10 कारण : अभी बंद कर दें स्मार्टफोन यूज़ करना!

Written By:

स्मार्टफोन सेगमेंट में भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट बन चुका है। देश में करीब 220 मिलियन एक्टिव यूज़र्स हैं। जिसका साफ मतलब है कि भारत में स्मार्टफोन यूज़र्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक ओर जहां फोन हमें दूर रह रहे लोगों से जोड़े रखता है वहीं स्मार्टफोन की वजह से कई अन्य चीजों से दूरियां भी बन रही हैं।

10 बेस्ट 4जी स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 5000 रु से कम!

हालाँकि कई मायने में स्मार्टफोन हमारे बेहद काम आता है, क्योंकि आज का जमाना टेक्नोलॉजी का है। लेकिन कहीं न कहीं स्मार्टफोन हमारे जीवन को काफी प्रभावित कर रहा है। सुबह शाम फोन पर या किसी भी अन्य चीज पर समय बिताना सही नहीं है। लोग टीवी, लैपटॉप से ज्यादा समय स्मार्टफोन के साथ बिताते हैं।

फोन पर पाएं गणेश चतुर्थी स्‍पेशल ऑफर्स

आज हम बात करेंगे ऐसी ही कुछ कारण की, जिनकी वजह से आपको स्मार्टफोन का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सोशल मीडिया की लत

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और ट्विटर पर ज्यादा समय बिताने का सबसे बड़ा कारण है आपका स्मार्टफोन। सोचिए यदि दिन में आधे समय आपके हाथ में स्मार्टफोन न रहे तो क्या आप सोशल मीडिया पर अपना कीमती समय जाया करेंगे? शायद नहीं!

अन्य जरुरी काम को देंगे महत्व

पूरा टाइम स्मार्टफोन हाथ में रहे तो आप उस पर कुछ न कुछ करते रहते हैं। हो सकता है कि ऐसे में आप कई अन्य जरुरी कामों को अनदेखा कर रहे हों। इसलिए जरुरी है कि आप अपने स्मार्टफोन की दुनिया से बाहर आएं।

स्मार्टफोन की कीमत

आज यदि आप मार्केट में स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो आपको बजट रेंज से लेकर हाई एंड रेंज तक के स्मार्टफोन मिलेंगे। एक अच्छा और बेहतर स्मार्टफोन लेने में एक आम इंसान को अपनी एक महीने की सैलरी खर्च करनी पड़ सकती है।

नींद पर करते हैं असर

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि स्मार्टफोन हमारे साथ हर जगह होता है, यहाँ तक कि जब आप रात में सोने जाते हैं तब भी। जब तक फोन हाथ में होता लोग इंटरनेट या सोशल मीडिया पर व्यस्त रहते हैं और कुछ नहीं गाने सुनते हैं, जिससे हमारी नींद पर असर होता है।

हो सकते हैं खतरनाक

हमने कई बार सुना है कि सड़क पर फोन का इस्तेमाल खतरनाक साबित होता है। इस तरह की कई घटनाएं भी हैं जिनमें लोग स्मार्टफोन के चक्कर में अपनी जान गंवा देते हैं। कभी ड्राइविंग के दौरान फोन पर बात या मैसेजिंग किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

रिश्तों में दरार

स्मार्टफोन हमारे लिए कम्युनिकेशन का एक जरिया है, जो दूर रह रहे लोगों से भी हमें जोड़े रखता हैं। लेकिन दिन भर फोन की लत कई बार आपके निजी रिश्तों पर असर डालता है।

नो स्मार्टफोन नो डाटा प्लान

यदि आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल बंद कर दें तो जाहिर है कि आपको डाटा प्लान के खर्चे से भी मुक्ति मिल जाएगी। आपको बार बार इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

लो बैटरी की चिंता नहीं

स्मार्टफोन के इस्तेमाल में आपको लो बैटरी की चिंत अकितनी सताती है यह कोई पूछने वाली बात नहीं है। सभी जगह चार्जर साथ लेके चलना इसकी एक पहचान है। स्मार्टफोन नहीं होगा तो आपको बैटरी की चिंता करने की भी जरुरत नहीं होगी।

लोगों से मिलना जुलना बढ़ेगा

स्मार्टफोन आ जाने से आज हम कई तरह से लोगों से बात चीत कर पाते हैं। दिन भर चैटिंग या वीडियो कॉलिंग। ऐसे में हम उनसे आखिरी बार कब मिले यह भी याद नहीं होता है। स्मार्टफोन न हो तो आपका लोगों से मिलना जुलना बढ़ेगा।

सेल्फी का चक्कर नहीं

स्मार्टफोन के आ जाने से सबसे बड़ी लत जो लोगों को लगी है वो है सेल्फी की। आपने कई ऐसे हादसों के बारे में सुना भी होगा जब सेल्फी के चक्कर में लोग अपनी जान गंवा देते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
10 reasons : Here is why you should stop using smartphone right now. All you need to know about this in hindi.
Please Wait while comments are loading...
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
चार बच्चों की मां से शारीरिक संबंध बनाते पकड़ा गया उसका नाबालिग प्रेमी
Viral Video: व्हाइट हाउस में 'मोदी की पत्नी' के लिए गार्ड ने खोला कार का गेट?
Viral Video: व्हाइट हाउस में 'मोदी की पत्नी' के लिए गार्ड ने खोला कार का गेट?
Opinion Poll

Social Counting