अपने स्मार्टफोन को ऐसे रखें सेफ एंड सिक्योर!

Written by: Super

आजकल लोगों के पास स्मार्टफोन होना बेहद आम बात है। और हो भी क्यों ना इससे लोगों की कई सारी जरूरतें जो पूरी होती हैं। बात चाहे सोशल साइट्स पर स्टेटस अपडेट करनी को हो या फिर उपलब्ध विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करने की, हम सभी की ये जरूरतें स्मार्टफोन ही तो पूरी करता है। तभी तो जानकार लोगों ने इसे "स्मार्ट" फोन नाम दिया है।

ये 8 सिम्पल हैक्स आपके लैपटॉप को हमेशा के लिए बनाएं रखेंगे नया!

खैर, जैसे-जैसे दुनिया आधुनिक होती जा रही है, स्मार्टफोन को सुरक्षित रखना उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। हैकिंग, वायरस अटैक और गुम हो जाने पर डेटा का गलत हाथों में जाना, ये सभी बहुत आम खतरे हैं। लेकिन जैसा कि कहा गया है, जहाँ बुराई होती है, वहां उससे निपटने के तरीके भी खुद-ब-खुद मिल जाते हैं। ऐसा ही कुछ स्मार्टफोन के लिए लागु होता है। इस आलेख के माध्यम से हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स और तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपका स्मार्टफोन रहेगा सेफ एंड सिक्योर।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

स्मार्टफोन के अंदर के डेटा या एप्लीकेशन को एक्सेस करने के लिए लॉक स्क्रीन एक प्रवेश द्वार की तरह है। अगर आप अपने फ़ोन पर लॉक स्क्रीन पासवर्ड सेट करके नहीं रखते हैं, तो संभल जाएँ। लॉक स्क्रीन पासवर्ड सेट ना करने से स्मार्टफोन गुम जाने या चोरी चले जाने की स्थिति में आपके डेटा का गलत इस्तेमाल हो सकता है। इसलिए अपने स्मार्टफोन में हमेशा लॉक स्क्रीन पासवर्ड का उपयोग करें। पासवर्ड कभी भी आपकी जन्मतिथि या कोई आसान जानकारी ना रखें। इसमें सिम्बोलिक, न्यूमेरिक कॉम्बीनेशन का यूज करें।

#2

हैकर्स आपके स्मार्टफोन में कई तरह से प्रवेश कर सकते हैं। ब्लूटूथ, लोकेशन सर्विस, वाई-फाई और सेलुलर डेटा भी हैकर्स के लिए एक आमंत्रण हो सकते हैं। इसलिए बेवजह ब्लूटूथ या अन्य सेटिंग्स को खुला छोड़ने की आदत आपको बदलनी होगी। इस्तेमाल कर लेने के बाद इन सर्विसेस/फंक्शन को बंद करना ना भूलें। साथ ही किसी अंजान ब्लूटूथ पार्टनर की ओर से किसी भी तरह का इन्विटेशन स्वीकार ना करें।

#3

सार्वजनिक स्थल पर उपलब्ध वाई-फाई कनेक्शन को पाकर बहुत बेताब होना भी आपको खतरे में डाल सकता है। एक वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल होने पर हैकिंग का खतरा बढ़ जाता है। ख़ासतौर पर यदि आप ऐसे वाईफाई पर अपने फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन करें तो। इस प्रकार के वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल वीडियो और म्यूजिक डाउनलोड करने के लिए ही करें। और अपने स्मार्टफोन व ट्रांजेक्शन को सिक्योर रखें।

#4

ऐप्स के बारे में बिना ज्यादा जाने और उनके बारे में सिर्फ एक लाइन पढ़कर डाउनलोड करना आपको मुसीबत में डाल सकता है। इसलिए ऐप्स हमेशा भरोसेमंद प्लेटफ़ार्म/स्टोर से ही डाउनलोड करें। क्योंकि, इस तरह के ऐप्स में कई बार कुछ ट्रिक्स भी छुपी रहती हैं, जिससे आपका पर्सनल डेटा चोरी हो सकता है। इसलिए ऐप्स डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग, डेवलपर कंपनी की डिटेल्स और रिव्यु अवश्य पड़ें। इससे आपके स्मार्टफोन को सुरक्षा मिलेगी।

#5

बढ़ते वायरस अटैक के जमाने में स्मार्टफोन में एंटी-वायरस जरूर होना चाहिए। इससे नेट सर्फिंग और शेयरिंग के दौरान वायरस या मालवेयर के हमले से फोन को सुरक्षा मिलती है। यही नहीं हमेशा जांचते रहें कि एंटीवायरस अप-टू-डेट है। अगर अपडेट ना हो तो उसे तुरंत अपडेट करें और समय-समय पर अपने स्मार्टफोन को एक्सटर्नल मेमोरी कार्डसहित स्कैन करते रहें। इससे आपके फोन में बेकार की चीजें जमा नहीं होंगी और वायरस होने पर उन्हें खोजकर तुरंत डिलीट भी किया जा सकेगा। तो देर किस बात की ये टिप्स अपना कर अपने फोन का दें 100% प्रोटेक्शन।

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य न्यूज़ के लिए पढ़ते रहे हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
smartphones are used widely. This Technology is growing everyday. Almost everyone uses a smartphone. Here is how you can keep it safe and secure.
Please Wait while comments are loading...
इलाहाबाद: बूचड़खानों के सील होते ही योगी की खिलाफत शुरू, AIMIM ने किया विरोध दिया अल्टीमेटम
इलाहाबाद: बूचड़खानों के सील होते ही योगी की खिलाफत शुरू, AIMIM ने किया विरोध दिया अल्टीमेटम
कपिल शर्मा की माफी पर सुनील ग्रोवर ने कहा, 'अपने आप को खुदा ना समझें'
कपिल शर्मा की माफी पर सुनील ग्रोवर ने कहा, 'अपने आप को खुदा ना समझें'
Opinion Poll

Social Counting