बहुत ख़ास फीचर्स उपलब्ध कराता है।

पढ़ें: अब फोन पर फ्री में देखें टीवी!

क्या आप जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ी ये हैरान करने वाली बातें!

विजन और हियरिंग प्रोब्लम का सामना करने वाले लोगों के लिए एंड्रायड बेहद ख़ास है। इसमें दी गई ढेर सारी सेटिंग्स से इसे अपने अनुकूल बनाया जा सकता है। लेकिन बहुत कम लोगों को इन सेटिंग्स के बारे में जानकारी होती है। आपकी इस जानकारी को समृद्ध बनाने के लिए हम बताने वाले कुछ टिप्स जिनके उपयोग से इसे ऊपर बताई गई समस्या से पीड़ित व्यक्ति अपने अनुकूल बना सकते हैं।

एलजी जी3, गैलेक्सी एस4 या नेक्सस 5 में इन फीचर्स का लाभ उठाया जा सकता है। एक्सेसबिलिटी ऑप्शन कई सारे आकार और आकृतियों में आता है और एंड्राइड वर्जन वाले हैंडसेट के साथ ये काफी ख़ास हो सकते हैं। कुछ एक्सेसबिलिटी सेटिंग या विकल्प हैं जिन्हें आप हर कहीं आजमा सकते हैं। इन ऑप्शन में टॉक बैक, फॉण्ट साइज, कैप्शन और टच एंड होल्ड डिले टाइम सेटिंग बेहद ख़ास हैं। जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सब के अलावा नोटिफिकेशन एलईडी बेस्ट है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

इस फीचर्स के माध्यम से चीजों को बड़ा करके देखा जा सकता है। मैग्निफिकेशन गेस्चर्स एक्सेसबिलिटी ऑप्शन को सक्षम करके इन और आउट ट्रिपल ज़ूम के लिए तीन बार टैप करना होता है। ज़ूम करने के लिए ट्रिपल टैप और होल्ड करके आप स्क्रीन को अस्थाई तौर पर मैग्निफाई और पेन कर सकते हैं।

#2

संभवता इस विकल्प का उपयोग कई लोग पहले ही कर चुके होंगे। इसके लिए आपको गूगल टेक्स्ट टू स्पीच इंजन को सक्षम करके और वांछित भाषा के पैक को डाउनलोड करना होगा। ऐसा करने से आप अपनी पसंद का आर्टिकल पढ़ सकते हैं और अपने खाली समय का सही उपयोग कर सकते हैं।

इमेज सोर्स : ANDROIDPIT

#3

अगर आपके पास सैमसंग का स्मार्टफोन है और आपको बैकग्राउंड कलर वाइब पसंद नहीं है, तो आप एक्सेसबिलिटी सेटिंग्स में जाकर नेगेटिव कलर के बॉक्स को चेक कर सकते हैं। इसके बाद आपको वाइट थीम मिलेगी। यह सुविधा एलजी जी3 में भी आपको मिलती है। इसमें इस सेटिंग को इन्वर्ट सेटिंग कहा जाता है। इन फीचर्स के साथ आप अपनी विजुअल जरूरत के अनुसार स्क्रीन और कंटेंट कलर्स को चेंज कर सकते हैं।

इमेज सोर्स : ANDROIDPIT

#4

अगर आपकी निगाहें कमजोर हैं, तो यह फीचर आपके लिए ख़ासा मददगार हो सकता है। साथ ही अगर आपकी टाच स्क्रीन ठीक तरह से काम नहीं कर रही है, तो भी आप इस विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस विकल्प को एक्सेसबिलिटी सेटिंग/ऑप्शन में जाकर सक्षम करने के बाद आप जो भी टैप या प्रेस करते हैं, आपको वह सब शब्दों में सुनाई देगा। एक्सप्लोर बाय टच भी इसी सुविधा का नाम है। इससे आप बिना चश्मे के भी अपने मोबाइल का बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमेज सोर्स : ANDROIDPIT

#5

यह सुविधा सैमसंग डिवाइस में उपलब्ध है जिसका उपयोग आप एक्सेसबिलिटी मेनू या होम या वॉल्यूम कम करने वाले बटन से सकते हैं। इससे आप स्क्रीन गेस्चर्स और स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग को ऑन या ऑफ़ कर सकते हैं। इसकी ख़ास बात यह है कि आप स्क्रीन के कुछ एरिया की टच इनपुट से ब्लॉक कर सकते हैं। जिससे स्क्रीन के उस पार्ट पर टच करने का कोई असर नहीं पड़ेगा।

इमेज सोर्स : ANDROIPIT

अन्य टेक न्यूज़

एयरटेल 4जी गर्ल के बारे जानिए ये चौंका देने वाली बातें!

क्या आप जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट से जुड़ी ये हैरान करने वाली बातें!

अब फोन पर फ्री में देखें टीवी!

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य न्यूज़ के लिए पढ़ते रहें हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
These android accessibility settings are best for special users.
Please Wait while comments are loading...
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
हनीमून मनाने गोवा गई तो पता चला पति नामर्द है, जानिए फिर पत्‍नी कहां पहुंच गई
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें
योग कराते-कराते कॉलेज में छात्रा से करने लगा अश्लील हरकतें
Opinion Poll

Social Counting